ताज़ा खबर
 

‘नकल’ कर के फंस गए ‘न्यूटन’, ईरानी फिल्म ‘सीक्रेट बैलट’ की कॉपी है राजकुमार राव नई फिल्म!

फिल्म 'न्यूटन' पिछड़े नक्सली इलाके में मतदान के मुद्दे को लेकर बनाई गई है।

Author नई दिल्ली | September 23, 2017 17:14 pm
राजकुमार राव की यह फिल्म ईरानी फिल्म सीक्रेट बेलॉट से प्रेरित है। वहीं फिल्म न्यूटन के निर्देशक इस फिल्म पर लगे आरोपों को खारिज कर रहे हैं।

बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन’ इस शुक्रवार यानी 22 सितंबर 2017 को रिलीज हुई है। वहीं इस फिल्म को लेकर एक्टर राजकुमार ने सोशल मीडिया में एक जानकारी शेयर की। उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए न्यूटन को भेजा जा रहा है। यह फिल्म पिछड़े नक्सली इलाके में मतदान के मुद्दे को लेकर बनाई गई है। वहीं दूसरी तरफ हाल ही में रिलीज हुई इस फिल्म को लेकर अलग अलग दावे पेश किए जा रहे हैं। राजकुमार की इस फिल्म के कॉपी कंटेंट होने की बात कही जा रही है।

कहा जा रहा है कि राजकुमार राव की यह फिल्म ईरानी फिल्म सीक्रेट बेलट से प्रेरित है। वहीं फिल्म न्यूटन के निर्देशक इस फिल्म पर लगे आरोपों को खारिज कर रहे हैं। न्यूटन पर ऐसे आरोप लगने के चलते ऑस्कर अवॉर्ड में शामिल होने को लेकर समस्या खड़ी हो सकती है। बता दें, ईरानी फिल्म सीक्रेट बैलेट बाबक पयामी नेने ने डायरेक्ट की थी जिसे साल 2001 में रिलीज किया गया था। इन दोनों फिल्मों की कहानियों के मुद्दे एक जैसे हैं। दोनों फिल्मों की कहानियों में पिछड़े इलाके में चुनाव होने के दौरान आने वाली परेशानियों को लेकर फिल्म बनाई गई है।

इन दोनों कहानियों के मुख्य कलाकारों को एक सरकारी कर्मचारी के रूप में दिखाया जाता है, जो कठिन परिस्थितियों में चुनौती स्वीकार करते हुए चुनाव की प्रक्रिया में बाधा नहीं आने देता। वहीं दोनों फिल्मों में सरकारी कर्मचारी के साथ एक सिक्योरिटी अधिकारी भी दिखाया जाता है। यह किरदार दोनों ही फिल्मों में सरकारी कर्मचारी को कदम-कदम पर चुनाव न करवाने की बात करता है।
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बारे में एक धारणा है कि यहां होनेवाले चुनाव को सुरक्षा एजंसियां यानी सेना या सीआरपीएफ अपने तरीके से नियंत्रित करती हैं। निर्देशक अमित मसूरकर की यह फिल्म इसी को दिखाती है। इसमें राजकुमार राव ने न्यूटन नाम के एक ऐसे सरकारी कर्मचारी की भूमिका निभाई है, जो छत्तीसगढ़ के एक नक्सल प्रभावित क्षेत्र में चुनाव अधिकारी बन कर जाता है।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App