ताज़ा खबर
 

Rajinikanth Birthday: 5 साल की उम्र में हट गया था मां का साया, बस कंडक्टर से तय किया सुपरस्टार तक का सफर

Rajinikanth Birthday, Rajinikanth thalaiva turns 70 today: साउथ सुपरस्टार और बॉलीवुड के बेताज बादशाह रजनीकांत आज 70 साल के हो गए हैं। रजनीकांत गरीब परिवार से आते हैं और महज पांच साल की उम्र में उनके सर से मां का साया हट गया था। रजनीकांत की मां...

Author Updated: December 12, 2019 3:59 AM
साउथ सुपरस्टार रजनीकांत हुए 70 साल के

Rajinikanth Birthday: 12 दिसंबर, 1950 को बेंगलुरू में जन्मे साउथ सुपरस्टार और बॉलीवुड के बेताज बादशाह रजनीकांत का आज जन्मदिन है। रजनीकांत आज फिल्मी जगत का वो नाम है जो किसी परिचय का मोहताज नहीं है। रजनीकांत आज उस मुकाम पर खड़े हैं जहां पहुंचना बहुत बड़ी बात है। हालांकि इस मुकाम तक पहुंचने की रजनीकांत की कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।

रजनीकांत गरीब परिवार से आते थे और महज पांच साल की उम्र में उनके सर से मां का साया हट गया था। रजनीकांत की मां का नाम जीजाबाई था और वो अपनी मां से बेहद प्यार करते थे। मां के इस तरह गुजर जाने के चलते मासूम रजनी का दिल पूरी तरह से टूट चुका था। मां के निधन के बाद उन्हीं के मासूम कंधों पर घर की जिम्मेदारी आ गई थी। जिसके चलते उन्होंने घर चलाने के लिए कुली के काम के अलावा बढ़ई तक का काम किया। कुछ समय बाद रजनीकांत बेंगलुरू परिवहन सेवा में बस कंडक्टर के पद पर भी कार्यरत रहे।

रजनीकांत को शुरूआत से ही फिल्‍मों में दिलचस्‍पी थी। इसी शौक के चलते रजनीकांत कंडक्टरगिरी करते वक्त भी सिगरेट उछाल कर पीना, चश्मे के साथ खेलना आदि काम किया करते थे। बाद में जब रजनीकांत फिल्मों में आए तब फिर दर्शकों द्वारा उनके इस खास अंदाज को काफी पसंद किया गया था। रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है और वो चार भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। रजनीकांत के पिता रामोजी राव गायकवाड़ हवलदार थे। 1973 में एक्टिंग के प्रति दिलचस्पी होने के चलते उन्होंने मद्रास फिल्म संस्थान में दाखिला लिया और एक्टिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया।

1975 में तमिल फिल्म अपूर्वा रागंगाल से करियर की शुरुआत करने वाले रजनीकांत ने बॉलीवुड में 2.0, इंसाफ कौन करेगा, असली नकली, हम, खून का कर्ज, क्रांतिकारी, मेरी अदालत, जान जॉनी जनार्दन, भगवान दादा, दोस्ती दुश्मनी, अंधा कानून, चालबाज, इंसानियत का देवता जैसी शानदार फिल्मों में अभिनय किया। 2014 में रजनीकांत को 6 तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड्स से नवाजा गया इसके अलावा साल 2000 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 फिल्म Panipat में राजा सूरजमल के किरदार पर बवाल, भारी विरोध के बाद बदलाव के लिए राजी हुए डायरेक्टर
2 Movie On TV: प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर की मूवी “The Sky Is Pink” फ्री में देखिए घर बैठे
3 New Song: क्रिकेट से संन्यास के बाद शक्ति मोहन के साथ रोमांस कर रहे डीजे ब्रावो, वायरल हुआ ‘छमिया’ सॉन्ग
ये पढ़ा क्या?
X