मीना कुमारी के सामने डायलॉग भूलने का नाटक करते थे राजकुमार, कमाल अमरोही को चला पता तो उठा लिया था ये कदम

राजकुमार फिल्म ‘पाकीजा’ की शूटिंग के दौरान मीना कुमारी के सामने डायलॉग भूलने का नाटक करते थे। वहीं जब यह बात कमाल अमरोही को पता चली तो वह नाराज हो गए।

meena kumari, raaj kumar
बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी और एक्टर राजकुमार (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजकुमार ने अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाई थी। राजकुमार ने फिल्म ‘रंगीली’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था और इसके बाद वह ‘मदर इंडिया’, ‘पाकीजा’, ‘सौदागर’ जैसी कई फिल्मों में नजर आए थे। ‘पाकीजा’ फिल्म में राजकुमार ने एक्ट्रेस मीना कुमारी के साथ मुख्य भूमिका अदा की थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान राजकुमार एक्ट्रेस मीना कुमारी पर अपना दिल हार बैठे थे। वह जानबूझकर एक्ट्रेस के सामने अपने डायलॉग भी भूल जाया करते थे।

लहरें के मुताबिक कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र के कारण राजकुमार को फिल्म ‘पाकीजा’ में साइन किया था। धर्मेंद्र और मीना कुमारी के अफेयर की खबरें बढ़ती ही जा रही थीं, ऐसे में कमाल अमरोही उन्हें साइन नहीं करना चाहते थे। हालांकि राजकुमार भी शूटिंग के दौरान मीना कुमारी को पसंद करने लगे थे।

‘पाकीजा’ की शूटिंग में राजकुमार जानबूझकर मीना कुमारी को देखकर अपने डायलॉग भूलने का नाटक करते थे और इस दौरान वह एक्ट्रेस को देखते ही रहते थे। वहीं जब यह बात मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही को पता चली तो वह काफी परेशान हो गए। उन्होंने यूं तो कैसे भी करके मीना कुमारी और राजकुमार से जुड़े सीन की शूटिंग पूरी कर ली।

लेकिन कमाल अमरोही ने ‘पाकीजा’ में मीना कुमारी और राजकुमार के सीन को इतना ज्यादा कटवा दिया कि राजकुमार केवल नाम के लिए ही फिल्म में रह गए। इतना ही नहीं, कमल अमरोही इस घटना के बाद से राजकुमार से इस कदर नाराज हो गए थे कि उन्होंने अपनी अगली किसी भी फिल्मों में राजकुमार को साइन नहीं किया। इससे इतर मीना कुमारी के शादी-शुदा होने के कारण राजकुमार भी उनसे अपनी दिल की बात नहीं कह पाए थे।

बता दें कि मीना कुमारी के अलावा राजकुमार एक्ट्रेस हेमा मालिनी को भी पसंद करने लगे थे। वह एक्ट्रेस के इस कदर फैन बन गए थे कि उन्होंने निर्देशक से ‘लाल पत्थर’ में वैज्यंतिमाला की जगह हेमा मालिनी को कास्ट करने की सलाह दी थी। हालांकि पहले तो हेमा मालिनी ने फिल्म करने से साफ इंकार कर दिया था, लेकिन बाद में राजकुमार के मनाने पर वह फिल्म के लिए तैयार हो गई थीं।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट