ताज़ा खबर
 

3 इडियट्स में आमिर खान के किरदार को इंस्पायर करने वाले इंजीनियर को मिला ग्लोबल अवॉर्ड

इसमें दर्शकों ने आमिर के कई सारे एक्सपेरिमेंट करते हुए देखा था। लेकिन क्या आपको पता है कि उनके किरदार को इंसपायर करने वाले लेह के इंजीनियर सोनम वांगचुक को ग्लोबल अवॉर्ड मिल गया है।
Author नई दिल्ली | November 17, 2016 13:26 pm
आमिर खान के इंसपिरेशन को मिला रॉलेक्स अवॉर्ड।

2009 में आई आमिर खान की फिल्म 3 इडियट्स तो आपको याद ही होगी। इसमें दर्शकों ने आमिर के कई सारे एक्सपेरिमेंट करते हुए देखा था। लेकिन क्या आपको पता है कि उनके किरदार को इंसपायर करने वाले लेह के इंजीनियर सोनम वांगचुक को ग्लोबल अवॉर्ड मिल गया है। थ्री इडियट्स में फुंसुक वांगड़ू का किरदार उन्हीं से इंसपायर था। सोनम को 2016 का प्रतिष्ठित रॉलेक्स एंटरप्राइज अवॉर्ड मिला है। यह अवॉर्ड उन्हें मंगलवार को लॉस एंजिलिस में दिया गया। वो एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने अपनी अनोखी सोच और उत्साह के साथ दुनिया को रीशेप किया है। उनका आईस स्तूपा प्रोजेक्ट उन पांच में शुमार है जिसे कि इस साल अवॉर्ड दिया गया है। लद्दाख में रहने वाले 50 साल के इंजीनियर ने लेह में खेती के लिए होने वाले पानी की कमी की समस्या को खत्म कर दिया। इसके लिए उन्होंने आईस स्तूप बनाए हैं। लद्दाख क्षेत्र में तकरीबन 3,500 मीटर जिसमें कुनलुम और ग्रेट हिमालयन माउंटेन रेंज का क्षेत्र आता है। इस एरिया में अप्रैल से मई के बीच पानी की काफी कमी होती है।

वांगचुक ने बहुत से पानी को जमा करके उन्हें लैंडस्केप की शेप दे दी जिसकी वजह से इस पानी का इस्तेमाल खेती के लिए अप्रैल और मई के महीनों में किया जा सकता था। अपने लद्दाखी साथी चेवांग नोर्फेल के काम से प्रेरणा लेते हुए वांगचुक ने आइस स्तूपा बनाए। इससे मौसम में गर्मी बढ़ने के साथ ही धीरे-धीरे ये ग्लेशियर पिघलते हैं। जिसकी मदद से आसानी से खेती हो सकती है। वांगचुक ने कहा कि रॉलेक्स अवॉर्ड में बतौर ईनाम मिलने वाली राशि से प्रोजेक्ट को सपोर्ट किया जाएगा और इससे डेजर्ट (मरुस्थल) को हरा-भरा बनाया जाएगा।

वांगचुक की इच्छा अब ऐसे 30 मीटर बड़े 20 आईस स्तूप बनाने की है। जिसकी मदद से लाखों मिलियन पानी सप्लाई किया जाएगा। भविष्य में एक ऐसी यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी जो युवाओं को वातावरण के साथ इंगेज करेगी। लद्दाख में दान में मिले 65न हेक्टेयर जमीन पर वो एक यूनिवर्सिटी बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। एक प्रेस रिलीज में बताया गया है कि रॉलेक्स अवॉर्ड उन लोगों को दिया जाता है जो अपने दम पर कुछ अलग कर दिखाने का जज्बा रखते हैं और जिनकी वजह से लोगों को फायदा होता है।

वीडियो: बिग बी अभिनेता आमिर खान के साथ फिल्म ‘ठग’ में काम करने के लिए भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.