ताज़ा खबर
 

EXCLUSIVE: अर्जुन कपूर ने क्यों ली पानीपत की चुनौती? आशुतोष गोवाडिकर की इस फिल्म के लिए क्या किया…

Panipat Review, Arjun Kapoor Exclusive Interview: अर्जुन कपूर की फिल्म ‘पानीपत’ रिलीज हो रही है, जिसमें अर्जुन कपूर मराठा योद्धा सदाशिव राव का किरदार निभाते नजर आएंगे। उनके किरदार से लेकर लुक और कॉस्टूम के बारे में बात किया आरती सक्सेना ने...

Author Published on: December 6, 2019 1:50 PM
सदाशिव राव के किरदार में नजर आएंगे अर्जुन कपूर। (फोटो सोर्स: Indian Express)

Panipat Movie Review, Arjun Kapoor Exclusive Interview: बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर को लंबे समय से एक हिट का इंतजार है, लेकिन अभी तक इसमें कामयाबी हासिल नहीं हुई है। आज उनकी फिल्म ‘पानीपत’ रिलीज हो गई है। इस फिल्म में अर्जुन कपूर मराठा योद्धा सदाशिव राव का किरदार निभा रहे हैं। आशुतोष गोवाडिकर की इस फिल्म से दर्शकों को ही नहीं खुद अर्जुन कपूर को भी काफी उम्मीदें हैं। आइए उनसे जानते हैं इस मूवी के लिए उनकी तैयारी, उनके किरदार और कुछ खास जो उनके फैंस के लिए बिल्कुल अलग हो…

सवाल : पहली बार ऐतिहासिक फिल्म कर रहे हैं। फिल्म कैसे मिली और योद्धा सदाशिव राव बनकर कैसा लगा?
मैं बहुत खुश हूं कि आशुतोष गोवारीकर (Ashutosh Gowariker) ने मुझे इस लायक समझा और ऐतिहासिक किरदार निभाने का मौका दिया। वे यह किरदार किसी ऐसे अभिनेता को देना चाहते थे जिसका डीलडौल भारी भरकम हो। उन्होंने मेरी फिल्में देखीं। फिर निर्णय लिया।

सवाल : किरदार के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बताएं…
जब मैंने फिल्म साइन की उसी दिन से मेरी योद्धा सदाशिव राव के किरदार के प्रति जिम्मेदारी बढ़ गई। मेरे दिमाग में हमेशा यह किरदार ही घूमता रहता था। मैंने इसके लिए खास प्रशिक्षण भी लिया। घुड़सवारी, तलवारबाजी, मुक्केबाजी और लड़ने की कई कलाएं भी सीखीं। घुड़सवारी सीखना सबसे मुश्किल था लेकिन किसी तरह मैंने सीख ही ली। शूटिंग के दौरान घुुड़सवारी के साथ तलवारबाजी करते समय इतनी बार गिरा हूं कि क्या बताऊं। मुझे अपनी सारी मेहनत मंजूर थी लेकिन मैं नहीं चाहता था कि किरदार में कोई कमी रह जाए।

सवाल : ‘पानीपत’ के लिए आपने गंजा होना मंजूर किया..
क्योंकि जब हम ऐसा कोई ऐतिहासिक किरदार निभाते हैं, जिसने देश के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया। जान तक दे दी। तो हमें उसको सजीव बनाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करना जरूरी हो जाता है। ऐसे किरदार बार-बार नहीं मिलते। मुझे जब यह किरदार आॅफर किया गया, तो मैंने एक बार भी नहीं सोचा। मेरे लिए योद्धा सदाशिव राव का किरदार निभाना बहुत बड़ी बात है। उसके लिए मुझे अगर बालों की कुर्बानी देनी भी पड़ी तो उसमे हर्ज ही क्या है। जब वो छोटी उम्र में देश के लिए लड़ते हुए अपनी जान की बाजी लगा सकते हैं तो हम बालों की कुर्बानी तो दे ही सकते हैं। वैसे भी इसमें कुछ मुश्किल नहीं, ये तो अपनी ही खेती है फिर उग आएंगे।

सवाल : फिल्म में आपके अलावा एक अहम किरदार में संजय दत्त भी नजर आएंगे…उनके साथ काम करना कैसा रहा, इस बारे में बताएं?
जब मुझे पता चला कि मुझे संजय दत्त के साथ स्क्रीन शेयर करना है तो मैं थोड़ा घबरा गया था। इसलिए फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले उनसे मिलने उनके घर चला गया था। उनसे मिलकर मैं चकित हो गया क्योंकि वे बहुत शांत किस्म के इंसान है। उनसे मिलने के बाद मेरा डर पूरी तरह खत्म हो गया और फिर मैंने उनके साथ एक दम बिंदास काम किया। संजय दत्त के साथ काम करने में बहुत मजा आया।

सवाल : सोशल मीडिया के दौर में अभिनेता-अभिनेत्री अपनी फिल्मों को लेकर ट्रोल होते रहते हैं। क्या आपको भी इस बात की चिंता रहती है?
सोशल मीडिया में अर्जुन कपूर की आलोचना होती है और सच में उसमें कोई लॉजिक है तो मुझे ऐसी आलोचना से एतराज नहीं। आलोचनाओं से हमें पता चलता है कि हम कहां गलत हैं और कहां सही। लेकिन अगर कोई योद्धा सदाशिव राव का मजाक उड़ाता है या उनकी आलोचना करता है, तो मेरी नजर में वह बुरा इनसान है। अगर इस किरदार को निभाने वाले अर्जुन में आपको कोई कमी लगती है, तो मुझे उस आलोचना से कोई एतराज नहीं।

सवाल : आशुतोष गोवारिकर ऐतिहासिक फिल्में बनाने में माहिर हैं। उनके साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?
बहुत ही अच्छा। जब हम किसी प्रतिभावान निर्देशक के साथ काम करते हैं तो हमे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। हर फिल्मकार जानता है कि ऐतिहासिक फिल्म बनाना कितना मुश्किल होता है। लेकिन आशुतोष जी तो इसमें माहिर हैं। मैंने उनसे निर्देशन की बारिकियां भी सीखी। मुझे खुशी है कि आशुतोष जी के निर्देशन में एक ऐतिहासिक फिल्म में महान ऐतिहासिक किरदार करने का मौका मिला।

सवाल : आपकी एक और फिल्म चर्चा में हैं। यशराज बैनर की फिल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’। यह फिल्म कब तक रिलीज होगी?
फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन का काम चल रहा है। जल्द ही इसकी रिलीज डेट की घोषणा की जाएगी। मुझे लगता है कि शायद रानी मुखर्जी की फिल्म ‘मर्दानी 2’ के रिलीज के बाद मेरी फिल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ का नंबर आएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सुब्रत मित्रा: एक नाम जिसने बॉलीवुड ग्लैमर को रोशनी से नया रंग दिया
2 Green Film Festival में उत्तराखंड की वादियों पर बनी फिल्म ‘कोटीबनाल’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार
ये पढ़ा क्या?
X