scorecardresearch

मुमताज के कर्ज तले दबी थीं मीना कुमारी, उतारने के लिए एक्ट्रेस के नाम कर दी थी अपनी सबसे कीमती चीज

मीना कुमारी एक्ट्रेस मुमताज के कर्ज तले दब गई थीं। ऐसे में उन्होंने कर्ज उतारने के लिए एक्ट्रेस के नाम अपनी सबसे कीमती चीज कर दी थी।

meena kumari, mumtaz
मीना कुमारी ने मुमताज को दे दिया था अपना बंगला (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी ने अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाई थी। ‘बच्चों का खेल’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली मीना कुमारी न केवल एक्टिंग में माहिर थीं, बल्कि डांस में भी काफी अच्छी थीं। हालांकि उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था, जब मीना कुमारी के जीवन में काफी तंगी आ गई थी। इतना ही नहीं, वह मुमताज के कर्ज तले भी दब गई थीं, जिससे उन्होंने अपना कर्ज उतारने के लिए अपना आलीशान बंगला ही उनके नाम कर दिया था।

लहरें रेट्रो के मुताबिक, मुमताज ने ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की खातिर एक फिल्म ‘गोमती के किनारे’ की थी। लेकिन खराब माली हालत की वजह से मीना कुमारी एक्ट्रेस को उनके काम की फीस नहीं दे पाई थीं। ऐसे में मुमताज का करीब तीन लाख रुपये मीना कुमारी पर बकाया था। हालांकि एक्ट्रेस ने कभी भी मीना कुमारी के सामने इस कर्ज का जिक्र नहीं किया था।

मीना कुमारी के जीवन में एक वक्त ऐसा भी आया, जब वह काफी बीमार रहने लगी थीं। ऐसे में उन्होंने मुमताज का कर्ज उतारने का फैसला किया। उन्होंने एक दिन मुमताज को अपने पास बुलवाया और कहा कि अब मेरा कोई भरोसा नहीं है। मीना कुमारी ने मुमताज से कहा था, “तुम्हारा जो तीन लाख रुपये मेरे ऊपर बाकी है, उसके बदले में मैं तुम्हें अपना कार्टर रोड पर स्थित बंगला दे रही हूं।”

बता दें कि मुमताज के भाई उस बंगले में रहते हैं। खुद उनके भाई शाहरुख अक्सरी ने भी एक इंटरव्यू के दौरान मीना कुमारी के दिए हुए बंगले का जिक्र किया था। शाहरुख ने बताया था कि मीना कुमारी कैंसर से जूझ रही थीं। उन्हें खून की उल्टियां हो रही थीं। ऐसे में उन्होंने मुमताज को बुलाकर उनका कर्ज उतारने के लिए अपना बंगला उनके नाम कर दिया था।

मीना कुमारी को लेकर यह भी कहा जाता था कि वह ज्यादा पढ़ी नहीं थीं, ऐसे में उन्हें इस बात का एहसास नहीं होता था कि उन्होंने कितना पैसा कमाया है। उन्होंने कभी भी अपने कमाए हुए पैसों का रिकॉर्ड तक अपने पास नहीं रखा था।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.