ताज़ा खबर
 

बर्बादी के कगार पर था रेखा का परिवार, लेकिन नहीं छूटी मां की जुए की लत; पढ़ाई छुड़ा भेज दिया शूटिंग पर; भाई करता था पिटाई

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा ने परिवार की गरीबी के कारण सिर्फ 14 साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। रेखा ने बताया था कि वह कभी सेट पर नहीं जाती थीं तो उनका भाई उन्हें पीटा करता था। मां की जुए की लत भी नहीं छूटी थी।

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस रेखा को उनके फैन्स बार-बार स्क्रीन पर देखना चाहते हैं। यही वजह है कि कई बार टीवी शोज़ की टीआरपी बढ़ाने के लिए रेखा को बतौर गेस्ट शामिल किया जाता है। रेखा भी बिना किसी कैमरे की परवाह किए बिना अपने दिल के अल्फाज़ सामने रखती हैं। रेखा भले ही आज एक बड़ा नाम हैं, लेकिन उनका बचपन काफी संघर्ष भरा रहा है। मां की जुए की लत और मुफलिसी से लड़ती हुई रेखा ने 14 साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था।

यासीन उस्मान की किताब ‘रेखा कैसी पहेली ज़िंदगानी’ में इस बात जिक्र मिलता है। रेखा के पिता जेमिनी गणेशन तमिल फिल्मों का एक जाना-पहचाना नाम थे, लेकिन उन्होंने रेखी की मां पुष्पावल्ली और उनकी बेटियों को अपना नाम देने से मना कर दिया था। पुष्पावल्ली यानी रेखा की मां जेमिनी से बेइंतेहां मोहब्बत करती थीं। जेमिनी का दिल सावित्री नाम की साउथ की खूबसूरत एक्ट्रेस पर आ गया और उन्होंने शादी कर ली।

रेखा की मां पुष्पावल्ली इससे टूट गई। यही वजह रही कि उन्होंने भानुरेखा (रेखा के बचपन का नाम) के नाम के साथ गणेशन जोड़ा। यासीर लिखते हैं, ‘पुष्पावल्ली से जेमिनी तो अलग हो गए, लेकिन उनकी घोड़ों पर पैसा लगाने की आदत रेखा की मां से नहीं छूट पाई। परिवार के हालत लगातार बिगड़ते गए और एक समय ऐसा आ गया कि कर्जा उठाकर घर का खर्च चलाना पड़ा। पूरा परिवार बर्बादी के कगार पर आ गया।’

इस बीच रेखा स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं। लेकिन वह फेल हो गई थीं। परिवार के हालत और अपनी पढ़ाई के बोझ से परेशान रेखा ने साल 1968 में सुसाइड नोट लिखा और दुनिया को अलविदा कहने का फैसला किया। उन्होंने नींद की गोलियां खा लीं। अस्पताल में रेखा को इलाज चला और होश आने पर मां ने तीन शर्तें रखीं. पहली- पढ़ाई, दूसरी- शादी और तीसरी थी- फिल्म इंडस्ट्री में काम करना। रेखा की पढ़ाई छुड़वा दी गई, लेकिन उनका मन सेट पर जाने का नहीं करता था। कई बार उनके मना करने पर भाई उन्हें पीटा भी करता था।

एयर होस्टेस बनना चाहती थीं रेखा: हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में रेखा ना बताया था कि उनकी पहली पसंद एक्टिंग नहीं बल्कि एयर होस्टेस बनना था। हालांकि रेखा ने कहा था कि अब जाकर कहीं उन्हें खुशी होती है कि उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर बनाया। रेखा ने कहा था कि पहले का तो नहीं पता, लेकिन फिल्म ‘खून भरी मांग’ के बाद ये पक्का हो गया था कि मैं अच्छी एक्टर बन सकती हूं।

इमरान खान से होने वाली थी रेखा की शादी? रेखा का नाम कई स्टार्स के साथ जुड़ा है, लेकिन एक न्यूज़पेपर की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि रेखा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से शादी करने वाली थीं। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है, इसका तो पता नहीं, लेकिन इस खबर ने खलबली मचा दी थी। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि दोनों की शादी की तैयारियां भी शुरू हो गई थीं, लेकिन अचानक शादी नहीं हो पाई।

Next Stories
1 जब फिल्म के पोस्टर में छपी स्मिता पाटिल की तस्वीर पर हुआ हंगामा, डिस्ट्रीब्यूटर्स पर अभिनेत्री ने निकाला था गुस्सा
2 ‘उसने मुझे छूने की कोशिश की..’ TMKOC की एक्ट्रेस का खुलासा, कास्टिंग काउच पर खुलकर बोल पड़ीं बोल्ड अराधना शर्मा
3 सरदार पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति पर भी खड़े होकर देखो तो अच्छे दिन नज़र नहीं आ रहे- PM मोदी पर कांग्रेस नेता ने साधा निशाना
ये पढ़ा क्या?
X