कृष्णा मल्होत्रा संग सरकारी बंगले में हुई थी राज कपूर की शादी, पिता पृथ्वीराज कपूर से भी मिला था ये खास तोहफा

राज कपूर और कृष्णा कपूर की शादी रींवा के एक सरकारी बंगले में हुई थी। शादी की रात दोनों को पृथ्वीराज कपूर से खास तोहफा मिला था।

raj kapoor, krishna kapoor
बॉलीवुड एक्टर राज कपूर और उनकी पत्नी कृष्णा कपूर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राज कपूर ने अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाई थी। राज कपूर को हिंदी सिनेमा का ‘शो मैन’ भी कहा जाता था। फिल्म ‘आग’ से बॉलीवुड में लोकप्रियता हासिल करने वाले राज कपूर ने न केवल बतौर एक्टर काम किया था, बल्कि प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया था। साल 1946 में राज कपूर ने रींवा के आईजी की बेटी कृष्णा मल्होत्रा से शादी की थी। उनकी शादी यूं तो बड़े ही शानदार अंदाज में हुई थी, साथ ही पिता पृथ्वीराज कपूर ने भी उन्हें शादी की रात एक खास तोहफा दिया था।

कृष्णा मल्होत्रा के पिता करतार सिंह रींवा के आईजी थे। एक बार पृथ्वीराज कपूर तीनों बेटों के साथ अपनी नाटक कंपनी को लेकर रींवा गए थे। इस दौरान कृष्णा के पिता और पृथ्वीराज में काफी गहरी दोस्ती भी हो गई थी। यहीं राज कपूर की मुलाकात कृष्णा मल्होत्रा से हुई थी। राज कपूर से मुलाकात के दो महीने के अंदर-अंदर ही उनकी शादी हो गई थी।

शादी के लिए राज कपूर की बारात मुंबई से रींवा गई थी और समारोह रींवा के एक सरकारी बंगले में आयोजित हुआ था। दोनों की शादी को लेकर यह कहा जाता है कि वह उस वक्त की हुई भव्य शादियों में से एक थी। ’70 एमएम विद राहुल’ के मुताबिक पृथ्वीराज कपूर ने शादी की रात अपने बेटे और बहू को एक खास तोहफा दिया था।

पृथ्वीराज कपूर ने राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा को तोहफे के रूप में रविंद्रनाथ टैगोर की गीतांजलि दी थी। इसके साथ ही उन्होंने अपने बेटे व बहू को एक खत भी दिया था, जिसमें उनकी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाइयां लिखी हुई थीं।

कृष्णा मल्होत्रा और राज कपूर की पहली मुलाकात के बारे में उनकी बेटी रीमा जैन ने भी इंटरव्यू में बात की थी। उन्होंने कहा था, “पापा प्रेमनाथ अंकल के साथ अपनी दुल्हन को देखने गए थे। उन्होंने खिड़की से देखा कि सफेद साड़ी पहने एक लड़की, जिसने बालों में मोगरा लगाया हुआ था, वह सितार बजा रही थी। वह मेरी मां थीं, जो कि संगीत सीख रही थीं। मां को देखते ही पापा को मां सरस्वती की याद आ गई थी।”

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट