राजेश खन्ना की फिल्में जब होने लगीं फ्लॉप, नीचे गिरने लगा था करियर का ग्राफ; देव आनंद की इस बात ने बढ़ाई थी हिम्मत

राजेश खन्ना का करियर ग्राफ जब गिरने लगा था कि देव आनंद ने उन्हें एक बात कही थी, जिससे काका के अंदर फिर से आत्मविश्वास जाग गया था।

rajesh khanna, dev anand
बॉलीवुड के मशहूर एक्टर देव आनंद और राजेश खन्ना (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना ने अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाई थी। राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार भी कहा जाता था। यूं तो उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में ‘आखिरी खत’ से कदम रखा था, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता फिल्म ‘अराधना’ से मिली थी। हालांकि काका की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था, जब उनके करियर का ग्राफ गिरने लगा था और उनकी फिल्में तक फ्लॉप होने लगी थीं। लेकिन इस वक्त काका को बॉलीवुड के मशहूर एक्टर देव आनंद ने सहारा दिया था।

देव आनंद से जुड़ी यह बात खुद काका ने बताई थी। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक 70 के दशक के अंत में काका की फिल्में फ्लॉप होने लगी थीं, जिससे वह काफी परेशान भी रहने लगे थे। ऐसे समय में देव आनंद की बातों ने उन्हें प्रेरणा दी थी। एक्टर ने इस बारे में कहा था, “आप अपना आत्मविश्वास क्यों खो रहे हो?”

देव आनंद ने राजेश खन्ना ने इस बारे में आगे कहा था, “आप एक शानदार एक्टर हो। मुझे देखो, मेरी जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव को देखो। आपने मुझे लीप ईयर हीरो कहा था। अपने आप में आत्मविश्वास रखो और इस बात को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते चले जाओ कि आने वाले सभी दिन तुम्हारे हैं।” बता दें कि खुद राजेश खन्ना भी देव आनंद की कही इन बातों को कभी नहीं भूले।

राजेश खन्ना एक्टर देव आंद को अपनी प्रेरणा मानते थे। देव आनंद ने राजेश खन्ना की फिल्म ‘अराधना’ देखी थी और इस फिल्म से वह इतने ज्यादा इंप्रेस हो गए थे कि उन्होंने काका को लेकर भविष्यवाणी तक कर दी थी। देव आनंद ने राजेश खन्ना का हाथ पकड़कर कहा था, “यंग मैन, तुम इंडस्ट्री में बहुत दूर तक जाओगे।”

अपने एक इंटरव्यू में तो खुद काका भी देव आनंद की तारीफें करते नहीं थके थे। राजेश खन्ना ने देव आनंद के बारे में कहा था, “उनसे अच्छा कोई और रोमांटिक हीरो यहां नहीं है। अपने स्टाइल और अंदाज से वह हर एक्ट्रेस के साथ मैच कर जाते हैं। चाहे वह गीता बाली हों या फिर मधुबाला।”

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
बड़े पर्दे पर दीपिका-बिपाशा आमने सामने, ‘क्रीचर 3डी’ व ‘फाइंडिंग फैनी’ हुई साथ रिलीज़