ताज़ा खबर
 

यश चोपड़ा तो मुझे ही चाहते थे- दीवार के ‘विजय’ बनने वाले थे राजेश खन्ना, 15 साल बाद अमिताभ के सामने ही बोल पड़े थे ‘काका’

फिल्म दीवार के डायरेक्टर यश चोपड़ा की पहली पसंद इस फिल्म के लिए राजेश खन्ना थे। लेकिन सलीम और जावेद इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को लेना चाहते थे। इसके पीछे की वजह ये थी कि सलीम और जावेद..

Rajesh Khanna, Salim-Javed, राजेश खन्ना, सलीम खान, जावेद अख्तर, अमिताभ बच्चन, Salim Khnan, Javed Akhtar,अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना (फोटोसोर्स- इंडियन एक्सप्रेस आरकाइव)

1975 में फिल्म दीवार आई थी। इस फिल्म से अमिताभ बच्चन को स्टारडम मिला था। यही वो फिल्म थी जिसके डायलॉग आज भी फैंस को मुंह जबानी रटे हुए हैं। इस फिल्म को इंडस्ट्री की सबसे मशहूर जोड़ी ‘सलीम-जावेद’ ने लिखा था। फिल्म दीवार को यश चोपड़ा ने डायरेक्ट़ किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन के काम को खूब पसंद किया गया। पर क्या आप जानते हैं कि फिल्म दीवार में पहले अमिताभ बच्चन नहीं सुपरस्टार राजेश खन्ना नजर आने वाले थे।

यानी अगर अमिताभ बच्चन इस फिल्म में नहीं होते तो राजेश खन्ना ‘दीवार’ के विजय होते! दरअसल, फिल्म दीवार के डायरेक्टर यश चोपड़ा की पहली पसंद इस फिल्म के लिए राजेश खन्ना थे। लेकिन सलीम और जावेद इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को लेना चाहते थे। इसके पीछे की वजह ये थी कि सलीम और जावेद राजेश खन्ना के साथ पहले एक फिल्म में काम कर चुके थे।

सुपरस्टार राजेश खन्ना पहले कर चुके थे सलीम-जावेद संग काम:  राजेश खन्ना के साथ सलीम-जावेद ने फिल्म हाथी मेरे साथी में काम किया था। इस फिल्म को करने के दौरान राजेश खन्ना से दोनों को परेशानियां होने लगीं। राजेश खन्ना का अपना मूड और उनका एटीट्यूड इसका जिम्मेदार रहा। ऐसे में सलीम जावेद ने तय किया था कि फिल्म दीवार में वह अमिताभ बच्चन को कास्ट करेंगे। ऐसे में ये फिल्म की स्क्रिप्ट वह जब लिख रहे थे तो सबकुछ उन्होंने अमिताभ को ध्यान में रख कर ही लिखा था।

‘विजय’ के लिए यश चोपड़ा की पहली पसंद थे राजेश खन्ना:  फिल्म की स्क्रिप्ट पूरी होते होते फिल्म की कास्ट को भी चुना जा चुका था। डायरेक्टर यश के हिसाब से फिल्म में विजय वर्मा का किरदार राजेश खन्ना निभा रहे थे। और इधर सलीम जावेद ने पूरी फिल्म ही अमिताभ बच्चन को ध्यान में रख कर लिख डाली थी। इस बारे में यश चोपड़ा को कुछ भी खबर नहीं थी, तो वह हर सीन राजेश खन्ना के साथ शेयर करते थे।

यश चोपड़ा की सलीम जावेद के आगे नहीं चली एक: जब यश चोपड़ा ने फिल्म की कास्ट पर सलीम-जावेद से बात की और बताया कि वह राजेश खन्ना को फिल्म में विजय के रोल के लिए ले रहे हैं तो राइटर्स ने कहा कि ये फिल्म राजेश खन्ना के साथ नहीं बन पाएगी क्योंकि ये स्क्रिप्ट अमिताभ बच्चन को ध्यान में रख कर बनाी गई है। ऐसे में फिल्म दीवार में अमिताभ बच्चन को कास्ट किया गया।

फिल्म दीवार के रिलीज के 15 सालों के बाद एक बार एक इवेंट पर राजेश खन्ना और अमिताभ दोनों पहुंचे थे। तब उन्होंने फिल्म दीवार का अमिताभ बच्चन के सामने ही जिक्र किया था। उन्होंने बताया था – फिल्म दीवार की कास्टिंग के वक्त यश चोपड़ा की एक नहीं चल पाई थी, नहीं तो वह इस फिल्म में मुझे ही लेते।

Next Stories
1 जब करियर के पीक पर राजेश खन्ना से हुईं ये गलतियां, शर्मिला टैगोर ने बताया था, क्यों बर्बाद हुआ ‘काका’ का करियर
2 जब दर्द से तड़प रहे थे अमिताभ बच्चन, इंदिरा गांधी ने भिजवाई विशेष ताबीज़; करवाई थी पूजा
3 कोई छोटा-मोटा रोल चाहिए तो बताना- मिथुन के सामने ही उनका मजाक उड़ाने लगे राजकुमार; मिला था ऐसा जवाब
IPL Live Streaming
X