ताज़ा खबर
 

Oscar 2021: ‘नोमैडलैंड’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म तो एंथनी हॉपकिन्स बने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता; इरफान खान से लेकर भानू अथैया को भी किया गया याद

ऑस्कर अवॉर्ड 2021 समारोह में जहां नोमैडलैंड सर्वश्रेष्ठ फिल्म साबित हुई तो वहीं एंथनी हॉपकिन्स ने बेस्ट एक्टर का खिताब जीता। इससे इतर अवॉर्ड समारोह में इरफान खान और भानू अथैया को भी याद किया गया।

Nomadland, Oscar, Irrfan Khanऑस्कर 2021: नोमैडलैंड बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म तो इरफान खान किये गए याद

अमेरिका के लॉस एंजेलिस में 93वां अकादमी पुरस्कार यानी ऑस्कर अवॉर्ड्स (2021) का आयोजन हुआ। कोरोना के कारण इस समारोह का आयोजन हॉलीवुड में दो स्थानों डॉल्बी थिएटर और लॉस एंजिलिस के ऐतिहासिक यूनियन स्टेशन में आयोजित किया गया। कोरोना के बीच आयोजित हुए इस समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया। शो के प्रोड्यूसर ने इस बात का भी खास ख्याल रखा कि सभी लोग सुरक्षित रहें और किसी को कोई परेशानी भी न हो।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब- 93वें अकादमी पुरस्कार समारोह में एंथनी हॉपकिन्स ने ‘द फादर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब अपने नाम किया। वहीं, दूसरी और फिल्म ‘नोमैडलैंड’ के लिए फ्रांसिस मैकडोरमैंड ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता। इससे इतर फिल्म अकादमी पुरस्कार में फिल्म ‘नोमैडलैंड’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के खिताब से नवाजा गया।

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री व सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता- ऑस्कर अवॉर्ड 2021 में फिल्म ‘मीनारी’ के लिए यूह-जंग यून को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया और डैनियल कालूया को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के खिताब से नवाजा गया। इसके अलावा फिल्म नोमैडलैंड के लिए क्लो झाओ ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता।

यूह जुंग यून ने रचा इतिहास- बता दें कि 73 वर्ष की यूह जुंग यून ने सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया। दरअसल, ये अवॉर्ड जीतने वाली वह दक्षिण कोरिया की पहली महिला और एशिया की दूसरी महिला बनीं। इससे पहले यह अवॉर्ड जापानी-अमेरिकी एक्ट्रेस मियोशी उमेकी ने फिल्म ‘सायोनारा’ के लिए जीता था।

93वां ऑस्कर अवॉर्ड में बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का पुरस्कार ‘इफ एनिथिंग हैपन्स आई लव यू’, बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का खिताब ‘सोल’, बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड ‘टू डिस्टेंट स्ट्रेंजर्स’ और बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का अवॉर्ड एन रोथ ने जीता। बता दें कि 93वां अकादमी पुरस्कार के लिए प्रियंका चोपड़ा और राजकुमार राव की फिल्म ‘द व्हाइट टाइगर’ बेस्ट अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में नामांकित हुई थी। हालांकि, इस कैटेगरी का पुरस्कार फिल्म ‘द फादर’ के नाम रहा।

इरफान खान और भानू अथैया को किया गया याद- हर साल की तरह ही 93वां अकादमी परुस्कार में भी तीन मिनट का ‘इन मेमोरियम’ मोंटाज चलाया गया, जिसमें उन दिग्गज सितारों को याद किया गया, जिनका पिछले एक साल में निधन हुआ है। इस सूची में भारत के इरफान खान और भानू अथैया का नाम भी शामिल रहा। इसके अलावा मोंटाज के जरिए चैडविक बोसमेन, सीन कोनरी, क्रिस्टोफर प्लमर, ओलिविया डे हैवीलैंड, किर्क डोगलस, जॉर्ज सेगल, निर्देशक किम की डक और मैक्स वोन साइदो जैसे कई सितारों को याद किया गया। इससे इतर पुरस्कार समारोह में अभिनेता सौमित्र चटर्जी को भी याद किया। हालांकि वीडियो में उनका जिक्र नहीं किया गया।

Next Stories
1 रोमांटिक सीन करते वक्त छूट जाते थे धर्मेंद्र के पसीने, जया प्रदा ने बताया किस्सा
2 संबित पात्रा को बैठाकर कॉमेडी करना बंद करें- अमिश देवगन से बोले AAP नेता तो भड़क गए BJP प्रवक्ता
3 लोगों के पास खाना नहीं और आप पैसे फेंक रहे- भड़के नवाजुद्दीन सिद्दीकी; जानें पूरा मामला
ये पढ़ा क्या?
X