ताज़ा खबर
 

टीवी-फ़िल्म इंडस्ट्री को राहत, महाराष्ट्र सरकार ने दी शूटिंग की सशर्त इजाज़त

महाराष्ट्र सरकार द्वारा फिल्मों, टेलीविजन और वेब सीरीज़ की शूटिंग के लिए इजाज़त दे दी गई है। हालांकि शूटिंग की छूट के साथ सरकार ने एक लंबी चौड़ी गाइडलाइन जारी की है जिसके...

Lockdown, Corona Virus, Uddhav thackrey, Maharashtra Cm Uddhav thackrey, COVID 19, Film, TV shoot guidelines, Lockdown, Film, TV shoot guidelines ON lOCKDOWN, Lockdown Release After 2 Months, Indian Lock down, TV Industry, entertainment news, bollywood news, television news, entertainment news,महाराष्ट्र सरकार ने दी शूटिंग की सशर्त इजाज़त

देशभर में कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से बीते दो महीनें से भी ज्यादा समय से टीवी इंडस्ट्री और फिल्मों की शूटिंग बंद चल रही है। जिस वजह से करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और प्रोड्यूसर्स गिल्ड की एक वर्चुअल मीटिंग हुई। जिसके बाद फिल्मों, टीवी सीरियल्स और वेब सीरीज को सशर्त शूटिंग करने की इजाज़त दे दी गई है। इसके अलावा उद्धव ठाकरे ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री से एक बड़े वर्ग का रोजगार जुड़ा हुआ है इसलिए सरकार प्रोडक्शन हाउसों को फिल्म सिटी में किराए में छूट दिए जाने पर विचार कर रही है।

वहीं इससे पहले फिल्मों और टीवी की शूटिंग को लेकर 37 पन्नों की एक गाइडलाइन जारी की गई थी। जिसमें यह बताया गया है कि शूटिंग की इजाजत मिलने के बाद सेट पर किस तरह की सावधानियां बरतनी जरूरी होंगी। इस गाइडलाइन के अनुसार शूटिंग करने के तौर तरीकों में बदलाव लाना सभी के लिए अनिवार्य होगा। नई गाइडलाइन में कहा गया है कि शूटिंग के दौरान सेट पर पोर्टेबल वॉशबेसिन और बाथरूम के इंतजाम होने चाहिए, जिसमें सैनिटाइजेशन का भी पूरा ख्याल रखा जाए। इसी तरह मेकअप को लेकर कहा गया है कि डिस्पोजेबल विग का इस्तेमाल किया जाए और पर्सनल मेकअप का यूज हो। इसके अलावा मास्क से ज्यादा फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाए और पीपीई किट का यूज किया जाए।

किसिंग सीन और गले मिलने पर भी रोक लगी, गाइडलाइन में कहा गया है कि शूटिंग के क्रू में कम से कम 3 महीने तक 60 साल के लोगों और कलाकारों को न लिया जाए, क्योंकि उन्हें इंफेक्शन का खतरा ज्यादा है। इसके अलावा हर क्रू मेंबर को ट्रिपल लेयर मास्क और हैंड ग्लव्स लगाना जरूरी है। सेट पर एक दूसरे को गले लगाना, हाथ मिलाना या किस करना भी वर्जित होगा।

इसी तरह स्मोकिंग और सिगरेट शेयर करने पर भी बैन होगा। क्रू मेंबर्स को आपस में 2 मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी। शूटिंग की हर शिफ्ट में एक एंबुलेंस, 2 डॉक्टर्स और एक नर्स का होना भी जरूरी है। इसी तरह सेट को नियमित अंतराल पर सैनिटाइज कराना अनिवार्य होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एनसीसी कैडेट थीं दिव्‍यांका त्रिपाठी, फोटो शेयर कर बताया क्‍या करती थीं, क्‍या सीखा
2 श्रमिक ट्रेनों में 80 मजदूरों की मौत को लेकर प्रियंका गांधी ने किया ट्वीट तो अनुभव सिन्हा ने भी ली चुटकी, बोले- बात का बतंगड़ बना दिया…
3 ‘खुश हो जाओ, वो अपने घर में हैं मैं अपने घर में’, निरहुआ के साथ बार बार दिखने के सवाल पर बोलीं आम्रपाली दुबे
IPL 2020 LIVE
X