ताज़ा खबर
 

Happy Birthday राज कपूर: क्या आपको मालूम हैं उनकी जिंदगी से जुड़े ये 9 किस्से ?

फिल्म इंडस्ट्री में राज कपूर के औहदे से आप परिचित होंगे ही लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़े इन 9 किस्सों के बारे में शायद ही आपको जानकारी हो।

राज कपूर का जन्म आज ही के दिन यानी 14 दिसंबर 1924 में हुआ था। राज कपूर का क्या औहदा था इस बात से ज्यादातर लोग परिचित होंगे इसलिए उन बातों को दोहराने की जरूरत नहीं लेकिन उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपके लिए लाए हैं उनकी जिंदगी से जुड़े 9 ऐसे किस्से जिनके बारे में आपको शायद ही कोई जानकारी हो।

  1. राज कपूर ने फिल्मी दुनिया में अपने करियर की शुरुआत बतौर क्लैपबॉए का काम करने से की थी। उस समय वह किदर शर्मा की फिल्म विशकन्या (1943) की शूटिंग में क्लैप दिया करते थे। एक रोज शूटिंग के दौरान जब उन्होंने हीरो के चेहरे के सामने क्लैप दिया तो उस क्लैप बॉर्ड में हीरो की दाढ़ी अटककर निकल गई। कहा जाता है इस बात पर किदर शर्मा इतना ज्यादा गुस्सा हुए कि उन्होंने राज कपूर को सेट पर सबके सामने ही थप्पड़ मार दिया।
  2. राज कपूर का असली नाम रणबीर कपूर था। असल में “राज” नाम का कपूर खानदान के साथ जुड़ाव का लंबा इतिहास है। “राज” नाम चारों भाईयों की नामों के बीच का नाम था। इसका मतलब शम्मी कपूर का असली नाम शमशेर राज कपूर था। ऐसे ही शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर था।
  3.  दिलीप कुमार की शादी बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए किसी हसीन पल से कम नहीं था। उनकी शादी बड़ी ही धूम-धाम से हुई थी और बारात लेकर जाने में पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर और देव आनंद सबसे आगे मौजूद थे।
  4. राज कपूर कभी ऐक्टर नहीं बल्कि एक म्यूजिक डायरेक्टर बनना चाहते थे। वहीं बॉलीवुड का मशहूर ऐक्टर बनने से पहले वह सबसे कम उम्र के डायरेक्टर बनें। अपनी पहली फिल्म की डायरेक्शन के दौरान उनकी उम्र 24 साल की थी।
  5. 1948 में राज कपूर ने आर के फिल्म्स की स्थापना की थी। आर. के. फिल्म्स के बैनर तले बनी पहली फिल्म “आग” थी। इसमें उन्होंने डायरेक्शन के साथ-साथ खुद लीड रोल निभाया था और उनकी को-ऐक्टर नर्गिस बनी थीं। हालांकि आर. के. फिल्म्स के बैनर को कामयाबी बरसातस फिल्म के बाद हासिल हुई थी।
  6. बरसात की कामयाबी के बाद ही राज कपूर ने अपनी आर. के. फिल्म्स के लिए चेम्बूर में स्टूडियो खरीदा था। नए स्टूडियो में पहली बार आवारा फिल्म का एक सीन शूट किया गया था।
  7. ऋषिकेश मुखर्जी ने फिल्म “आनंद” राज कपूर की दमे की बीमारी से मौत होने के बाद बनाई थी। ऋषिकेश मुखर्जी, राज कपूर के काफी अच्छे दोस्त थे और उनकी मृत्यु ने उन्हें काफी सदमा पहुंचाया था।
  8. बॉबी फिल्म का वह सीन जिसमें ऋषि कपूर डिंपल कपाड़िया से मिलने उनके घर जाते हैं, असल में वह राज कपूर और नर्गिस की असल जिंदगी में हुई मुलाकात से प्रभावित था।
  9. “आवारा” ऐसी पहली फिल्म थी जिसमें कपूर खानदान की तीन पीढ़ियां एक साथ बड़े पर्दे पर नजर आई थीं। इनमें दिवान बशेषवर्नाथ (राज कपूर के दादा), पृथ्वीराज कपूर और खुद राज कपूर थे।

राज कपूर की मृत्यु 2 जून 1988 को हुई थी। उन्हें दमे (एस्थमा) की बीमारी थी।

कॉमेडियन कपिल शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज; मैंग्रोव के पेड़ों को नुकसान पहुंचाने का आरोप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App