scorecardresearch

फिल्‍मी सितारों के बीच लोकप्रिय हुआ यह Dating app, जान्हवी कपूर, वाणी कपूर, नेहा शर्मा के साथ हॉलीवुड कलाकार भी हैं सदस्य

भारतीय सेलेब्रिटी की बात करें तो इसमें जान्हवी कपूर, वाणी कपूर, नेहा शर्मा, सोनल चौहान, अनुष्का रंजन, लिसा मिश्रा और एक प्रमुख फिल्म निर्माता जैसी हस्‍तियां सदस्‍य हैं।

Janhvi and Vani Kapoor
इस डेटिंग ऐप पर कई भार‍तीय सितारें (Photo- Janhvi Kapoor, Vaani Kapoor/ Instagram)

भारत में एक सेलिब्रिटी डेटिंग ऐप की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। यह डेटिंग ऐप राया है, जिसे द न्यू यॉर्क टाइम्स द्वारा ‘इलुमिनाती टिंडर’ के रूप में बताया गया है। इसपर कई भारतीय सितारें मौजूद हैं। हालाकि इस ऐप के नियम और शर्त कड़े हैं, इसपर सभी लोगों को नहीं रखा जाता है। इसके नियम और शर्त के अनुसार, इसपर किसी के प्रोफाइल को स्‍वीकार, अस्‍वीकार किया जाता है या फिर उसे वेटिंग लिस्‍ट में रख दिया जाता है। इसके बिना अनुमति के कोई भी इस डेटिंग ऐप का इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है।

द इंडियन एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अंर्तराष्‍ट्रीय अभिनेताओं- चैनिंग टैटम, डेमी लोवाटो, जॉन मेयर, लिज़ो, कारा डेलेविंगने, शेरोन स्टोन और आउटडेटेड बेन एफ्लेक जैसे कई सदस्‍य हैं। वहीं भारतीय सेलेब्रिटी की बात करें तो इसमें जान्हवी कपूर, वाणी कपूर, नेहा शर्मा, सोनल चौहान, अनुष्का रंजन, लिसा मिश्रा और एक प्रमुख फिल्म निर्माता जैसी हस्‍तियां सदस्‍य हैं। हालाकि यह ऐप गोपनियता प्रदान करता है, जो अपने को छिपाकर रखना चाहते हैं, वे इस ऐप पर सुरक्षित रह सकते हैं। यह नियमित डेटिंग ऐप जैसा ही है पर गोपनियता के कारण इनसब से अलग है।

किस तरीके की देती है सुरक्षा
यह ऐप हर किसी के लिए नहीं है। इस ऐप पर अकाउंट बनाने के लिए आपको इसके सुरक्षा कोड से होकर गुजरना पड़ेगा। यह आपके बारे में जांच के बाद ही परमिशन देगा कि आप ऐप पर रह सकते हैं या फिर नहीं। अगर कोई अन्य सदस्यों के नाम उजागर करता है, अन्य प्रोफाइल के स्क्रीनशॉट लेता है या यहां तक ​​कि इसके बारे में ट्वीट करने की कोशिश करता है तो उससे आपको बाहर जाना पड़ सकता है। ऐप दोस्ती और नेटवर्किंग की सुविधा के लिए डेटिंग के रूप में अच्‍छा है।

कब सामने आया ऐप
वेबसाइट बताती है कि आपके आराम, सुरक्षा और हमारे समुदाय में विश्वास वे चीजें हैं जिनकी हम सबसे अधिक परवाह करते हैं, और हम इससे कभी समझौता नहीं करेंगे। ऐप लोगों की नज़रों में तब आया जब एक महिला ने एक टिकटॉक पोस्ट किया जिसमें दावा किया गया कि बेन एफ्लेक ने राया पर उसे ब्‍लॉक करने के बाद उसे इंस्टाग्राम पर एक वीडियो भेजा था। महिला के अनुसार, अभिनेता ने वीडियो को कैप्शन देते महिला से कहा कि ”तुमने मुझे ब्‍लॉक क्यों किया? यह मैं हूं।”

कब और किसने किया लॉन्‍च
यह ऐप 2015 में डैनियल गेंडेलमैन द्वारा लॉन्च किया गया है। यह केवल iOS उपकरणों पर उपलब्ध है। ऐप अभिनेताओं और संगीतकारों तक सीमित नहीं है। राया के संस्थापक डेनियल गेंडेलमैन ने कहा कि उन्होंने ऐप के साथ “थोड़े लोगों के लिए एक बड़ी समस्या को हल करने की कोशिश की”।

इसपर जुड़ने वालों की लंबी लिस्‍ट
रिपोर्ट के अनुसार इस डेटिंग ऐप पर गैर- सेलिब्रिटी के इंतजार की लंबी लिस्‍ट है। किन राया पर करीब 8 फीसदी आवेदन ही स्वीकार किए हैं। वहीं एक व्यक्ति ने भर्ती होने के लिए 10,000 डॉलर नकद की पेशकश की। जबकि कई ने अपने बारे में विस्‍तार से जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें: Tecno Pova ने लॉन्च किया भारत में अपना पहला 5G स्मार्टफोन, जानें क्‍या प्राइस और फीचर्स

इन लोगों को भी देता है अनुमति
यह ऐप सिर्फ फिल्मी सितारों और संगीतकारों का ही नहीं एथलीटों, पत्रकारों का भी स्वागत करता है। टाइम्स के अनुसार, इस ऐप से सदस्‍य एक दुसरे से कुछ है जो वे अन्य सदस्यों के साथ साझा करना चाहते हैं, और इसे सम्मानजनक तरीके से कर सकते हैं। इसकी लागत लगभग एक महीने की नेटफ्लिक्स सदस्यता के बराबर है। यूएस, और इच्छुक सदस्यों को अपने Instagram खातों के माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता होती है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X