ताज़ा खबर
 

पहले भी बन चुकी हैं रानी पद्मिनी पर फिल्में, इन ऐक्ट्रेसेज ने निभाया लीड रोल पर नहीं हुआ था कोई बवाल

संजय लीला भंसाली से पहले बहुत से निर्माता बना चुके हैं चित्तौड़ की महारानी पद्मिनी पर फिल्में और शो।

दीपिका पादुकोण से पहले कई एक्ट्रेस निभा चुकी हैं रानी पद्मिनी का किरदार।

दीपिका पादुकोण की फिल्म पद्मावती पर रिलीज से पहले ही राजनीति शुरू हो चुकी है। बहुत से संगठन इस फिल्म पर रोक लगाने की मांग कर रहे हैं और उनका कहना है कि वो इतिहास के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे। संजय लीला भंसाली की यह फिल्म चित्तौड़ की महारानी पद्मिनी पर आधारित है। फिल्म पर चल रहे विवाद के बीच पूर्व सेंसर बोर्ड अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत की है। उन्होंने भंसाली का समर्थन किया और फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग कर रहे लोगों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा- पहले जब पद्मावती पर फिल्में बनीं तब लोगों ने विरोध क्यों नहीं किया? क्या उससे राजपूतों का संबंध नहीं था?

बहुत से लोग पहलाज निहलानी के बयान से सहमत नहीं होंगे लेकिन उनकी बात सही है कि 1963 में पद्मावती पर तमिल में फिल्म बनी थी। इस फिल्म का शीर्षक था- चित्तौड़ रानी पद्मिनी। इस फिल्म में उस दौर के बड़े सितारों ने काम किया था। फिल्म में शिवाजी गणेशन ने महारावल रतन सिंह का और एमएन नांबियर ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाया था। यह फिल्म फ्लॉप रही थी लेकिन इसे आज भी वैजयंतीमाला के डांस की वजह से याद किया जाता है।

HOT DEALS
  • Honor 9I 64GB Blue
    ₹ 14790 MRP ₹ 19990 -26%
    ₹2000 Cashback
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback

तमिल फिल्म के एक साल बाद 1964 में हिंदी में महारानी पद्मिनी के नाम से फिल्म बनी थी। जिसमें अनीता गुहा ने महारानी पद्मिनी का, जयराज ने महारावल रतन सिंह का और सज्जन ने खिलजी का रोल निभाया था। फिल्म को आज भी मोहम्मद रफी और आशा भोंसले के गाए गीतों की वजह से याद किया जाता है। साल 1930 में एक मूक बंगाली फिल्म रिलीज हुई थी। जिसका शीर्षक था- कामोनर अगुन। इसे दिनेश रंजन दास और धीरेंद्रनाथ गांगुली ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म भी चित्तौड़ की महारानी पर आधारित थी।

इसके अलावा श्याम बेनेगल के निर्देशन में बने धारावाहिक भारत एक खोज में भी रानी पद्मिनी पर एक एपिसोड दिखाया गया था। साल 2009 में चित्तौड़ की रानी पद्मिनी का जौहर नाम से शो बन चुका है। लेकिन किसी भी शो और फिल्म पर इस तरह का बवाल नहीं हुआ। जितना भंसाली की फिल्म पर हो रहा है।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App