ताज़ा खबर
 

#metoo: ‘डायरेक्टर बोला- कपड़े उतारकर दिखाओ’, एक्ट्रेस जैस्मीन भसीन ने सुनाई आपबीती

#Metoo: बॉलीवुड में तनुश्री दत्ता के आवाज उठाने के बाद रोजाना नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है टीवी एक्ट्रेस जैस्मीन भसीन का। जैस्मीन भसीन अपने पिछले धारावाहिक 'दिल से दिल' तक में नज़र आई थी। जैस्मीन ने बताया कि फिल्म मेकर ने उनसे ऑडिशन के दौरान कपड़े उतारने को कहा था।

कलर्स के सीरीयल ‘दिल से दिल तक’ में नज़र आ चुकी है जैस्मीन भसीन।

मीडिया से लेकर बॉलीवुड तक हर जगह #Metoo मूवमेंट ने घमासान मचा रखा है। बॉलीवुड में तनुश्री दत्ता के आवाज उठाने के बाद रोजाना नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है टीवी एक्ट्रेस जैस्मीन भसीन का। जैस्मीन भसीन अपने पिछले धारावाहिक ‘दिल से दिल’ तक में नज़र आई थी। जैस्मीन ने बॉलीवुड लाइफ के साथ बातचीत में बताया कि फिल्म मेकर ने उनसे ऑडिशन के दौरान कपड़े उतारने को कहा था क्योंकि वे देखना चाहते थे कि जैस्मीन का शरीर बिकनी पहनने के लिए फिट था या नहीं।

मामला 5 साल पुराना है जब जैस्मीन मॉडलिंग किया करती थीं। जैस्मीन ने बताया की, ‘मुझे कास्टिंग डायरेक्टर से मिलना था। मेरी एजेंसी ने मुझे बताया कि गुजराती और हिंदी फिल्में बनाने वाले एक प्रसिद्ध डायरेक्टर अपनी अगली फिल्म के लिए मेरा ऑडिशन लेने वाले हैं, लेकिन जब मैं उनसे मिलने गई तो उन्होंने मुझसे लगत लहजे में बात की। उनका पहला सवाल ही मुझे अजीब महसूस करवाने के लिए काफी था। उन्होनें मुझसे पूछा कि ‘तुम एक्ट्रेस बनने के लिए क्या कर सकती हो और किस हद तक जा सकती हो’? मैं भोली-भाली थी और डायरेक्टर की बात को समझ नहीं पाई, मैनें कहा – मैं इससे ज्यादा और क्या कर सकती हूं, मैंने अपना शहर छोड़ दिया, अपना घर छोड़ दिया, मैं संघर्ष कर रही हूं’। जैस्मीन ने कहा कि ‘मैं महसूस कर रही थी कि मैं उनकी बातों को समझ नहीं पा रही हूं’। उसके बाद डायरेक्टर ने मुझसे कपड़े उतारने को कहा। जैस्मीन ने बताया कि डायरेक्टर के अमुसार वह देखना चाहता था कि मैं बिकनी में कैसी दिखूंगी।

जैस्मीन ने कहा कि, ‘इस स्थिति में आप लड़ाई नहीं कर सकते तो, मैंने उन्हें कहा कि मैं बिकनी पहनने के लिए फिट नहीं हूं और साथ ही मुझे अलग तरह के रोल के बारे में बताया गया था जिसे बिकनी पहनने की कोई जरुरत नहीं हैं। मैंने उनसे कहा कि मेरी एजेंसी उनसे बात करेगी और मैं उनसे बाद में मिलूंगी, इतना कह कर मैं वहां से तुरंत निकल गई।’

जैस्मीन का कहना है कि इस तरह की परिस्थितियों में आपका साहस ही आपके काम आता है। जैस्मीन कहती हैं कि “यौन शोषण होता है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता लेकिन ऐसे में आपको मजबूत बनने की जरुरत पड़ती है। लड़कियों को अपनी शर्तों पर काम करना आना चाहिए और किसी भी अजनबी पर आसानी से भरोसा नहीं करना चाहिए। यह एक स्टैंड लेने का सही समय है और मैं खुश हूं कि ऐसा हो रहा है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App