ताज़ा खबर
 

हनुमान से लेकर विभीषण तक, अब दुनिया में नहीं हैं रामायण के ये कलाकार, जानिये…

Ramayan : लॉकडाउन जब से शुरू हुआ है तभी से एक बार फिर से हर सुबह औऱ शाम 9 बजे 'रामायण' शो का प्रचलन शुरू हो गया है। इस शो के किरदारों को लोग तब भी पसंद करते थे औऱ आज भी उनके बारे में जानने के इच्छुक हैं।

रामानंद सागर की रामायण के पात्र: मंथरा, हनुमान और विभीषणरामानंद सागर की रामायण के पात्र: मंथरा, हनुमान और विभीषण

Ramayan: 1987 में आई रामानंद सागर की लोकप्रिय ‘रामायण’ आज 2020 में भी दर्शकों के दिलों को खूब भा रही है। रामायण के हर किरदार को दर्शकों ने बहुत प्यार दिया। वहीं लॉकडाउन जब से शुरू हुआ है तभी से एक बार फिर से हर सुबह औऱ शाम 9 बजे ‘रामायण’ शो का प्रचलन शुरू हो गया है। इस शो के किरदारों को लोग तब भी पसंद करते थे औऱ आज भी उनके बारे में जानने के इच्छुक हैं।

श्रीराम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, मां सीता का किरदार निभाने वालीं दीपिका चिखलिया और लक्ष्मण के किरदार में सुनील लहरी ने लोगों को अपनी अदाकारी से ‘साक्षात’ राम, सीता औऱ लक्ष्मण के दर्शन कराए। वहीं हनुमान विभीषण जैसे भी रामायण के पात्र हैं जिनकी आज खूब चर्चा हो रही है लेकिन वह इसे सुनने के लिए दुनिाया में मौजूद नहीं हैं।

जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं, इस शो के ऐसे कलाकारों के बारे में जिनका संबंध रामानंद की रामायण से अटूट है। लेकिन वह इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, पर हमेशा हमेशा के लिए दर्शकों के दिल में एक खास जगह बना चुके हैं:-

दुनिया चले न श्री राम के बिना, राम जी चलें न हनुमान के बिना और हनुमान का किरदार दारा सिंह से ज्यादा कोई औऱ अच्छा नहीं निभा सकता, दर्शक रामानंद की रामायण देख यह कहते नजर आ रहे हैं। लोग इस शो को देख कर दारा सिंह को याद कर रहे हैं। दारा सिंह अब हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन हनुमान किरदार से वह हमेशा हमेशा के लिए अमर हो चुके हैं। साल 2012 जुलाई महीने में उनका देहांत हो गया था।

विभीषण का किरदार निभाने वाले एक्टर मुकेश रावल भी दुनिया को बहुत पहले अलविदा कह चुके हैं। एक हादसे में उनकी मृत्यु हो गई थी। हिंदी और गुजराती फिल्मों के कलाकार मुकेश रावल की 15 नवंबर साल 2016 मे मौत हो गई थी। खबर है कि मुंबई स्थित कांदिवली रेलवे ट्रैक पर उनका शव पाया गया था। ट्रेन से कट कर उनकी मौत हो गई थी।

सुग्रीव का किरदार निभाने वाले एक्टर श्याम सुंदर का निधन कुछ वक्त पहले ही हुआ है। इस शो में उन्होंने बाली और सुग्रीव दोनों का ही किरदार निभाया। श्याम सुंदर की नाती नीलम ने ट्वीट कर बताया था कि उनका निधन 23 मार्च 2020 को हुआ। उन्होंने ये भी बताया कि श्याम सुंदर बॉलीवुड औऱ हॉलीवुड में भी काम कर चुके हैं।

मंथरा का किरदार निभाने वालीं बॉलीवुड एक्ट्रेस ललिता पंवार हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। उन्होंने पर्दे पर कई सारे निगेटिव किरदार किए औऱ मशहूर हुईं। साल 1988 24 फरवरी को उनकी मौत हो गई थी।

वहीं शो में कौशल्या मां का किरदार निभाने वालीं एक्ट्रेस जयश्री गडकर ने भी साल 2008 में अगस्त के महीने में अंतिम सांस ली। जयश्री मराठी एक्ट्रेस थीं। राजा जनक की भूमिका निभाने वाले एक्टर मूलराज राजदा का निधन 23 सितंबर साल 2012 में हो गया था। वहीं मेघनाद के किरदार को निभाने वाले विजय अरोड़ा भी साल 2007 में फरवरी के महीने में गुजर गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मशहूर कोरियोग्राफर अपनी गर्लफ्रेंड को सलमान खान से मिलने से करता था मना! सना खान ने किया खुलासा
2 रामायण: एक ही कलाकार ने निभाई थी बाली और सुग्रीव दोनों की भूमिका, रोल मिलने के बाद छोड़ दिया था नॉन वेज खाना
3 बेटी के जन्म से ही घर में बंद हूं : कपिल शर्मा