ताज़ा खबर
 

आमिर खान ने बिना राष्ट्रगान के दंगल रिलीज करने से किया इंकार, खुश हुई महाराष्ट्र सरकार

दंगल में राष्ट्रीय गान क्लाइमैक्स सीन में बजता है। जब आमिर को एक कमरे में बंद कर दिया जाता है जबकि गीता फोगट रेस्लर से लड़ रही होती हैं।

Author नई दिल्ली | April 9, 2017 10:05 AM
आमिर खान की फिल्म दंगल का एक सीन

सुपरस्टार आमिर खान ने बिना किसी कट के दंगल को पाकिस्तान में रिलीज करने के फैसले का काफी लोगों ने स्वागत किया है। एक्टर ने यह निर्णय तब लिया जब पाकिस्तान की सेंसर बोर्ड ने फिल्म में दो कट लगाने की मांग की। ये दो कट हैं- फिल्म में दिखाया गया राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय गान। अब सुनने में आया है कि एक्टर के इस फैसले से महाराष्ट्र सरकार काफी खुश है। उन्होंने इसके लिए आमिर को बधाई दी है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने आमिर के लिए एक प्रस्ताव जारी किया है। जिसमें राष्ट्रीय गान के बिना पाकिस्तान में दंगल ना रिलीज किए जाने को लेकर बधाई दी गई है। इस प्रस्ताव को विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने सदन में पेश किया था।

दंगल में राष्ट्रीय गान क्लाइमैक्स सीन में बजता है। जब आमिर को एक कमरे में बंद कर दिया जाता है जबकि गीता फोगट रेस्लर से लड़ रही होती हैं। बैकग्राउंड में राष्ट्रीय गान की धुन सुनने से महावीर फोगट को पता चलता है कि उनकी बेटी मैच जीत गई है। इस सीन में काफी भावनात्मक पंच है और इसी वजह से यह फिल्म का अहम हिस्सा बनता है। हालांकि पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड इस सीन को फिल्म में नहीं चाहती है।

एक अंदरूनी सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक- यह फिल्म खेल पर आधारित बायोपिक है जिसका पाकिस्तान का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोई भी लेना देना नहीं है। फिल्म में सिर्फ भारत के लिए राष्ट्रभक्ति से लबरेज भावना को जाहिर किया गया है, तो इस सीन को हटाए जाने की वजह आखिर क्या हो सकती है? बता दें कि इस सब चर्चा के बाद आमिर खान ने इन शर्तों के आधार पर फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज किए जाने की अनुमति लेने से इनकार किया है।

हालांकि पाकिस्तान में फिल्म को रिलीज नहीं करने का फैसला प्रोड्यूसर्स को 10-12 करोड़ का नुकसान कराएगा, लेकिन बावजूद इसके राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगीत वाले सीन को एडिट किए जाने के आधार पर मेकर्स राजी नहीं हैं। बता दें कि दंगल 2016 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है इसने विश्व स्तर पर 400 करोड़ से भी कहीं ज्यादा की कमाई की थी। हाल ही में मेकर्स ने फिल्म के डिजिटल राइट्स नेटफ्लिक्स को 20 करोड़ रुपए में बेचे थे।

52 साल के होने पर आमिर खान ने कहा- "उम्र सिर्फ एक नंबर है"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App