‘राम तेरी गंगा मैली’ में राज कपूर ने डिंपल कपाड़िया को किया था कास्ट, मंदाकिनी की खूबसूरती देख बदल दिया था फैसला

जब राज कपूर ने मंदाकिनी को देखा तो अपनी फ़िल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में डिंपल कपाड़िया को लेने का फैसला मन से निकाल दिया।

mandakini, raj kapoor, dimple kapadia
मंदाकिनी 'राम तेरी गंगा मैली' से लोकप्रिय हो गईं थीं (Photo-Social Media)

अभिनेत्री मंदाकिनी अपनी खूबसूरत आखों और अभिनय के लिए जानी गईं। उन्हें बचपन से ही फिल्मों का शौक था। मंदाकिनी को पहली बार राजकपूर ने ब्रेक दिया था जब वो महज़ 22 साल की थीं। साल 1985 में आई फ़िल्म, ‘राम तेरी गंगा मैली’ में मंदाकिनी ने पहली बार काम किया और वो स्टार बन गईं।

लेकिन इस फिल्म के लिए राज कपूर पहले डिंपल कपाड़िया को साइन कर चुके थे। राज कपूर ने अपने सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर और डिंपल कपाड़िया को लेकर ‘राम तेरी गंगा मैली’ की पटकथा तैयार कराई लेकिन जब उन्होंने मंदाकिनी को देखा तो अपनी फ़िल्म में डिंपल कपाड़िया को लेने का फैसला मन से निकाल दिया।

इस बात का जिक्र अभिनेत्री तबस्सुम ने अपने यूट्यूब चैनल, ‘तबस्सुम टॉकीज’ के एक कार्यक्रम में बताया था। फिल्मों में आने से पहले मंदाकिनी का नाम यास्मीन जोसेफ था। लेकिन राज कपूर ने उनका नाम बदलकर मंदाकिनी कर दिया और वो इसी नाम से लोकप्रिय हुईं।

इस फिल्म के हिट होने के बाद मंदाकिनी फ़िल्म इंडस्ट्री में टॉप की एक्ट्रेस बन गईं। लेकिन साल 1994 में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ मंदाकिनी की कुछ तस्वीरें बाहर आईं जिसने तहलका मचा दिया। तस्वीर में मंदाकिनी और दाऊद शारजाह स्टेडियम में हंसते हुए दिखे थे।

मंदाकिनी और दाऊद इब्राहिम को लेकर अफ़वाहों का बाजार गर्म हो गया और लोगों ने ये तक कहना शुरू किया कि मंदाकिनी ने दाऊद इब्राहिम से शादी कर ली है। दाऊद विवाद के कारण मंदाकिनी का करियर बुरी तरह प्रभावित हुआ और उन्होंने फिल्मों से किनारा कर लिया।

दाऊद को लेकर विवाद से पहले ही मंदाकिनी ने डॉक्टर काग्युर टी रिनपोचे से शादी कर ली थी। साल 1990 में मंदाकिनी ने बौद्ध भिक्षु काग्युर से शादी की थी। इस जोड़ी के दो बच्चे भी हैं। उनके बेटे का नाम रब्बील है और बेटी का नाम इनाया है। मंदाकिनी अपने परिवार के साथ इन दिनों मुंबई में ही रहतीं हैं।

अपडेट