‘आराधना’ रिलीज से पहले जब राजेश खन्ना को किसी ने नहीं दिए भाव, थिएटर से मायूस होकर वापस लौट आए थे होटल

सब पूछ रहे थे वो लड़का किधर है? लोगों को फिल्म ‘आराधना’ में राजेश खन्ना का काम बहुत पसंद आया।

Rajesh Khanna, राजेश खन्ना, Aradhana Film, Sharmila Tagore,
सुपरस्टार राजेश खन्ना (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस आर्काइव)

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने यूं तो 1966 में फिल्म ‘आखिरी खत’ से अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन फिल्म ‘आराधना’ ने राजेश खन्ना को नई पहचान दी। ये फिल्म असल में शर्मीला टैगोर के लिए बनाई गई थी। लेकिन इस फिल्म का सीधा-सीधा फायदा राजेश खन्ना को मिला। बॉलीवुड न्यूज सर्विस के संपादक और वरिष्ठ पत्रकार दिनेश रहेजा के मुताबिक ‘मुझे अभी तक याद है, राजेश खन्ना का गाना मेरे सपनों की रानी सुपर हिट हुआ था।

उन्होंने बताया था- ‘इस गाने को शर्मीला टैगोर के बिना शूट किया गया था। गाने में दिखाई देता है कि एक जीप ट्रेन के साथ साथ चलती है जिसमें शर्मीला बैठी नजर आती हैं। इसकी शूटिंग दार्जलिंग में हुई थी। हालांकि गाना सिर्फ राजेश खन्ना के साथ शूट किया गया था बाद में दो अलग-अलग फुटेज को आपस में मिला कर एक वीडियो तैयार किया गया था।’

फिल्म में राजेश खन्ना का छोटा सा रोल था जिसमें वो शर्मीला टैगोर के पति बने थे, जिसकी शुरुआत में ही मौत हो जाती है। बाद में तय हुआ कि बेटे का रोल भी राजेश खन्ना को दे दिया जाए। राजेश खन्ना उस वक्त नए थे। तो कहा गया था कि बेटे का ऐसा कुछ खास रोल नहीं है तो इस लड़के को ही रोल दे दो। कहानी का जो सेंटर है वो तो मां है।

तो राजेश खन्ना को डबल रोल निभाने का मौका मिल गया। फिल्म जब रिलीज हुई तो फिल्म का प्रोमोशन कुछ ऐसे किया गया कि शर्मीला टैगोर ही मदर इंडिया की तरह दिखाई गईं। लेकिन इस बीच कुछ ऐसा घटा जिसकी परिकल्पना किसी ने भी नहीं की थी। जो लोग पहला ट्रायल शो देखकर निकले वो शर्मीला टैगोर की बजाय उस ‘नए लड़के’ को ढूंढने लगे।

सब पूछ रहे थे वो लड़का किधर है? लोगों को फिल्म ‘आराधना’ में राजेश खन्ना का काम बहुत पसंद आया। राजेश खन्ना ने उस वक्त एक इंटरव्यू में बताया था- ‘शो शुरू होने से पहले मैं सबको नमस्ते कर रहा था, जो भी आ रहा था हाय हैल्लो कर रहा था। पर कोई जवाब नहीं दे रहा था। फिर मैं होटल वापस चला गया। इसके बाद वो लोग मुझे ढूंढते हुए होटल आए और मुझे वापस बुलाया गया।’ इस फिल्म के बाद राजेश खन्ना की जिंदगी पहले जैसी नहीं रही। राजेश खन्ना की एक के बाद 13- 14 हिट फिल्मों का सिलसिला शुरू हुआ। फिर राजेश खन्ना ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट