ताज़ा खबर
 

भारत के रिकी केज, नीला वासवानी को ग्रैमी पुरस्कार

संगीतकार रिकी केज को ‘विंड्स ऑफ संसार’ और कार्यकर्ता नीला वासवानी को मलाला युसूफजई पर आधारित डॉक्यूमेंट्री के लिए गैमी पुरस्कार मिला है। बेंगलुरू के रहने वाले संगीतकार रिकी केज को उनके एलबम ‘विंड्स ऑफ संसार’ के लिए 57वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह में बेस्ट न्यू एज एलबम का खिताब मिला। रिकी केज ने यह एलबम […]
Author February 9, 2015 15:44 pm
संगीतकार रिकी केज को ‘विंड्स ऑफ संसार’ और कार्यकर्ता नीला वासवानी को मलाला युसूफजई पर आधारित डॉक्यूमेंट्री के लिए गैमी पुरस्कार मिला है। (फ़ोटो-एपी/रॉयटर्स)

संगीतकार रिकी केज को ‘विंड्स ऑफ संसार’ और कार्यकर्ता नीला वासवानी को मलाला युसूफजई पर आधारित डॉक्यूमेंट्री के लिए गैमी पुरस्कार मिला है।

बेंगलुरू के रहने वाले संगीतकार रिकी केज को उनके एलबम ‘विंड्स ऑफ संसार’ के लिए 57वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह में बेस्ट न्यू एज एलबम का खिताब मिला। रिकी केज ने यह एलबम अफ्रीकी बांसुरीवादक वूंटर केलरमैन के साथ मिलकर बनाया था। संगीतकार केज (33) पूर्व में कन्नड़ फिल्मों के लिए संगीत दे चुके हैं।

कई सहयोगियों के साथ मिलकर बनाया गया ‘विंड्स ऑफ संसार’ उनका 14वां स्टूडियो एलबम है और यह जीवन के चक्र को दिखाता है।

इस श्रेणी में नामांकित दूसरे एलबमों में पॉल एवजेरिनोस की ‘भक्ति’, पीटर कैटर एवं आर कार्लोस नकाई की ‘रिचुअल’, कितारो की ‘सिंफनी लाइव इन इस्तांबुल’ और सिल्विया नकाच एवं डेविड डार्लिंग की ‘लव एंड लांगिंग’ शामिल थे।

नीला वासवानी को ‘आई एम मलाला: हाउ वन गर्ल स्टूड फोर ऐजुकेशन एंड चेंज्ड दि वर्ल्ड (मलाला युसूफजई) के लिए बेस्ट चिल्ड्रंस एलबम श्रेणी का ग्रैमी पुरस्कार मिला। नीला ने एलबम में इसी नाम की किताब का ऑडियो संस्करण सुनाया है।

नीला लघु कहानियों के संग्रह ‘वेयर दि लांग ग्रास बेंड्स’ और संस्मरण ‘यू हैव गिवेन मी अ कंट्री’ की लेखिका हैं।

दिवंगत सितार वादक रवि शंकर की बेटी अनुष्का शंकर (33) बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक एलबम श्रेणी में जीत नहीं पायी। इस श्रेणी में वह तीसरी बार नामांकित हुई थीं।

इस साल उन्हें ‘ट्रेसेज ऑफ यू’ एलबम के लिए नामांकित किया गया था जिसमें उनकी सौतेली बहन नोराह जोन्स ने ‘द सन वोंट सेट’ शीर्षक का एक गीत गाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.