ताज़ा खबर
 

विवादित फिल्म उड़ता पंजाब पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

पंजाब के एक गैर सरकारी संगठन ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर बॉलीवुड की विवादित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ की रिलीज पर यह कहते हुए रोक लगाने की मांग की है।

Author नई दिल्ली | June 16, 2016 1:46 AM
फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ में शाहिद कपूर, करीना कपूर, दिलजीत सिंह का फर्स्ट लुक सामने आ चुका है। लेकिन सबको बेताबी से इंतजार था आलिया भट्ट के फर्स्ट लुक का। फिल्म का ट्रेलर 16 अप्रैल को लॉन्च होना है और उससे एक दिन पहले आलिया भट्ट का फर्स्ट लुक जारी किया गया है। इस फिल्म में आलिया और शाहिद का लुक बेहद चौंकाने वाला है। इस फिल्‍म को लेकर दर्शकों में क्रेज इसलिए भी ज्‍यादा है कि शाहिद कपूर और करीना लंबे समय बाद स्‍क्रीन पर एक साथ नजर आने वाले हैं। उड़ता पंजाब 17 जून 2017 को रिलीज होगी।

पंजाब के एक गैर सरकारी संगठन ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर बॉलीवुड की विवादित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ की रिलीज पर यह कहते हुए रोक लगाने की मांग की है कि फिल्म में राज्य की गलत छवि पेश की गई है। इस गैर सरकारी संगठन ने अपनी अपील में बंबई हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी है जिसने फिल्म से मूत्रत्याग वाले एक दृश्य को हटाकर एक संशोधित डिस्क्लेमर के साथ उसकी रिलीज की मंजूरी दी थी। इस बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने फिल्म निर्माताओं को बंबई हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक फिल्म के प्रोमो का एक दृश्य हटाने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव के एक अवकाश पीठ के समक्ष अपील तत्काल सुनवाई के लिए आई तो पीठ ने गैर सरकारी संगठन ह्यूमन राइट्स अवेयरनेस एसोसिएशन से कहा कि वह पहले याचिका के लिए रजिस्ट्री से मंजूरी लें। संक्षिप्त सुनवाई के दौरान गैर सरकारी संगठन की ओर से पेश वकील ने कहा कि फिल्म में राज्य की गलत छवि पेश की गई है। उन्होंने कहा कि बंबई हाई कोर्ट को आपत्तिजनक दृश्य हटाने के केंद्रीय फिल्म प्रमाण बोर्ड (सीबीएफसी) के आदेश को रद्द नहीं करना चाहिए था।

हाई कोर्ट ने इस हफ्ते के शुरू में फिल्म के केवल एक दृश्य को हटा कर उसकी रिलीज की अनुमति दे दी थी। यह फिल्म 17 जून को रिलीज होनी है। अनुराग कश्यप की फैंटम फिल्म्स ने हाई कोर्ट में सीबीएफसी की समीक्षा समिति के छह जून के आदेश को चुनौती दी थी। समिति ने फिल्म में 13 बदलाव करने का आदेश दिया था। उसने कहा था कि सीबीएफसी को कानून ने फिल्मों को सेंसर करने का अधिकार नहीं दिया है क्योंकि सिनेमेटोग्राफ एक्ट में ‘सेंसर’ शब्द शामिल नहीं है।

संशोधित डिस्क्लेमर के अनुसार ‘उड़ता पंजाब’ के निर्माताओं को पाकिस्तान का संदर्भ हटाना होगा। उन्हें डिस्क्लेमर में यह भी बताना होगा कि फिल्म के किरदार और फिल्म निर्माता, मादक द्रव्यों के उपयोग, आपत्तिजनक भाषा को बढ़ावा नहीं देते और यह फिल्म नशे के दुष्प्रभावों की हकीकत बताने का केवल एक प्रयास है। शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर व दिलजीत दोसांझ अभिनीत इस फिल्म में दिखाया गया है कि पंजाब में अनेक युवा नशे की गिरफ्त में आकर अपना जीवन, अपना करिअर, अपना भविष्य और अपनों को किस प्रकार खो रहे हैं।

उधर दिल्ली हाई कोर्ट ने ‘उड़ता पंजाब’ के निर्माताओं को बंबई हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक फिल्म के प्रोमो का एक दृश्य हटाने को कहा है। न्यायमूर्ति सुनील गौड़ और न्यायमूर्ति पीएस तेजी के पीठ ने इस फिल्म के निर्माता फैंटम फिल्म्स को अपने प्रोमो में तब्दीली करने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि यह दृश्य यू ट्यूब जैसी आनलाइन साइटों से भी हटाया जाए।

बंबई हाई कोर्ट ने उस एक दृश्य हटाने का आदेश दिया था जिसमें फिल्म के नायक को एक सार्वजनिक जगह पर पेशाब करते दिखाया गया है। इस निर्देश के साथ दिल्ली हाई कोर्ट ने एक एनजीओ द्वारा दायर याचिका का निबटारा कर दिया। इस अदालत ने पंजाब के गैर सरकारी संगठन ‘ह्यूमन राइट्स अवेयरनेस एसोसिएशन’ के अन्य अनुरोधों पर गौर नहीं किया क्योंकि उसने बंबई हाई कोर्ट के आदेश को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है। इस बीच सीबीएफसी और सूचना व प्रसारण मंत्रालय की ओर से पेश केंद्र सरकार के स्थायी अधिवक्ता राजेश गोगना ने अदालत को बताया कि सीबीएफसी बंबई हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती नहीं देगा। उन्होंने यह भी कहा कि सीबीएफसी इस फिल्म के सिनेमाघरों में प्रदर्शन के लिए प्रमाणपत्र देगा।

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से फिल्म को सेंसर प्रमाण पत्र मिल गया है जिससे इस फिल्म निकाय और निर्माताओं के बीच कई दिनों से जारी टकराव का पटाक्षेप हो गया। इस फिल्म को एक स्टांप के साथ ‘ए’ प्रमाण पत्र दिया गया है। स्टांप में लिखा है कि इसे बंबई हाई कोर्ट की ओर से पारित किया गया है। फिल्म के सेंसर प्रमाण पत्र को अभिनेता शाहिद कपूर ने आॅनलाइन पोस्ट किया है। वहीं इस फिल्म की निर्माता बालाजी मोशन पिक्चर्स ने ट्विटर पर लिखा है, उड़ता पंजाब को अंतत: उड़ता प्रमाण पत्र मिल गया। आइए दो दिनों में उड़ान भरें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App