ताज़ा खबर
 

‘मसक्कली मसक्कली’ में दिल्ली के कबूतरों ने दिया धोखा तो असम के कबूतर आए काम, रोजाना खर्च हुए 13 हजार रुपए

पुरानी दिल्ली के जिस हिस्से में फिल्म दिल्ली-6 की ज्यादातर शूटिंग हो रही थी, वहां कबूतरों की संख्या बहुत ज्यादा थी। कबूतरों की तादाद इतनी थी कि कई बार शूटिंग में भी परेशानी होती थी। तब फिल्म के डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कबूतरों पर एक गाना फिल्माना चाहा था।

फिल्म दिल्ली-6 के एक सीन में बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर।

फिल्म दिल्ली 6 साल 2009 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अभिषेक बच्‍चन और सोनम कपूर के अलावा ऋषि कपूर, ओम पूरी, वहीदा रहमान, दिव्‍या दत्‍ता, तन्‍वी आजमी और गेस्ट अपीयरेंस में अमिताभ बच्‍चन नजर आए थे। इस फिल्म का संगीत ए आर रहमान ने दिया था। इस फिल्म में ए आर रहमान का गाया गाना ‘मसक्कली मसक्कली…’ काफी पॉपुलर हुआ था। क्या आप जानते हैं इस गाने में फिल्माए गाए कबूतर असम से लाए गए थे? चलिए आज हम बताते हैं आखिर क्या था पूरा मामला।

दरअसल हुआ यूं था कि पुरानी दिल्ली के जिस हिस्से में फिल्म दिल्ली-6 की ज्यादातर शूटिंग हो रही थी, वहां कबूतरों की संख्या बहुत ज्यादा थी। कबूतरों की तादाद इतनी थी कि कई बार शूटिंग में भी परेशानी होती थी। तब फिल्म के डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने मन बनाया कि क्यों न इन कबूतरों पर एक गाना फिल्माया जाए। उन्होंने प्रसून जोशी से एक गीत लिखवाया और ए आर रहमान से कंपोज करा लिया।

इसके बाद जब यह गाना फिल्माया जाने लगा तो उसी वक्त दिल्ली के कबूतरों ने धोखा दे दिया। जैसे ही शूटिंग के लिए कैमरा सेट किया जाता सारे कबूतर उड़ जाते थे। इस बात से राकेश मेहरा परेशान हुए। उन्होंने ए आर रहमान को इस परेशानी के बारे में बताया। ए आर रहमान ने राकेश मेहरा को सुझाव दिया कि वह असम के कबूतरों से यह गाना फिल्मा सकते हैं। वहां के कबूतर के साथ ऐसी परेशानी नहीं होगी।

तब असम से 12 कबूतरों को लाया गया और इस बीच फिल्म की शूटिंग भी रोकनी पड़ी थी। आखिर में उन कबूतरों पर ‘मसक्कली मसक्कली’ फिल्माया गया था। असम से लाए गए कबूतरों का रोजाना खर्च 13 हजार रुपए तक आता था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App