ताज़ा खबर
 

अब हिंदी सब-टाइटल्स या डबिंग के साथ रिलीज की जाएंगी सभी क्षेत्रीय फिल्में

हिंदी भाषा में फिल्म देखने वालों के लिए खुशखबरी यह है कि अब वह जल्द ही बिना भाषा की दिक्कत के क्षेत्रीय फिल्मों का भी मजा ले पाएंगे।

Author नई दिल्ली | April 30, 2017 1:35 PM
Bahubali 2 Box Office: फिल्म के दूसरे पार्ट में वर्चुअल इफेक्ट्स पर और भी ज्यादा काम किया गया है।

हिंदी भाषा में फिल्म देखने वालों के लिए खुशखबरी यह है कि अब वह जल्द ही बिना भाषा की दिक्कत के क्षेत्रीय फिल्मों का भी मजा ले पाएंगे। संसदीय समिति की उस सिफारिश को राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है, जिसमें यह कहा गया था कि राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) या तो फिल्मों को डब करे या फिर उसमें हिंदी का सबटाइटल मुहैया कराए। अधिकारिक भाषाओं पर संसदीय समिति ने फिल्मनिर्माताओं को एनएफडीसी के पास हिंदी में पटकथा जमा करने की भी सिफारिश की थी और सभी उद्देश्यों के लिए इसे उपलब्ध कराने को कहा था। यह सिफारिश एनएफडीसी की ओर से प्रोड्यूस की गयी फिल्मों पर ही लागू होती है। हालांकि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें इस मामले में अब तक कोई आदेश नहीं मिला है।

गौरतलब है कि समय के साथ क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों की उत्तर भारत में डिमांड बढ़ती जा रही है। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म बाहुबली-2 ने सिर्फ हिंदी भाषी ऑडियंस से एक ही दिन में 40 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है। फिल्म को कुल 4 भाषाओं में रिलीज किया गया है, इसे सभी जगहों पर सबटाइटल्स के साथ चलाया गया है। फिल्म की कहानी की बात करें तो यह फिल्म बाहुबली का दूसरा पार्ट है और यह दर्शकों को रिझाने में कामयाब रही है। फिल्म ने रिलीज होने के साथ ही तमाम नए कीर्तिमान रच दिए हैं। यह भारत में अब तक सबसे ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज की गई फिल्म थी जिसके लिए सबसे ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग की गई है।

इसके अलावा इस फिल्म ने पहले ही दिन में 121 करोड़ रुपए की कमाई की है यानि यह पहली ऐसी फिल्म है जिसने एक ही दिन में इतना तगड़ा कलेक्शन किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App