ताज़ा खबर
 

फिल्म के जरिए दुनिया को पहली बार पता चलीं धोनी से जुड़ी ये पांच बातें

महेंद्र सिंह धोनी की फैन फॉलोइंग के चलते फिल्म दर्शकों को खूब भा रही है। फिल्म निर्माता नीरज पांडेय ने बायोपिक में धोनी के जीवन से जुड़े कई राज बेपर्दा किए हैं
फिल्म 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कैप्टन्सी में वर्ल्ड कप जीतने की यादें ताजा कर देती है। यह सिर्फ 5 साल पहले की बात है जब 28 साल के बाद भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप जीता था। हालांकि कुछ लोग इस बात की शिकायत कर सकते हैं कि फिल्म ने विवादों से बचे रहने के लिए धोनी के कैरेक्टर की पूर्ण रूप से स्टडी नहीं की है।

पूरी दुनिया में महेन्द्र सिंह धोनी के लाखों प्रशंसक हैं। उनमें से कुछ तो उनके कट्टर समर्थक हैं। यही वजह है कि उनके जीवन पर बनी फिल्म “एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी” ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ने शुरू कर दिए। फिल्म ने 3 दिन के भीतर ही 66 करोड़ की कमाई कर ली है। माना जा रहा है कि फिल्म इस हफ्ते के आखिर तक 100 करोड़ का आंकड़ा छू लेगी। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की जबर्दस्त एक्टिंग और क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की फैन फॉलोइंग के चलते फिल्म दर्शकों को खूब भा रही है। फिल्म निर्माता नीरज पांडेय ने बायोपिक में धोनी के जीवन से जुड़े कई राज बेपर्दा किए हैं –

धोनी को क्रिकेट पसंद नहीं: धोनी को क्रिकेट से ज्यादा फुटबॉल और बैडमिंटन खेलना पसंद था। फिल्म में दिखाया गया है कि एक बार माही अपने स्कूल में स्पोर्ट्स कोच से कहते हैं, “छोटे बॉल से कौन खेलेगा?” लेकिन उनकी गोलकीपिंग कौशल की वजह से ही उन्हें स्कूल की क्रिकेट टीम में एकबार खेलने का मौका मिला। उन्होंने जबर्दस्त विकेटकीपिंग की, फिर उसके बाद उन्होंने तो इतिहास ही रच दिया।

Read Also- धोनी के जीवन पर बनी फिल्म M.S. Dhoni: The Untold Story यूपी में टैक्स फ्री

हेलीकॉप्टर शॉट उनकी खोज नहीं: आज महेन्द्र सिंह धोनी का नाम युवाओं की जुबां पर है। लोग सिनेमाघरों में उन पर बनी फिल्म “एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी” देख रहे हैं। उनके हेलीकॉप्टर शॉट को याद कर रहे हैं जिसने धोनी को दुनियाभर में मशहूर कराया लेकिन कम ही लोगों को पता है कि उस हेलीकॉप्टर शॉट का आविष्कारक कौन है? हेलीकॉप्टर शॉट धोनी ने कहां से सीखी थी? दरअसल, थप्पड़ शॉट कहे जाने वाला हेलीकॉप्टर शॉट, धोनी ने अपने बचपन के मित्र संतोष लाल से सीखी थी। संतोष लाल और धोनी बचपन में साथ ही क्रिकेट खेला करते थे। दोनों ने क्रिकेट मैच खेलने के लिए कई शहरों की यात्रा साथ-साथ की। यहां तक कि धोनी संतोष की बल्लेबाजी के कायल थे।

वीडियो देखिए: धोनी पर बनी फिल्म की समीक्षा

टीम में आने से पहले ही युवराज और माही परिचित थे: क्या आप जानते हैं कि युवराज सिंह और महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम में आने से पहले ही एक-दूसरे को जानते थे? जब क्रिकेट टीम में सेलेक्शन हो रहा था, उसी समय दोनों का परिचय एक-दूसरे की टीम के खिलाफ खेलने के दौरान हुआ था। उस समय युवराज ने धोनी की टीम को हरा दिया था। उस दौरान युवी की शिष्टता और कैलकुलेटिव पर्सनालिटी ने धोनी को अपनी ओर खींच लिया था। धोनी फिर नेशनल टीम में चुन लिए गए। बाद में युवी का भी चयन हुआ। दोनों बहुत अच्छे दोस्त बन गए लेकिन बाद में यह दोस्ती लड़खड़ा गई।

धोनी ऐसी महिलाओं को पसंद करते हैं जो उन्हें नहीं पहचानतीं: धोनी के जीवन में दो लड़कियां आईं। एक उनकी एक्स गर्लफ्रेन्ड प्रियंका झा और दूसरी पत्नी साक्षी धोनी। इन दोनों ही महिलाओं में एक समानता यह है कि दोनों धोनी को नहीं पहचानती थीं। प्रियंका से मुलाकात फ्लाइट में हुई थी, तब प्रियंका ने उन्हें नहीं पहचाना था। कुछ साल बाद साक्षी से भी पहली मुलाकात कोलकाता के होटल ताज बंग्ला में हुआ था। साक्षी तब नहीं जानती थीं कि जिससे वो इन्टेरोगेट कर रही हैं वह टीम इंडिया का कैप्टन है। उस समय धोनी ने साक्षी की ईमानदारी के लिए एक ऑटोग्राफ भी लिया था।

धोनी की चाहत और द्रविड़-गांगुली बाहर हो गए: अमूमन फिल्म निर्माता जिसकी कहानी बताता है उसे राष्ट्रीय हीरो बनाने की दिशा में काम करता है लेकिन नीरज पांडेय ने धोनी की बायोपिक बनाते समय उसे रियलिटी के करीब ही रखा है। फिल्म में दिखाया गया है कि धोनी की इस बात के लिए वर्षों तक आलोचना हुई कि उनकी वजह से वन डे टीम से सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ हो टीम से हटना पड़ा। उन्होंने पब्लिकली कभी इसे कबूल भी नहीं किया। फिल्म में दिखाया गया है कि धोनी चाहते थे कि वर्ल्ड कप 2011 जीतनेवाली टीम इंडिया युवा टीम रहे। इसी वजह से गांगुली और द्रविड़ की विदाई हुई क्योंकि उस वक्त उनका परफॉर्मेंन्स अच्छा नहीं चल रहा था।

Read Also- MS Dhoni – The Untold Story ने बॉक्स ऑफिस पर तोड़े शाहरुख खान और अक्षय कुमार के रिकॉर्ड्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule