ताज़ा खबर
 

दलितों और गरीबों पर अत्याचार है योजना- CM योगी की ‘टू चाइल्ड पॉलिसी’ पर रवीश कुमार का तंज, बोले- BJP के 50% विधायकों के हैं 3-3 बच्चे

मशहूर पत्रकार रवीश कुमार ने अपने शो प्राइम टाइम में सीएम योगी की 'टू चाइल्ड पॉलिसी' को महिलाओं, दलितों और गरीबों पर अत्याचार बताया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने का फैसला किया है। उनका कहना है कि बढ़ती आबादी प्रदेश के विकास की राह में बाधा बन रही है। उनकी नीति का लक्ष्य जनसंख्या स्थिरीकरण को पाना और राज्य में जनसंख्या में हो रही वृद्धि की दर को बढ़ने से रोकने का प्रयास करना है। योगी सरकार की इस नई नीति को लेकर रवीश कुमार ने एनडीटीवी के शो प्राइम टाइम में भी चर्चा की। शो में उन्होंने योगी सरकार की नई योजना के बारे में बात करते हुए इसे महिलाओं, गरीबों और दलितों पर अत्याचार बताया। इसके साथ ही रवीश कुमार ने टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि भाजपा के 50 प्रतिशत विधायक ऐसे हैं, जिनके तीन-तीन बच्चे हैं।

रवीश कुमार ने इस बारे में बात करते हुए कहा, “योगी सरकार की प्रस्तावित ‘टू चाइल्ड पॉलिसी’ पूरी तरह से महिलाओं, दलितों और गरीबों पर अत्याचार है। इस योजना की सबसे ज्यादा मार इन्हीं वर्ग को झेलनी पड़ेगी। जिस समाज में बेटे की चाह में कई बार महिलाओं का गर्भपात कराया जाता है, वहां टू चाइल्ड पॉलिसी बेईमानी सी साबित होती है।”

बता दें कि योगी सरकार द्वारा लाई गई ‘टू चाइल्ड पॉलिसी’ के मुताबिक जिस दंपति के 2 से अधिक बच्चे होंगे, उन्हें सरकारी नौकरियां, सरकारी सब्सिडी और उससे जुड़े अन्य प्रकार के साभ से वंचित होना पड़ेगा। इसके अलावा जिनके भी 2 से अधिक बच्चे हैं, उन्हें सरकारी नौकरी में प्रमोशन नहीं मिलेगा, साथ ही वह स्थानीय निकाय चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे।

योजना के इस नियम पर तंज कसते हुए रवीश कुमार ने कहा, “यह सिर्फ पंचायत चुनाव लड़ने वालों पर ही क्यों लागू हो? सांसदी और विधायकी का चुनाव लड़ने वालों पर क्यों नहीं लागू हों? यूपी सरकार कानून में केवल इतना लिख दे कि जिनके भी दो से अधिक बच्चे हैं वह नए कानून लागू होने के बाद चुनाव नहीं लड़ सकेंगे तो देखिये क्या होता है?”

मशहूर पत्रकार रवीश कुमार यहीं नहीं रुके। उन्होंने इस बारे में बात करते हुए आगे लिखा, “सरकार द्वारा केवल इतना लिख देने से ही जो लोग इस मामले पर बात कर रहे हैं, बहस छोड़कर भाग खड़े होंगे। यही नहीं, उनके विधायक भी कानून के समर्थकों को बोलेरो से नीचे उतार देंगे।”

बता दें कि इससे पहले भी रवीश कुमार ने ‘टू चाइल्ड पॉलिसी’ को लेकर भाजपा पर तंज कसा था। उन्होंने कहा, “क्या बीजेपी ऐसे सांसदों और विधायकों के टिकट काट देगी, जिनके दो से अधिक बच्चे हैं? ऐसा होगा तो अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रस्ताव पास करके ही दिखा दे।” इसके अलावा उन्होंने कहा कि इससे पहले कि बेरोजगारी पर सवाल खड़ा हो, आबादी पर सवाल खड़ा किया जा रहा है।

Next Stories
1 बच्चन फैमिली से खफा रहते हैं सनी देओल! क्या एक्टर ने खाई थी अमिताभ बच्चन संग काम न करने की कसम?
2 हमें राजनीति करनी नहीं आती- बोले दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल तो लोग लेने लगे चुटकी
3 देश वैक्सीन मांग रहा है, सरकार जुमले दे रही है- बोले कांग्रेस के सोशल मीडिया हेड तो लोग करने लगे ऐसे कमेंट
ये पढ़ा क्या?
X