ताज़ा खबर
 

#MeToo: उस रात मेरा रेप न करने के लिए शुक्रिया- सुहेल सेठ पर आरोप लगाते हुए महिला ने बयां की आपबीती

Me Too Campaign Movement in India Hindi: मैसेज में नताशा ने लिखा, ''मेरे विरोध करने पर भी तुमने अपनी जीभ मेरे गले पर फिराई। मैंने तुम्हारा सिर धकेला और कहा 'कायदे से पेश आओ'। तुमने अपना हाथ मेरे कुरते में घुसेड़ दिया और मेरे ब्रेस्ट को पकड़ लिया था और मुझे याद है कि मैं तुम्हारे हाथ को भी झटक रही थी और उसे बाहर खींच रही थीं।''

सेलिब्रिटी कंसल्टेंट सुहेल सेठ (Express Photo by Renuka Puri/File)

महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों को उजागर करने के लिए भारत में जोर पकड़ रहे #MeToo आंदोलन के तहत सेलिब्रिटी कंसल्टेंट सुहेल सेठ के खिलाफ एक और महिला सामने आई है। सुहेल सेठ पर चार महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। इस महिला ने बलात्कार न करने के लिए उन्हें शुक्रिया कहा है। बुधवार (10 अक्टूबर) की दोपहर को 27 वर्षीय फिल्म मेकर नताशा राठौर ने अपनी आपबीती बयां की। उन्होंने सेठ को भेजे उन व्हाट्सऐप संदेशों के स्क्रीनशॉट्स ट्वीट किए जिनमें उन्होंने पिछले वर्ष उनके साथ घटित हुई घटना का जिक्र किया है। मैसेज में नताशा ने लिखा, ”मेरे विरोध करने पर भी तुमने अपनी जीभ मेरे गले पर फिराई। मैंने तुम्हारा सिर धकेला और कहा ‘कायदे से पेश आओ’। तुमने अपना हाथ मेरे कुरते में घुसेड़ दिया और मेरे ब्रेस्ट को पकड़ लिया था और मुझे याद है कि मैं तुम्हारे हाथ को भी झटक रही थी और उसे बाहर खींच रही थीं।” इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए नताशा ने कहा, ”मैं उससे एक पार्टी में मिली थी जहां मेरे बॉस ने मुझसे कहा था कि जाओं उसे हाय कहो और उससे ट्वीट करवाओ।

उसने मुझसे आइक्रीम खाने के लिए जनपथ चलने के लिए कहा, मेरे दो बार मना करने पर भी उसने जोर दिया, मैं उसके साथ कार में बैठ गई। हम जनपथ नहीं गए, इसके बजाय वह मुझे अपने घर ले गया।” सेठ को भेजे मैसेज में राठौर ने लिखा, ”समय के साथ मैंने सीखा कि तुमसे कैसे निपटूं लेकिन किसी भी महिला को कभी सत्ता के दुरुपयोग और यौन हमले के आगे खुद नहीं सौंप देना चाहिए।”

इंडियन एक्सप्रेस ने सेठ से जब बात करने की कोशिश की तो उन्होंने कहा कि वह ट्विट पर 10 मिनट में एक बयान जारी कर रहे हैं। शाम के वक्त इंडियन एक्सप्रेस में काम कर चुकीं 33 वर्षीय पत्रकार मंदाकिनी गहलोत ने 2011 में 13 से 17 जुलाई के बीच गोवा में सेठ के द्वारा अंजाम दी एक घटना के बारे में खुलासा किया। गहलोत ने बताया कि जब वह ग्रुप को बाय कर रही थी तब सेठ वहां पहुंच गए। मंदाकिनी ने ट्वीट किया, ”मुझे तेजी से गले लगाया और मेरे मुंह पर बड़ा गंदा किस किया, मैंने अपने मुंह के भीतर उसकी जीभ को महसूस किया। मैं एकदम अवाक थी और कुछ ऐसा कहा था- सुहेल, ‘तुम यह नहीं कर सकते’।”

उन्होंने बताया कि सेठ के खिलाफ औपचारिक शिकायत इसलिए नहीं की थी क्योंकि तब वह बहुत युवा थीं और अपना करियर बनाना चाहती थी और सुहेल उससे निपटने के लिए काफी ताकतवर थे। मंगलवार को सुहेल खिलाफ पहला मामला तब आया जब मुंबई की एक 26  वर्षीय महिला ने उन पर आपत्तिजनक मैसेज भेजने का आरोप लगाया था। उसने बताया कि उस वक्त उसकी उम्र 17 साल थी और 2010 का वाकया है।

मुंबई की एक और 31 वर्षीय महिला ने इंडियन एक्सप्रेस को नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि पिछले वर्ष वह एक मशहूर रेस्टोरेंट और बार में सेठ से मिली थी। उसने बताया, ”वह मेरे पिता को अच्छे से जानते थे और मैं दिल्ली में अपने पिता के साथ उनसे मिल चुकी थी, जोकि अब दुनिया में नहीं हैं। मैंने उससे हाय बोला, पहले तो वह अच्छे से पेश आया। जल्द ही वार्तालाप सेक्स और ऑनलाइन डेटिंग के मुद्दे पर खिंच गई। तब उसने अपना हाथ मेरी कमर पर रखा जो असहज करने वाला था।” महिला ने आगे बताया कि सेठ ने उसे अपने मुंबई के प्लान्स के बारे में मैसेज किए और अपने कमरे में बुलाता रहा लेकिन वह नहीं गई क्यों कि यह फांसे जाने जैसा लग रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App