ताज़ा खबर
 

मीना कुमारी के सामने अपने डायलॉग्स भूल जाते थे राज कपूर, लेने पड़ते थे कई टेक, दिलचस्प है वजह

राज कपूर ने मीना कुमारी के साथ पहली बार फिल्म शारदा में काम किया। इस फ़िल्म में काम करने के दौरान राज कपूर अक्सर मीना कुमारी को देखकर अपने डायलॉग्स भूल जाते थे।

मीना कुमारी अपने दौर के अभिनेताओं से अधिक फीस लेती थीं (Photo-Indian Express Archive)

मीना कुमारी अपने ज़माने की सबसे बेस्ट एक्ट्रेस मानी जाती थीं। उनकी फीस उस वक्त के अभिनेताओं से भी अधिक होती थी लेकिन फिर भी निर्माता उन्हें अपनी फ़िल्म में कास्ट करने के लिए बेताब रहते थे। मीना कुमारी के साथ काम करने वाले अभिनेता खुद को खुशनसीब मानते थे। ऐसे ही एक एक्टर थे राज कपूर। राज कपूर स्टार मीना कुमारी के काम को बहुत पसंद करते थे।

उन्होंने मीना कुमारी के साथ पहली बार फिल्म शारदा में काम किया। इस फ़िल्म में काम करने के दौरान राज कपूर अक्सर अपने डायलॉग्स भूल जाते थे। जब भी मीना कुमारी के साथ उनका सीन फिल्माया जाना होता, वो उन्हें देखते ही सब कुछ भूल जाते थे। मीना कुमारी एक बड़ी एक्ट्रेस थीं और इसी वजह से घबराहट में राज कपूर की ये हालत हो जाती थी कि कई बार एक ही सीन के लिए टेक लेना पड़ता था।

मीना कुमारी के सामने दिलीप कुमार का भी कुछ ऐसा ही हाल था। जब भी मीना कुमारी उनके सामने आती थीं, वो ठीक से खड़ा हो पाने में भी असमर्थ रहते थे।

राजकुमार भी मीना कुमारी के साथ काम करने में इसी तरह की मुश्किल से गुजरते थे। फिल्म पाकीजा के दौरान वो मीना कुमारी को चाहने लगे थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वो मीना कुमारी की खूबसूरती से वो मोहित हो गए थे और पाकीजा की शूटिंग के दौरान  अक्सर मीना कुमारी के सामने अपने डायलॉग्स भूल जाते थे।

 

फिल्म के निर्देशक मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही थे। हालांकि उन दिनों दोनों के रिश्ते ठीक नहीं थे फिर भी कमाल अमरोही मीना को लेकर काफी पोजेसिव थे। जब उन्होंने देखा कि राजकुमार मीना को देखकर आकर्षित हो रहे हैं तो उन्होंने मीना कुमारी के साथ उनके बहुत कम सीन करवाए।

इस फ़िल्म में पहले मीना कुमारी के अपोजिट धर्मेंद्र को कास्ट किया जाना था लेकिन मीना धर्मेंद्र के काफी करीब थीं। वो उन्हें पसंद करती थीं इसलिए कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र को यह फिल्म न देकर राजकुमार को दे दी थी।

 

धर्मेंद्र भी मीना कुमारी को पसंद करते थे। जब वो इंडस्ट्री में नए आए थे तब उनके करियर को आयाम देने में मीना कुमारी ने काफी मदद की थी। धर्मेंद्र ने भी आखिरी वक्त तक मीना कुमारी का साथ नहीं छोड़ा था और जब वो बेहद बीमार रहने लगी थीं तब वो उनसे मिलने जाया करते थे।

Next Stories
1 शरारती रणबीर कपूर की इस हरकत से घर के बाहर लग गई थीं दमकल की कतारें; नीतू कपूर ने शेयर किया किस्सा
2 फिल्मों में पिटकर गांव आते हो, शर्म नहीं आती? जब छोटे रोल के लिए नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को सुनने पड़े ताने, छोड़ दिया था गांव जाना
3 जब काम मांगने गए अनिल कपूर, अनुराग कश्यप ने नहीं किया कास्ट, नाराजगी में कह दी थी ऐसी बात
ये पढ़ा क्या?
X