ताज़ा खबर
 

जब राजकुमार को नीचा दिखाने के लिए राज कपूर ने ‘मेरा नाम जोकर’ में किया उनके डुप्लीकेट को कास्ट; इस बात से थे खफ़ा

जब राज कपूर ने अपनी फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में राजकुमार को एक रोल ऑफर किया तो उन्होंने मना कर दिया था। इससे नाराज़ राज कपूर ने राजकुमार के डुप्लीकेट को ही अपनी फिल्म में कास्ट कर लिया।

raaj kumar, raj kapoor, mera naam jokerराज कपूर ने फिल्म मेरा नाम जोकर में राजकुमार के डुप्लीकेट को कास्ट किया था (Photo-Indian Express Archive)

बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर ने अपनी ज़िंदगी के अनछुए पहलुओं को पर्दे पर दिखाने के मकसद से फ़िल्म ‘मेरा नाम जोकर’ बनाई। इस फ़िल्म को बनाने में राजकपूर ने कोई कसर नहीं छोड़ी। पद्मिनी, सिमी ग्रेवाल, मनोज कुमार, धर्मेंद्र, दारा सिंह जैसे कलाकारों को फिल्म में कास्ट किया गया था। उन्हीं दिनों राजकुमार का करियर भी पीक पर था और उनकी फिल्में लगातार हिट हो रहीं थीं। राज कपूर चाहते थे कि राजकुमार भी उनकी फिल्म में रोल करें लेकिन राजकुमार को साइड एक्टर का रोल करना कतई मंजूर नहीं था।

राजकुमार ने उनके मुंह पर फिल्म करने से मना कर दिया और कहा कि धर्मेंद्र और मनोज कुमार की तरह वो साइड रोल नहीं करेंगे। इस बात को लेकर दोनों में कहासुनी भी हुई। इस बात से राज कपूर बेहद अपमानित महसूस करने लगे और इसका बदला लेने के लिए उन्होंने राजकुमार के एक डुप्लीकेट को ही कास्ट कर लिया। हालांकि राजकुमार का डुप्लीकेट फिल्म के सिर्फ एक गाने, ‘कहता है जोकर सारा ज़माना’ में ही दिखा।

राज कपूर ने इस फिल्म को बनाने में 6 साल का वक्त लगा दिया और इसके पीछे उनका घर और आरके स्टूडियो दोनों ही गिरवी रखना पड़ा था। राज कपूर को इस फिल्म से बड़ी उम्मीदें थीं लेकिन जब फ़िल्म रिलीज हुई तो बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। इससे राज कपूर को भारी नुकसान हुआ। फिल्म के फ्लॉप होने पर राजकुमार ने चुटकी लेते हुए कहा था कि राज कपूर को फिल्म मेकिंग का कोर्स कर लेना चाहिए।

 

फ़िल्म के फ्लॉप होने के पीछे कई वजहें बताई गईं। कहा गया कि फिल्म अपने दौर से बहुत आगे की कहानी थी जिसे लोग पचा नहीं पाए। फिल्म में सिमी ग्रेवाल का बोल्ड सीन भी बेहद चर्चित रहा और उस दौर में लोगों ने उसकी आलोचना भी की थी। 1970 में रिलीज हुई मेरा नाम जोकर उस दौर में तो असफल रही लेकिन आज यह फिल्म हिंदी सिनेमा की कालजयी फिल्मों में गिनी जाती है।

 

फिल्म का गाना, ‘जीना यहां मरना यहां’ आज भी काफी पसंद किया जाता है। इस फिल्म से ऋषि कपूर ने अपना डेब्यू किया था। उन्होंने राज कपूर के बचपन का किरदार निभाया था।

Next Stories
1 मुंबई के अस्पताल में आग से 13 मरीज़ मरे, आपकी सरकार..- राहुल गांधी बोले ऑक्सीजन की कमी से हो रही मौतें तो भड़के फिल्ममेकर
2 किसी ने उन्हें उस लायक समझा ही नहीं- सांसद रहे राजेश खन्ना करना चाहते थे चुनाव प्रचार, कांग्रेस ने नहीं दिया था भाव; डायरेक्टर ने बताया था किस्सा
3 वो दारू पीकर हंगामा नहीं करते थे, बड़े-बड़ों को पिला देते थे पानी- राजकुमार को लेकर बोल पड़े थे राम मोहन
यह पढ़ा क्या?
X