ताज़ा खबर
 

हैप्पी फिर भाग जाएगी की फिल्म समीक्षा: शेरगिल की नहीं गिल की हो गई हैप्पी

Genius and happy phir bhag jayegi movie review: फिल्म तीन कलाकारों पर टिकी है- सोनाक्षी सिन्हा, जिमी शेरगिल और पीयूष मिश्रा। शेरगिल और पीयूष ने फिल्म की कॉमेडी का पहलू संभाला है। पीयूष इसमें रिटायर पुलिस अधिकारी वाली भूमिका में है। वहीं गदर : एक प्रेम कथा के निर्देशक अनिल शर्मा ने अपने बेटे उत्कर्ष शर्मा को हिंदी फिल्मों का सुपरहीरो बनाने के मकसद से ‘जीनियस’ नाम की जो फिल्म बनाई है

‘जीनियस’ और ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ की फिल्म समीक्षा

Genius and happy phir bhag jayegi movie review: निर्देशक- मुदस्सर अजीज, कलाकार-सोनाक्षी सिन्हा, जिमी शेरगिल, डायना पेंटी, अली फजल, पीयूष मिश्रा, जस्सी गिल, अपारशक्ति खुराना, जेसन थाम।

इस फिल्म की कहानी में कई तरह के झोल होने के बावजूद यह दर्शकों को शुरू से आखिर तक हंसाने में कामयाब रहती है। हालांकि बीच में ये कुछ ढीली जरूर हो जाती है। और हां, जिमी शेरगिल को फिर से दुल्हन नहीं मिलती है। ‘हैप्पी भाग जाएगी’ फिल्म में तो वह घोड़ी पर सवार थे कि लड़की यानी हैप्पी भाग गई थी। उसी शृंंखला की इस कड़ी में उनको सिल्वर मैडल ही मिलता है और हैप्पी जस्सी गिल की हो जाती है।इस फिल्म में दो-दो हैप्पी हैं। ‘हैप्पी भाग जाएगी’ फिल्म में हैप्पी बनी डायना पेंटी का किरदार इस बार बहुत छोटा है। बड़ा किरदार है हैप्पी यानी हरप्रीत कौर बनी सोनाक्षी सिन्हा का। सोनाक्षी सिन्हा वाली हैप्पी चीन पहुंचती है अपने मंगेतर (अपारशक्ति खुराना) को खोजने। उधर डायना पेंटी वाली हैप्पी भी अपने पति (अली फजल) के साथ एक संगीत कार्यक्रम में भाग लेने चीन पहुंचती है। गलतफहमी की वजह से सोनाक्षी सिन्हा वाली हैप्पी का अपहरण कर लिया जाता है जबकि खोज हो रही है डायना पेंटी वाली हैप्पी की। इस उलझन को सुलझाने के लिए फिल्म लगभग सवा दो घंटे लेती है। हां, इस बीच यह भी हो जाता है कि सोनाक्षी सिन्हा वाली हैप्पी खुशवंत सिंह (जस्सी गिल) की हो जाती है और दमन सिंह बग्गा (जिमी शेरगिल) किसी और लड़की को दुल्हन के रूप के पाने की जुगत में लग जाता है। यानी ‘हैप्पी भाग जाएगी’ शृंखला की अगली फिल्म बनने का माहौल बना दिया गया है।

फिल्म तीन कलाकारों पर टिकी है- सोनाक्षी सिन्हा, जिमी शेरगिल और पीयूष मिश्रा। शेरगिल और पीयूष ने फिल्म की कॉमेडी का पहलू संभाला है। पीयूष इसमें रिटायर पुलिस अधिकारी वाली भूमिका में है। हास्य का एक्स्ट्रा डोज अपनी छोटी-सी भूमिका में अपारशक्ति खुराना ने भी दिया है। फिल्म में समलैंगिगता का वाकया भी है और अपारशक्ति खुराना ने उसी को निभाया है। ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ की कमजोर कड़ी इसका खलनायक-पक्ष है। अदनान चाओ (डेंजेन स्मिथ) एक शेफ है और चीनियों को बिरयानी बनाना सिखाता है। वही हैप्पी का अपहरण कराता है। पर हजारों करोड़ के किस नुकसान की बात करता है ये पूरी तरह समझ में नहीं आता।

जीनियस की फिल्म समीक्षा: फिल्मी कृष्णावतार- निर्देशक- अनिल शर्मा, कलाकार-उत्कर्ष शर्मा, इशिता चौहान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, मिठुन चक्रवर्ती।

गदर : एक प्रेम कथा के निर्देशक अनिल शर्मा ने अपने बेटे उत्कर्ष शर्मा को हिंदी फिल्मों का सुपरहीरो बनाने के मकसद से ‘जीनियस’ नाम की जो फिल्म बनाई है, वो एक असफल प्रयोग साबित हो सकती है। यह अपने बेटे को कलयुग में भगवान कृष्ण जैसा पेश करने की कोशिश है। आकस्मिक नहीं कि उत्कर्ष ने इस फिल्म में वासुदेव उर्फ वासु नाम के युवा की भूमिका की है। कृष्ण का एक नाम वासुदेव भी था। कृष्ण से वासु नाम के इस फिल्मी चरित्र का सिर्फ यही साम्य है। वासु भी मथुरा का है। यानी ब्रजवाशी। वासु संस्कृत के श्लोक फटाफट याद कर लेता है। यानी परम ज्ञानी है।

पर सीधे-सीधे तो कह नहीं सकते कि बेटा उत्कर्ष फिल्मी पर्दे पर कृष्णावतार है। इसलिए आज के समय की कहानी के सांचे में ढालकर अनिल शर्मा ने उन्हें पेश किया है। वासु (यानी उत्कर्ष) पढ़ने मेÞ होशियार है और आइआइटी में आ चुका है। वहीं नंदिनी (इशिता चौहान) नाम की लड़की से उसका इश्क भी होता है। लेकिन एकतरफा। वासु की प्रतिभा पर भारतीय गुप्ततर संस्था रॉ की नजर पड़ती है। खासकर उसकी कंप्यूटर दक्षता पर। वासु रॉ के लिए काम करने लगता है। फिर वह भारत को तबाह करने का मंसूबा पालने वाले खलनायक एमआरएस (नवाजुद्दीन सिद्दिकी) को भी शिकस्त देता है। इसके लिए वह कई तरह के कारनामे करता है। अपने घायल पैरों से भी खलनायकों की गाड़ी का पीछा करता है। वगैरह वगैरह…

कुछ पिता अपने बेटे पर महत्वाकांक्षाओं को इस कदर लाद देते हैं कि वह उनके बोझ तले दब जाता है। ‘जीनियस’ फिल्म और उत्कर्ष शर्मा के साथ यही होता है। अनिल शर्मा अपने बेटे को रोमांटिक हीरो के रूप में भी पेश करना चाहते हैं और एक्शन मैन सह कंप्यूटर विजार्ड की तरह भी। यानी सलमान खान भी और अल्बर्ट आइंस्टाइन भी। सोचिए, सलमान को आइंस्टाइन की भूमिका देंगे तो क्या होगा? वही हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App