ताज़ा खबर
 

इस एक्ट्रेस के फिल्मी दुनिया में पॉपुलर हैं 6 से भी ज्यादा नाम

फिल्म 'लेदरफेस' से एक बाल कलाकार के तौर पर जब मीना कुमारी ने अपना करियर शुरू किया तब उन्होंने अपना स्क्रीन नेम बेबी मीना रखा था।

मीना कुमारी को इंडस्ट्री में कई अलग-अलग नामों से जाना जाता था।

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे तमाम कलाकार हैं जिन्होंने स्क्रीन अपीयरेंस के लिए अपना नाम बदला, लेकिन एक एक्ट्रेस ऐसी भी थीं जिनके फिल्मी जगत में 8 नाम पॉपुलर थे। आज हम आपको उनके नामों और इन नामों के पीछे की कहानी बताने जा रहे हैं। यह एक्ट्रेस थीं अपने दौर की मशहूर अदाकारा स्वर्गीय मीना कुमारी जी। मीना कुमारी को इंडस्ट्री में कई अलग-अलग नामों से जाना जाता था। जब वह पैदा हुईं तो उनकी मां ने उनका नाम मेहजबीं रखा था। इसके बाद जब वह थोड़ी बड़ी हुईं तो उनके माता पिता ने उन्हें मुन्ना नाम से पुकारना शुरू कर दिया। क्योंकि उनके रिश्तेदारों को यह लगता था कि मीना कुमारी की आंखें छोटी हैं तो रिश्तेदारों ने मीना को चीनी नाम से पुकारना शुरू कर दिया।

फिल्म ‘लेदरफेस’ से एक बाल कलाकार के तौर पर जब मीना कुमारी ने अपना करियर शुरू किया तब उन्होंने अपना स्क्रीन नेम बेबी मीना रखा था। एक वयस्क हीरोइन के तौर पर मीना ने सन 1946 में एक फिल्म की तो इसमें उनका नाम मीना कुमारी स्क्रीन पर दिखाया गया। यह पहली बार था जब उनका नाम मीना कुमारी स्क्रीन पर दिखाया गया था, और इस फिल्म का नाम था- बच्चों का खेल। क्योंकि मीना शेर-ओ-शायरी की शौकीन थीं तो उन्होंने अपना सरनेम ‘नाज’ रख लिया। 14 जनवरी 1952 में मीना ने कमाल अमरोही से निकाह कर लिया। इसके बाद कमाल साहब ने अपनी पत्नी को मंजू कहकर पुकारना शुरू कर दिया।

कमाल साहब ने अपनी पत्नी के बारे में जो कुछ भी लिखा है वह उन्हें मंजू संबोधित करके ही लिखा है। उनके नामों का सिलसिला यहीं नहीं रुका… उन्होंने फिल्मों में इतने गंभीर रोल किए कि मीडिया ने उन्हें ट्रैजिडी क्वीन नाम दे दिया। इस तरह मीना कुमारी के 6 से भी ज्यादा नाम थे। 1 अगस्त 1933 को मुंबई के दादर में जन्मीं मीना कुमारी को ज्यादातर लोग मीना या नाज नाम से ही जानते हैं। मीना का 31 मार्च सन 1972 को मुंबई में ही निधन हो गया था।

मीना कुमारी

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App