ताज़ा खबर
 

दक्षिण की रीमेक फिल्मों से चल रहा बॉलीवुड

इस साल 13 जनवरी को तमिल फिल्म ‘मास्टर’ रिलीज हुई और अब तक यह 250 करोड़ का कारोबार कर चुकी है। इसके रिलीज होते ही करण जौहर समेत बॉलीवुड के निर्माता इसे हिंदी में रीमेक करने के लिए पीछे पड़ गए। इसके हिंदी अधिकार छह करोड़ में हाथोंहाथ खरीद लिए गए। दक्षिण में हिट होने वाली हर फिल्म के साथ यही हो रहा है। बॉलीवुड इनकी रीमेक से चल रहा है। 2021 में भी ‘तड़प’ और ‘जर्सी’ जैसी कई फिल्में देखने को मिलेंगी, जो दक्षिण की हिट फिल्मों की रीमेक हैं।

अभिेनेता जॉन अब्राहम

भारती सक्‍सेना

तमिल की हिट फिल्म ‘कैथी’ पर अजय देवगन का दिल आया तो हिंदी में इसके रीमेक राइट्स खरीद लिए गए। जॉन अब्राहम मलयालम फिल्म ‘अय्यपन कशियम’ पर लट््टू हैं और हिंदी में इसकी रीमेक बना रहे हैं। ‘भागमति’ तमिल और तेलुगू में हिट हुई तो बॉलीवुड के निर्माताओं ने इसकी रीमेक ‘दुर्गावती’ बना डाली।

बॉलीवुड की निगाहें दक्षिण पर टिकीं

बॉलीवुड के ज्यादातर निर्माताओं की नजरें इन दिनों दक्षिण की हिट फिल्मों पर लगी हैं। जैसे ही कोई फिल्म हिट होती है, वे उसके हिंदी रीमेक अधिकार खरीदने पहुंच जाते हैं। इसलिए जब ‘मास्टर’ हिट हुई तो बॉलीवुड के निर्माताओं में इसके अधिकार खरीदने की होड़ शुरू हो गई। निर्माता करण जौहर ‘मास्टर’ को हिंदी में बनाने के लिए इसके अधिकार खरीदना चाहते थे, मगर आठ करोड़ की रकम देकर इसके अधिकार मुराद खेतानी ने खरीद लिए।

खेतानी सोनी टीवी के साथ ‘मुबारकां’, टी सीरीज के साथ ‘कबीर सिंह’ बना चुके हैं और इन दिनों टी सीरीज के साथ ‘भूल भुलैया 2’ बना रहे हैं। 2017 में रिलीज हुई तमिल फिल्म ‘विक्रम वेध’ की रीमेक में सैफ अली और आमिर खान के साथ काम करने की खबरें भी हैं। बोनी कपूर ने तेलुगु फिल्म ‘एफ2 फन एंड फस्ट्रेशन’ के अधिकार खरीद रखे हैंं। 2020 में रिलीज हुई मलयालम फिल्म ‘अय्यपनम कोशियम’ को हिंदी में बनाने के अधिकार जॉन अब्राहम के पास हैं।

अजय देवगन तमिल थ्रिलर ‘कैथी’ पर हिंदी फिल्म बनाना चाहते हैं और उसके रीमेक अधिकार भी खरीदे जा चुके हैं। करण जौहर ने तेलुगू फिल्म ‘डियर कामरेड’ को शाहिद कपूर के साथ हिंदी में बनाने के अधिकार खरीदे हैं। कुल मिलाकर इस समय बॉलीवुड का हर दूसरा निर्माता दक्षिण भारत की हिट फिल्मों पर नजरें गड़ाए बैठा है और ऐसा लगता है कि बॉलीवुड दक्षिण भारत की हिट फिल्मों की रीमेक पर चल रहा है।

इस साल भी रीमेक की बहार

2021 में भी साउथ की हिट फिल्मों की रीमेक हिंदी फिल्मों के दर्शकों को देखने को मिलेंगी। अक्षय कुमार की ‘लक्ष्मी बम’ रिलीज हो चुकी है। साजिद नाडियाडवाला ने तेलुगू फिल्म ‘आरएक्स 100’ की रीमेक ‘तड़प’ नाम से हिंदी में बनाई है। यह सितंबर में रिलीज होगी। इस फिल्म से सुनील शेट्टी के बेटे अयान फिल्मों में प्रवेश करेंगे। शाहिद कपूर को लेकर बनी ‘जर्सी’ इसी नाम की 2019 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म की रीमेक है।

‘जर्सी’ इस साल 5 नवंबर को दीपावली पर रिलीज की जाएगी। अक्षय कुमार की फिल्म ‘बच्चन पांडे’ को अजीत अभिनीत तमिल फिल्म ‘वीरम’ की रीमेक बताया जा रहा है। इसी तरह बीते साल रिलीज हुई मलयालम फिल्म ‘अंजाम पैथीरा’ की रीमेक में सलमान खान के काम करने की खबरें हैं। तेलुगु फिल्म ‘वैकुंठापुरमुल्लो’ की रीमेक में कार्तिक आर्यन प्रमुख भूमिका निभाएंगे। ‘टैक्सी वाला’ की रीमेक में ईशान खट्टर और अनन्या पांडे नजर आएंगे। सनी देओल के पुत्र करण देओल भी साउथ की एक हिट फिल्म की रीमेक में काम कर रहे हैं। सलमान खान की फिल्म ‘कभी ईद कभी दीवाली’ भी तेलुगू फिल्म की रीमेक है, जो चार भाइयों की कहानी है। इस फिल्म की हीरोइन पूजा हेगडे हैं।

रीमेक यानी हिट

1989 की मलयालम फिल्म ‘रामोजीराव स्पीकिंग’ पर बनी ‘हेराफेरी’ ने अक्षय कुमार के कैरियर को चमकाया था। यही काम अजय देवगन के लिए तमिल फिल्म की हिंदी में रीमेक ‘सिंघम’ ने किया। सलमान खान को ‘वांटेड’ और ‘बाडीगार्ड’ जैसी फिल्मों की सफलता से बड़ा सहारा मिला। तेलुगू फिल्म ‘टेम्पर’ पर बनी रणवीर सिंह की ‘सिंबा’ ने बॉक्स आॅफिस पर चार सौ करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था। 60 करोड़ में बनी आमिर खान की ‘गजनी’ ने 250 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी। ज्यादातर रीमेक हिंदी फिल्में हिट रही हैं।

साउथ ही हिट फिल्मों पर बनी रीमेक को हिंदी फिल्म निर्माता और कलाकार दोनों प्राथमिकता दे रहे हैं क्योंकि इसमें जोखिम कम होता है। इसी वजह से बॉलीवुड में दक्षिण की रीमेक फिल्मों का दबदबा बढ़ रहा है।

Next Stories
1 रूही के प्रचार में व्यस्त जाह्नवी कपूर ने कार में ही बदले कपड़े, शेयर कीं तस्वीरें
2 हर दिन आधे घंटे बहू नीता की ‘क्लास’ लिया करते थे धीरूभाई अंबानी, पूछते थे ऐसे-ऐसे सवाल
3 फोटो फॉरवर्ड कर नहीं, किसी की मदद कर मनाएं शिवरात्रि- बोले सोनू सूद, हुए बुरी तरह ट्रोल
ये  पढ़ा क्या?
X