scorecardresearch

साउथ स्टार्स से जलते हैं नार्थ के एक्टर- हिंदी को लेकर किच्चा सुदीप से भिड़े अजय देवगन तो बोले राम गोपाल वर्मा

ट्विटर पर हिंदी भाषा को लेकर अजय देवगन और किच्चा सुदीप की बहस में राम गोपाल वर्मा ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Ajay devgan, bollywood, actor
बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन (फाइल फोटो)

साउथ इंडियन एक्टर किच्चा सुदीप के हिंदी वाले बयान को लेकर बॉलीवुड अजय देवगन उनसे भिड़ गए। सुदीप ने फिल्म ‘आर: द डेडलिएस्ट गैंगस्टर एवर’ के लॉन्च इवेंट में कहा था कि हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं है। इसे लेकर अजय देवगन ने ट्विटर पर उनसे सवाल किया था कि अगर हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्में हिंदी में डब करके क्यों रिलीज करते हो?

अजय देवगन ने ये ट्वीट हिंदी में किया। जिसके बाद किच्चा सुदीप ने कहा कि उन्हें हिंदी में किया ट्वीट समझ आया, क्योंकि वो हिंदी भाषा की इज्जत करते हैं। लेकिन अगर उन्होंने कन्नड़ में जवाब दिया होता तो क्या समझ आता?

किच्चा ने लिखा,”नमस्ते अजय देवगन सर! मैंने जिस तरह से कहा है और जो आपने समझा, वो बिल्कुल अलग है। जब आपसे मिलूंगा तब समझाऊंगा कि ऐसा क्यों कहा गया था। मेरा इरादा आपको परेशान करना या कोई बहस करने का नहीं था। मैं ऐसा क्यों करूंगा।”

दोनों की बहस के बीच फिल्म डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा ने भी कई ट्वीट्स के जरिए अपनी प्रतिक्रिया दी है। राम गोपाल वर्मा ने लिखा,”आपके प्रश्न से बेहतर कोई बात नहीं हो सकती है, क्या होता अगर आप कन्नड़ में एक हिंदी ट्वीट का जवाब देते? अजय देवगन आपको प्रणाम और मुझे आशा है कि सभी को पता चलेगा कि कोई उत्तर और दक्षिण नहीं है और भारत एक है।”

साउथ इंडियन एक्टर्स से जलते हैं नॉर्थ के एक्टर: दूसरा ट्वीट करते हुए राम गोपाल वर्मा ने लिखा,” किच्चा सर, सच ये है कि कि नॉर्थ इंडियन एक्टर साउथ के एक्टर से जलते हैं। क्योंकि एक कन्नड़ डबिंग फिल्म KGF-2 ने 50 करोड़ से शुरुआत की थी और हम आने वाली हिंदी फिल्मों के शुरुआती दिनों को देखें तो…।”

अजय के ट्वीट पर डायरेक्टर ने दिया रिएक्शन: किच्चा के ट्वीट पर अजय देवगन ने जवाब देते हुए लिखा,” किच्चा सुदीप, आप एक दोस्त हैं। गलतफहमी दूर करने के लिए धन्यवाद। मैंने हमेशा फिल्म इंडस्ट्री को एक ही माना है। हम सभी भाषाओं का सम्मान करते हैं और उम्मीद करते हैं कि हर कोई हमारी भाषा का भी सम्मान करेगा। शायद, अनुवाद में कुछ मिस हो गया था।”

इस पर राम गोपाल वर्मा ने लिखा,” अजय, मैं आपको बहुत लंबे समय से जानता हूं और मुझे पता है कि आप कभी ऐसा कुछ नहीं बोल सकते, जैसा कि कुछ लोगों को लगा। भाषाएं क्षेत्रीय और सांस्कृतिक विश्वासों से विकसित हुई हैं और एकता बनाए रखने के लिए बनाई गई थीं न कि अलग करने के लिए।”

ऐसे शुरू हुई थी बहस की शुरुआत: दरअसल कन्नड़ स्टार किच्चा सुदीप ने फिल्म ‘आर: द डेडलिएस्ट गैंगस्टर एवर’ के लॉन्च इवेंट पर केजीएफ चैप्टर की सफलता पर कहा था कि बॉलीवुड आज पैन इंडिया फिल्में बना रहा है। अब हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं है। बॉलीवुड तेलुगू और तमिल भाषा में फिल्में डब करके सफलता पाने में लगा हुआ है। मगर ऐसा हो नहीं पा रहा है। आज साउथ इंडस्ट्री ऐसी फिल्में बना रही है, जो हर जगह रिलीज हो रही है।”

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.