ताज़ा खबर
 

RD Burman Birthday Special: आशा भोसले की आरडी बर्मन ने सबके सामने लगा दी थी डांट, शादी के लिए प्रपोज़ करते वक्त संगीत का लिया था सहारा

RD Burman Birthday Special: आरडी बर्मन ने आशा भोसले से शादी की थी। वो आशा से उम्र में 6 साल छोटे थे। एक वक्त पर आशा सिर्फ पंचम दा के लिए ही गाने गाया करती थीं। जिस वजह से एक बार उन्होंने आशा को जमकर डांटा....

RD Burman Birthday Special: जब आशा भोसले की आरडी बर्मन ने सबके सामने लगा दी थी डांटRD Burman Birthday Special: जब आशा भोसले की आरडी बर्मन ने सबके सामने लगा दी थी डांट

भारतीय सिनेमा के मशहूर म्यूजिक कंपोज़र आरडी बर्मन (RD Burman) का 27 जून को जन्मदिन है। उन्होंने 70 के दशक में एक से बढ़कर एक हिट गाने कंपोज़ किये जिन्हें सुनकर आज भी लोगों के दिलों में जोश भर जाता है। पंचम दा ने सिंगर आशा भोसले से शादी (Asha Bhosle)की थी। उनकी और आशा भोसले की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है। दोनों की पहली मुलाकात एक रिकार्डिंग स्टूडियो में हुई थी। जहां आरडी बर्मन के पिता एसडी बर्मन ने दोनों को मिलवाया था। आशा जी बताती हैं कि उस वक्त पंचम दा ने उनसे कुछ नहीं कहा और मुस्कुरा कर सिर झुका कर खड़े रहे।

अपनी पहली मुलाकात के बाद फिर दोनों ने साथ काम करना शुरू किया। कहते हैं कि एक वक्त ऐसा था जब आशा भोसले सिर्फ पंचम दा के लिए रिकार्डिंग किया करती थीं। एक बार 1981 में म्यूजिशियन कल्याण सेन ने फिल्म मुन्नी बाई के एक गाने की रिकॉर्डिंग के लिए आशा ताई को अप्रोच किया। उनके पीए बाबू भाई के जरिए आशा जी की रजामंदी मिल गई। 5 हजार रुपए फीस तय हुई। कल्याण सेन भी अपनी पूरी टीम के साथ रिकॉर्डिंग के लिए पहुंच गए। तब बाबू भाई ने कहा कि आशा जी के दांत में दर्द है आप बाद में आना।

लेकिन कल्याण सेन को खबर मिली कि आशा उसी दिन अपने पति आरडी बर्मन के लिए रिकॉर्डिंग कर रही थीं। वो रोते हुए आरडी बर्मन के ऑफिस पहुंच गए। कल्याण जी की बात सुनते ही पंचम दा ने आशा को कस के डांटा और अपनी रिकॉर्डिंग कैंसिल करवा दी। आशा ने एक बार बताया था कि शादी के लिए प्रपोज़ करते वक्त भी पंचम दा ने म्यूजिक का सहारा लिया था। उन्होंने आशा जी से कहा, कि मेरे सुरों को तुम ही समझ सकती हो। जिससे वो झट से पंचम दा की बात समझ गई थीं और शादी के लिए हां कर दी थी।

आर डी बर्मन ने यूं तो बॉलीवुड में पहली बार फिल्म ‘छोटे नवाब’ में म्यूजिक दिया था। लेकिन उनको सफलता हासिल हुई फिल्म ‘अमर प्रेम’ से राजेश खन्ना स्टारर इस फिल्म के गानों ने म्यूजिक इंडस्ट्री में पंचम दा को पूरी तरह से स्थापित कर दिया। फिल्म के सभी गानें सुपरहिट रहे। जिसमें ‘चिंगारी कोई भड़के’ और ‘कुछ तो लोग कहेंगे’ जैसे गानों को दर्शकों ने बेहद प्यार दिया। बॉलीवुड में एक वक्त पर आरडी बर्मन, राजेश खन्ना और किशोर कुमार की तिकड़ी का बोलबाला था। इन तीनों की जोड़ी में बने सभी गानें हिट रहे। संगीत का ये जादूगर 4 जनवरी 1994 को हार्ट अटैक की वजह से दुनिया को अलविदा कह गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सपना चौधरी का ‘तेरे बोल रसीले मरजानी’ गाना यूट्यूब पर छाया, शानदार डांस से जीता फैंस का दिल
2 लॉकडाउन की वजह से सब्जी बेचने को मजबूर हुआ मराठी फिल्मों का एक्टर, लेकिन इस काम को भी बना दिया मजेदार
3 नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने पत्नी आलिया के आरोपों पर तोड़ी चुप्पी, लीगल नोटिस भेज छवि खराब करने का लगाया आरोप
ये पढ़ा क्या?
X