इस वजह से डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना संग तलाक के पेपर पर साइन करने से कर दिया था इंकार

80 के सालों में डिंपल और राजेश तलाक चाहते थे, लेकिन डिंपल कपाड़िया की मांग थी कि उनकी बेटियों की फाइनेंशियल सिक्योरिटी का ख्याल रखा जाए।

Rajesh Khanna, Dimple Kapadiaराजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया। (फाइल फोटो- इंडियन एक्सप्रेस अभिलेखागार)

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की जिंदगी किसी पहेली से कम नहीं रही है। काका जैसा स्टारडम किसी दूसरे अभिनेता को नसीब नहीं हुआ। हालांकि बाद में जब उनका डाउनफॉल आया तो वे बिल्कुल अकेले पड़ गए थे। निजी जिंदगी में भी उन्हें तमाम झटके लगे। अंजू महेंद्रू से ब्रेकअप के बाद अपने से आधी उम्र की डिंपल कपाड़िया से जब राजेश खन्ना ने शादी की तो पूरी इंडस्ट्री चौक गई थी।

डिंपल उस वक्त सिर्फ 16 साल की थीं और बॉबी की शूटिंग कर रही थीं। हालांकि डिंपल की मां इस शादी के खिलाफ थीं। इसकी वजह दोनों की उम्र में जमीन-आसमान का अंतर था। वहीं, डिंपल के पिता इस शादी के पक्ष में थे। राजेश खन्ना से शादी के बाद डिंपल कपाड़िया ने फिल्मों से दूरी बना ली, क्योंकि काका नहीं चाहते थे कि उनकी पत्नी फिल्मों में काम करे।

अक्सर होने लगी लड़ाई: शादी के शुरुआती कुछ साल तो अच्छे बीते। लेकिन धीरे-धीरे दोनों के रिश्ते में दरार आने लगी। इसकी कई वजहें थीं। पहली तो यह थी कि डिंपल फिल्मों में काम करना चाहती थीं। उनके पास तमाम ऑफर आ रहे थे। दूसरी वजह, काका का व्यवहार और एटीट्यूड था। बात यहां तक बढ़ गई कि आए दिन दोनों के बीच लड़ाई होने लगी। लड़ाई के बाद अक्सर डिंपल रूठ कर अपने पिता के घर चली जाया करती थीं। हालांकि काका उन्हें मना लिया करते।

इस वजह से नहीं साइन किया तलाक का पेपर: हालांकि एक वक्त ऐसा भी आया जब दोनों का रिश्ता ऐसे मोड़ पर पहुंच गया जहां से वापस जाना मुश्किल लग रहा था। राजेश खन्ना की जीवनी में वरिष्ठ पत्रकार और लेखक यासिर उस्मान दोनों की बीच तल्खी का जिक्र करते हुए लिखते हैं कि 80 के सालों में डिंपल और राजेश तलाक चाहते थे, लेकिन डिंपल कपाड़िया की मांग थी कि उनकी बेटियों की फाइनेंशियल सिक्योरिटी का ख्याल रखा जाए।

हालांकि राजेश खन्ना इस मांग को टालते नजर आ रहे थे। यही वजह थी कि डिंपल कपाड़िया ने तलाक के कागजात पर साइन करने से इंकार कर दिया था। वह बगैर तलाक के ही राजेश खन्ना से अलग रहने लगी थीं।

तलाक नहीं लिया तो टीना हो गईं दूर: डिंपल कपाड़िया से दूरी के बाद राजेश खन्ना की जिंदगी में टीना मुनीम की एंट्री हुई। काका टीना को बेपनाह मोहब्बत करते थे। यहां तक कि उन्हीं के साथ उनके बंगले में रहने लगे थे। टीना भी राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थीं। हालांकि पेंच यह था कि काका ने डिंपल को तलाक नहीं दिया था। टीना लंबे वक्त तक इसका इंतजार करती रहीं और आखिरकार थक-हारकर राजेश खन्ना की जिंदगी से दूर चली गईं।

Next Stories
1 राजकुमार ने बेटे से कह दिया था- अंतिम संस्कार के बाद ही लोगों को देना मेरी मौत की खबर; सिर्फ इस शख़्स को पहले बताना
2 उस हादसे ने बदल दी थी ‘आशिकी’ फेम एक्ट्रेस अनु अग्रवाल की ज़िंदगी, 29 दिन रहीं कोमा में, सिर मुंड़ाकर ले लिया था सन्यास
3 कुंभ मेला से लेकर कोरोना तक, सबके लिए राहुल गांधी ही तो ज़िम्मेदार हैं- बॉलीवुड एक्टर ने मोदी सरकार को मारा ताना
यह पढ़ा क्या?
X