‘अराधना’ में राजेश खन्ना संग काम नहीं करना चाहती थीं शर्मिला टैगोर, नाम सुनते ही कर दिया था इंकार- जाने क्या थी वजह

राजेश खन्ना के साथ ‘अराधना’ में काम करने से शर्मिला टैगोर ने साफ मना कर दिया था। वह एक न्यू कमर एक्टर के साथ काम नहीं करना चाहती थीं।

rajesh khanna, sharmila tagore
बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना ने अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाई थी। राजेश खन्ना ने फिल्म ‘आखिरी खत’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था, लेकिन उनकी यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी। दो और फिल्मों के बाद राजेश खन्ना ‘अराधना‘ में दिखाई दिए थे, जिसने काका को बॉलीवुड का स्टार बना दिया था। इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर मुख्य भूमिका में दिखाई दी थीं। हालांकि पहले इस फिल्म को करने से शर्मिला टैगोर ने साफ इंकार कर दिया था। इतना ही नहीं, वह राजेश खन्ना के साथ काम तक नहीं करना चाहती थीं।

’70 एमएम विद राहुल’ के मुताबिक फिल्म को डिस्ट्रीब्यूटर तक पहुंचाने के लिए शक्ति सामंता को एक दमदार नाम की जरूरत थी। जहां एक तरफ एक्टर के तौर पर उन्होंने न्यू कमर राजेश खन्ना को कास्ट किया था तो वहीं एक्ट्रेस के तौर पर वह शर्मिला टैगोर को कास्ट करना चाहते थे। हालांकि शर्मिला टैगोर ने फिल्म करने से इंकार कर दिया था और इसके पीछे उनके तीन कारण थे।

शर्मिला टैगोर द्वारा मना करने का पहला कारण यह था कि वह बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस थीं। न केवल हिंदी, बल्कि बंगाली फिल्मों में भी शर्मिला टैगोर ने जबरदस्त पहचान बनाई थी। ऐसे में वह न्यू कमर राजेश खन्ना के साथ काम नहीं करना चाहती थीं। एक्ट्रेस का दूसरा कारण यह था कि फिल्म के वक्त शर्मिला टैगोर की उम्र मात्र 25 साल थी।

ऐसे में शर्मिला टैगोर राजेश खन्ना की बूढ़ी मां का किरदार नहीं निभाना चाहती थीं। एक्ट्रेस का तीसरा कारण यह था कि उन्होंने कुछ ही दिनों पहले बिकिनी में फोटोशूट कराया था, जिससे लोगों के मन में उनकी अलग ही छवि बन गई थी। ऐसे में वह उस छवि को बदलना नहीं चाहती थीं। हालांकि बाद में शर्मिला टैगोर ‘अराधना’ में काम करने के लिए तैयार हो गईं।

अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने राजेश खन्ना संग काम करने का अनुभव साझा करते हुए कहा था, “उनके साथ मेरी काफी अच्छी यादें हैं। वह एक शानदार एक्टर थे। उनकी आवाज भी काफी अच्छी थी और वह थिएटर बैकग्राउंड से नाता रखते थे। कोई भी एक्टर लोगों में ऐसा क्रेज नहीं बना पाया था, जैसा उन्होंने बनाया था।।”

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट