OSCAR AWARDS: JK-Simmons-wins-best-supporting-actor-for-Whiplash - Jansatta
ताज़ा खबर
 

OSCAR AWARDS: सिमंस को मिला सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार का पुरस्कार

व्हिपलैश में शानदार अभिनय के लिए जे के सिमंस को 87वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार के ऑस्कर से नवाजा गया है। इसके अलावा पोलैंड की फिल्म इडा को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का पुरस्कार मिला। 60 वर्षीय चरित्र अभिनेता सिमंस को व्हिपलैश में बेहतरीन अभिनय के लिए ऑस्कर से पहले भी गोल्डन ग्लोब, द […]

Author February 23, 2015 10:52 AM
सिमंस को मिला सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार का ऑस्कर पुरस्कार (फोटो: रॉयटर्स)

व्हिपलैश में शानदार अभिनय के लिए जे के सिमंस को 87वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार के ऑस्कर से नवाजा गया है। इसके अलावा पोलैंड की फिल्म इडा को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का पुरस्कार मिला। 60 वर्षीय चरित्र अभिनेता सिमंस को व्हिपलैश में बेहतरीन अभिनय के लिए ऑस्कर से पहले भी गोल्डन ग्लोब, द क्रिटिक्स चॉयस, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड और बाफ्टा समेत कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

सिमंस को पिछले वर्ष की सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री लुपिता न्योंगो ने ऑस्कर पुरस्कार दिया। पुरस्कार ग्रहण करते हुए सिमंस ने अपनी पत्नी और बच्चों को धन्यवाद दिया। सिमंस ने कहा, वाह, अकादमी और व्हिपलैश के निर्माण में शामिल सभी का धन्यवाद। मैं अपने जीवन में सबसे बेहतरीन इंसान को धन्यवाद कहता हूं, वह है मेरी पत्नी।

व्हिपलैश में सिमंस ने फ्लैचर की भूमिका निभाई है जो एक खौफनाक जैज प्रशिक्षक है और वह संगीत सीखने वाले युवा एंड्रयू (माइल्स टेलर) को डराता है। सिमंस ने पहली बार ऑस्कर पुरस्कार जीता है। सिमंस ने रॉबर्ट डुवाल (द जज), एतान हॉक (बॉयहुड), एडवर्ड नोर्टन (बर्ड़मैन) और मार्क रफैलो (फोक्सकैचर) को पछाड़ कर यह पुरस्कार जीता।

निर्देशक पावेल पावलीकोवस्की के ब्लैक एंड व्हाइट ऐतिहासिक ड्रामा इडा ने पोलैंड को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म वर्ग में पहला अकादमी पुरस्कार दिलाया। पावलीकोवस्की ने पुरस्कार ग्रहण करते हुए कहा, जीवन अप्रत्याशित घटनाओं से भरा पड़ा है। मैं अकादमी का शुक्रगुजार और अभिभूत हूं।

निकोल किड़मैन ने पावलीकोवस्की को यह पुरस्कार दिया। निर्देशक ने यह पुरस्कार अपनी दिवंगत पत्नी, माता-पिता और अपने परिवार को समर्पित किया। 1960 के दशक की पृष्ठभूमि में बनी पावलीकोवस्की की यह फिल्म मुख्य अभिनेत्री और उसकी एक रिश्तेदार के बीच के संबंधों की कहानी दर्शाती है। इडा ने रूस की फिल्म लिवायथन, एस्तोनिया की टैंजरीन्स, मॉरिटियाना की टिंबकटु और अर्जेंटीना की फिल्म वाइल्ड टेल्स को पछाड़कर यह पुरस्कार जीता है।

पोलैंड को इस वर्ग में पहले इन डार्कनैस, मैन ऑफ आयरन, द मेडस ऑफ विल्को, नाइटस एंड डेज, लैंड ऑफ प्रोमिस, द डेल्यूज, फैरो और नाइफ इन द वाटर के लिए नामित किया गया था लेकिन इडा ने देश को पहला ऑस्कर पुरस्कार दिलाया। भारत ने इस वर्ग में अपनी फिल्म लायर्स डाइस भेजी थी, लेकिन फिल्म आगे बढ़ने में असफल रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App