ताज़ा खबर
 

चुनाव हारे लेकिन मंत्री बनने की दौड़ में VIP चीफ मुकेश सहनी; तेजस्वी ने भी दिया था ऑफर; दिलचस्प है सफर

मुकेश सहनी ने मुंबई में बतौर सेल्समैन अपना सफ़र शुरू किया था बाद में फिल्मों के सेट डिज़ाइन करने लगे। साल 2014 में उन्होंने बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार किया लेकिन उनकी मांगे पूरी न किए जाने पर वो बीजेपी से अलग हो गए थे।

vip head mukesh sahani, mukesh sahani, mukesh sahani political journeyवीआईपी (विकासशील इंसान पार्टी) प्रमुख मुकेश सहनी

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार कुछ छोटी पार्टियां बेहद महत्वपूर्ण बनकर उभरी हैं, उन्हीं में से एक है मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी (विकासशील इंसान पार्टी)। मुकेश सहनी ने एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ा और उन्हें 4 सीटों पर जीत हासिल हुई। ‘सन ऑफ मल्लाह’ कहे जाने वाले सहनी ने 11 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे। मुकेश सहनी बिहार चुनाव के परिणाम आने के बाद इतने महत्वपूर्ण हो गए कि तेजस्वी यादव ने मुकेश सहनी को बिहार का उप मुख्यमंत्री बनने का ऑफर भी दिया था।

हार के बावजूद मंत्री बनने की दौड़ में- मुकेश सहनी चुनाव से पहले महागठबंधन का हिस्सा थे लेकिन बाद में वो तेजस्वी का साथ छोड़ एनडीए में शामिल हो गए। उनका कहना था कि तेजस्वी ने उनके साथ धोखा किया था। एनडीए में शामिल होकर वो सिमरी बख्तियारपुर सीट से चुनाव लड़े लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। भले ही सहनी को हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन उनके 4 प्रत्याशी जीते हैं। और इसी वजह से इस बात की बहुत संभावना है कि मुकेश सहनी को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

तेजस्वी ने दिया था उप मुख्यमंत्री बनने का ऑफर- बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन भले ही सरकार न बना पाई हो लेकिन आरजेडी ने जोड़तोड़ कर सरकार बनाने की पूरी कोशिश की। महागठबंधन को चुनाव में 110 सीटें मिली हैं और उन्हें बहुमत के लिए 12 और विधायकों को जरूरत थी। पार्टी सूत्रों के अनुसार, हिन्दुस्तानी आवाम पार्टी और मुकेश सहनी की पार्टी से इस बाबत संपर्क किया था। मुकेश सहनी ने तेजस्वी के ऑफर को ठुकराते हुए कहा था, ‘जब मौका मिला था तब उन्होंने पीठ में खंजर मार दिया और अब उप मुख्यमंत्री का पद परोस रहे है।’

बॉलीवुड से शुरू किया सफ़र-  मुकेश सहनी बिहार में दरभंगा जिले के सुपौल बाजार के रहने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सहनी 19 साल की उम्र में अपना घर छोड़कर मुंबई भाग गए थे। वहां जाकर उन्होंने एक कॉस्मेटिक शॉप में बतौर सेल्समैन काम करना शुरू किया। कुछ समय बाद उन्हें बॉलीवुड ने आकर्षित किया और वो वहां सेट डिजाइन का काम करने लगे। नितिन देसाई की फिल्म ‘देवदास’ के लिए मुकेश सहनी ने ही सेट डिजाइन की थी। इस फिल्म की सफलता ने उन्हें पहचान दिलाई और उन्होंने अपनी एक कंपनी भी खोल ली जिसका नाम था – Mukesh Cineworld Private limited (MCPL)।

ऐसे हुई राजनीति में एंट्री- सहनी ने मुंबई में रहते हुए खूब शोहरत और दौलत कमाई। साथ ही वो सामाजिक कार्यों में बराबर रुचि लेते थे। 2010 में उन्होंने बिहार में सहनी समाज कल्याण संस्था की स्थापना की। धीरे – धीरे वो राजनीति की तरफ भी मुड़ने लगे। 2014 में सहनी ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी को समर्थन दिया और उनकी तरफ से प्रचार भी किया। लेकिन बाद में बीजेपी से अलग हो गए क्योंकि बीजेपी ने उनके वादे को पूरा नहीं किया। वो चाहते थे कि बीजेपी उनकी जाति (मल्लाह) को शेड्यूल कास्ट में मंजूरी दे। साल 2018 में सहनी ने अपनी खुद की पार्टी ‘विकासशील इंसान पार्टी बनाई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कपिल के शो में पहुंचे गोविंदा लेकिन भांजे कृष्णा अभिषेक ने नहीं की उनके सामने कॉमेडी; बताई ये वजह
2 कांग्रेस नेता ने विराट कोहली को बताया था अनुष्का शर्मा का कुत्ता, ट्रोल हुए तो लिखा- सरकार की इसमें मौन सहमति
3 शिवानंद तिवारी का वीडियो शेयर कर संबित पात्रा ने राहुल गांधी को बताया ‘पीपी’; आने लगे ऐसे कमेंट
यह पढ़ा क्या?
X