डिंपल कपाड़िया को फिल्मों में काम करने से रोक बहुत पछताए थे राजेश खन्ना, बाद में खुद बनाई थी फिल्म

डिंपल और राजेश खन्ना का शादीशुदा जीवन कुल सालों तक तो अच्छा चला, लेकिन बाद में दोनों के रिश्ते में तल्खी आ गई थी। दरअसल, राजेश खन्ना नहीं चाहते थे..

Rajesh Khanna, Dimple Kapadia, राजेश खन्ना, डिंपल कपाड़िया, Rajesh Khanna Love Kissa, ​​Dimple Kapadia,डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना ने जब अपने से आधी उम्र की डिंपल कपाड़िया से शादी का फैसला लिया तो सभी हैरान रह गए थे। डिंपल उस वक्त सिर्फ 16 साल की थीं और फिल्म ‘बॉबी’ की शूटिंग कर रही थीं। डिंपल और राजेश खन्ना का शादीशुदा जीवन कुल सालों तक तो अच्छा चला, लेकिन बाद में दोनों के रिश्ते में तल्खी आ गई थी। दरअसल, राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि उनकी पत्नी फिल्मों में काम करें। डिंपल ने किया भी ऐसा ही।

हालांकि बॉबी की सफलता के बाद डिंपल कपाड़िया डायरेक्टर-प्रोड्यूसर की नजरों में आ गईं। तमाम लोग उन्हें अपनी फिल्म में साइन करना चाहते थे और इसके लिए अप्रोच कर रहे थे। लेकिन डिंपल काका की मर्जी के खिलाफ नहीं गईं। हालांकि इसके बावजूद लड़ाईयों का सिलसिला खत्म नहीं हुआ। बाद में दोनों का रिश्ता ऐसे मोड़ पर पहुंच गया जहां से वापसी नामुमकिन थी।

डिंपल राजेश खन्ना का घर छोड़ अलग रहने लगीं। दोनों के बीच तलाक तक की नौबत आ गई थी। बाद में जब राजेश खन्ना का डाउनफॉल आया और बिल्कुल अकेले पड़ गए थे तब उन्हें अपनी गलती का भी एहसास हुआ कि डिंपल को फिल्मों से दूर रखना ठीक नहीं था। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था मुझे अपनी पत्नी के काम पर नहीं पर कोई एतराज नहीं था।

मुझे डिंपल के टैलेंट का अंदाजा नहीं था… काका ने कहा था कि’ जब मैंने डिंपल से शादी की थी तब मुझे अपने बच्चों के लिए मां चाहिए थी। मुझे डिंपल के टैलेंट का कोई अंदाजा नहीं था, नहीं तो उन्हें कभी नहीं रोकता।’ उन्होंने यह भी कहा था कि टैलेंट पर अंकुश लगाना क्रूरता है। जब तक मैंने बॉबी देखी, तब हमारी बेटी का जन्म हो चुका था।

काका ने यह भी स्वीकार किया था कि जब वे टीना मुनीम के साथ रिलेशनशिप में आए तब अपनी पुरानी गलती को दोहराना नहीं चाहते थे। यही वजह थी कि उन्होंने टीना मुनीम से कह दिया था कि वे काम करती रहें। ताकि बाद में किसी तरह का पछतावा न रहे। राजेश खन्ना के मुंह से ये सुन हैरान रह गई थीं लता मंगेशकर, सुनाया था काका संग आखिरी वक्त का किस्सा

डिंपल को लेकर बनाई फिल्म: राजेश खन्ना की जीवनी में वरिष्ठ पत्रकार और लेखक यासिर उस्मान ने काका के निजी जीवन कशमकश पर विस्तार से लिखा है। उन्होंने लिखा है कि बाद में राजेश खन्ना ने शिव शंकर नाम की एक फिल्म लॉन्च की थी। इस फिल्म में डिंपल को हीरोइन रखा था।

फिल्म की शूटिंग भी पूरी कर ली गई थी, हालांकि फिल्म कभी रिलीज नहीं हुई और इसकी वजह भी सामने नहीं आई। लेकिन यह दिलचस्प था कि जो राजेश खन्ना डिंपल को लगातार फिल्म करने से रोकते रहे थे, बाद में उसी डिंपल के साथ फिल्म बनाई।

Next Stories
1 धर्मेंद्र को अपना गुरू मानने लगे थे मिथुन चक्रवर्ती; सुपरस्टार के कहने पर छोड़ दी थी हाथ आई हिट फिल्म; ये थी इस त्याग की वजह
2 मरने से 13 दिन पहले राजकुमार ने सलमान खान को कान में दिया था ‘गुरुमंत्र’, जानिये उस रात क्या कहा था
3 ‘कुर्सी है कोई जनाजा नहीं, उतर जाओ..’ पुण्य प्रसून बाजपेयी ने सरकार पर साधा निशाना, लोग करने लगे ऐसे कमेंट
यह पढ़ा क्या?
X