एक चेक के कारण टूट गई थी राज कपूर और प्राण की दोस्ती, पड़ गई थी ऐसी दरार कि दोबारा एक्टर ने नहीं की कोई RK फिल्म

राज कपूर और प्राण अच्छे दोस्त थे, लेकिन ‘बॉबी’ के बाद दोनों में ऐसी दरार आ गई कि उन्होंने दोबारा कभी भी आरके फिल्म्स में काम नहीं किया।

raj kapoor, pran
'बॉबी' के बाद आ गई थी राज कपूर और प्राण के बीच दरार (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर प्राण ने अपनी एक्टिंग से हिंदी सिनेमा में इस कदर जबरदस्त पहचान बनाई थी कि एक वक्त लीड एक्टर से ज्यादा उन्हें फिल्म के लिए भुगतान किया जाता था। प्राण को फिल्मों में उनकी भूमिका के लिए 70 के दशक में भी 3 से 4 लाख दिए जाते थे। लेकिन बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर की खातिर उन्होंने फिल्म ‘बॉबी’ में अपने काम के लिए मात्र एक रुपये लिये थे। राज कपूर यूं तो प्राण के काफी अच्छे दोस्त थे और वह कई आरके फिल्म में काम भी कर चुके थे। लेकिन एक चेक के बाद दोनों की दोस्ती में दरार आ गई थी।

दरअसल, फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के फ्लॉप होने के बाद राज कपूर के पास कुछ नहीं बचा था। लेकिन इसके बाद राज कपूर ने फिल्म ‘बॉबी’ बनाने का फैसला किया था, जिसके लिए उन्हें पैसे की सख्त जरूरत थी। ऐसे में राज कपूर ने अपनी संपत्ति और पत्नी की ज्वैलरी तक गिरवी रख दी थी। फिल्म में जहां लीड एक्टर उन्होंने बेटे ऋषि कपूर को लिया तो वहीं एक्ट्रेस नई लड़की यानी डिंपल कपाड़िया को बनाया।

राज कपूर को फिल्म के लिए एक ऐसे एक्टर की जरूरत थी जो सख्त हो और लीड एक्टर के पिता का किरदार निभा सके। ऐसे में राज कपूर ने इस सिलसिले में प्राण से बात की और उनसे कहा कि मैं आपको बाजर कीमत के हिसाब से तो पैसे नहीं दे पाऊंगा, लेकिन आप जो बोलोगे मैं देने के लिए तैयार हूं। एक्टर की तंगी देखते हुए प्राण ने उनसे केवल एक रुपया लिया और कहा, “फिल्म हिट होगी तो पैसे देना, वरना भूल जाना।”

‘बॉबी’ फिल्म ने रिलीज होते ही पर्दों पर धमाल मचाकर रख दिया था। फिल्म सुपर-डूपर हिट हुई थी, साथ ही इसने राज कपूर को भी उनकी परेशानियों से बाहर निकलने में मदद की थी। स्थितियां ठीक होने के बाद राज कपूर ने प्राण को उनका मेहनताना देने का फैसला किया और एक लाख रुपये का चेक साइन कर उनके पास भेज दिया।

चेक देखते ही प्राण नाराज हो गए, क्योंकि उन्हें लग रहा था कि जब वह राज कपूर के बुरे वक्त में उनका साथ दे सकते हैं तो चीजें ठीक होने के बाद भी ‘शो मैन’ ने उनका मेहनताना क्यों नहीं चुकाया। इसके बाद दोनों में ऐसी दरार पड़ी कि प्राण ने दोबारा फिर कभी भी आरके फिल्म्स में काम नहीं किया। बता दें कि 70 के दशक में प्राण से ज्यादा भुगतान केवल एक ही एक्टर को किया जाता था, वह थे राजेश खन्ना।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अंग प्रदर्शन के अलावा बहुत कुछ दिखाने का पूनम पांडे का वादा