ताज़ा खबर
 

बीआर चोपड़ा ने मधुबाला के खिलाफ कर दिया था मुकदमा, दिलीप कुमार ने दी गवाही; टूट गया था दोनों का रिश्ता

साल 1955 में फिल्म इंसानियत के प्रीमियर पर मधुबाला और दिलीप कुमार ने अपने प्यार को सार्वजनिक तौर पर कबूल भी कर लिया। लेकिन दोनों की मोहब्बत में ट्विस्ट अभी बाकी था...

madhubala, dilip kumar, madhubala love storyमधुबाला और दिलीप कुमार ने फिल्म ‘मुगल-ए- आज़म’ में साथ काम किया था (Photo- Indian Express)

बॉलीवुड में ‘हुस्न की मल्लिका’ के नाम से मशहूर मधुबाला की खूबसूरती और मुस्कान ऐसी थी कि हर कोई उनपर फिदा हो जाता था। दिलीप कुमार के साथ भी ऐसा ही हुआ। साल 1951 में फिल्म ‘तराना’ की शूटिंग के दौरान दोनों की पहली मुलाकात हुई। दिलीप कुमार पहली ही नजर में मधुबाला की बड़ी-बड़ी आंखों और उनकी मासूमियत पर फिदा हो गए। दोनों के बीच नजदीकी बढ़ी। दोस्ती, प्यार में बदला और इसकी पहल मधुबाला ने ही की। उन्होंने दिलीप कुमार से अपने प्यार का इजहार किया। साल 1955 में फिल्म इंसानियत के प्रीमियर पर दोनों ने अपने प्यार को सार्वजनिक तौर पर कबूल भी कर लिया। लेकिन दोनों की मोहब्बत में ट्विस्ट अभी बाकी था…

पिता को नहीं मंजूर था रिश्ता: मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान को ये रिश्ता रास नहीं आया। मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘अब्बा उन दोनों के प्यार भरे रिश्ते से बिल्कुल खुश नहीं थे।’ हालांकि मधुबाला पिता की बातों को दरकिनार कर दिलीप कुमार से प्यार करती रहीं, लेकिन इसी दौरान कुछ ऐसा हुआ जिससे दोनों के रिश्ते में दरार आ गई।

कोर्ट पहुंच गए बीआर चोपड़ा: दरअसल,  बीआर चोपड़ा  ‘नया दौर’ नाम की फिल्म बना रहे थे और लीड रोल के लिए मधुबाला और दिलीप कुमार को साइन किया था। फिल्म के कुछ हिस्से की शूटिंग मध्य प्रदेश में होनी थी। लेकिन ऐन मौके पर मधुबाला के पिता अड़ गए। वे नहीं चाहते थे कि मधुबाला दिलीप कुमार के साथ बाहर जाएं।

ऐसे में मजबूरन बीआर चोपड़ा ने फिल्म में मधुबाला को रिप्लेस कर वैजयंती माला को साइन कर लिया। मामला यहीं खत्म नहीं हुआ। चोपड़ा, मधुबाला के खिलाफ कोर्ट भी चले गए।

दिलीप कुमार ने दे दी गवाही: कोर्ट में दिलीप कुमार ने पूरा मामला जस का तस सुना दिया और मधुबाला के खिलाफ गवाही दे दी। इससे वो बेहद खफ़ा हुईं। मधुबाला का कहना था कि दिलीप कुमार ने बीआर चोपड़ा का साथ देकर उनके साथ धोखा किया है। इस तरह दोनों की राहें जुदा हो गईं।

जब किशोर कुमार ने किया प्रपोज: हालांकि दिल टूटने के बाद भी मधुबाला ने दिलीप कुमार के साथ ‘मुगल-ए-आजम’ जैसी सुपर हिट फिल्म की। कहा जाता है कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान मधुबाला दिलीप कुमार से बात तक नहीं करती थीं। जैसे ही शूटिंग खत्म होती,मधुबाला मुंह मोड़ कर चली जाती थीं। यह सिलसिला चलता रहा।

इसी बीच मधुबाला की ज़िंदगी में गायक और अभिनेता किशोर कुमार की एंट्री हुई। दोनों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया था। एक दिन किशोर कुमार ने मधुबाला को प्रपोज कर दिया। इस तरह मधुबाला फिर से प्यार में पड़ गईं।

बचपन से था दिल में छेद: ये वो वक्त था जब किशोर कुमार का भी तलाक हो गया था। वह मधुबाला से जल्द से जल्द शादी करना चाहते थे। हालांकि मधुबाला की तबीयत और बिगड़ने लगी थी। दरअसल, बचपन से ही मधुबाला के दिल में छेद था, जिसके कारण वह अक्सर बीमार रहा करती थीं। धीरे-धीरे ये दिक्कत और बढ़ने लगी थी। किशोर कुमार का कहना था कि वह शादी के बाद उनका विदेश में इलाज कराएंगे।

लंदन के डॉक्टरों ने भी दे दिया था जवाब: मधुबाला के पिता भी दोनों के रिश्ते को स्वीकार चुके थे और दोनों की शादी करा दी। वादे के मुताबिक किशोर कुमार मधुबाला को इलाज के लिए लंदन ले गए, लेकिन वहां के डॉक्टरों ने भी कह दिया कि वो ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह पाएंगी। लंदन से लौटने के बाद किशोर कुमार ने मधुबाला को उनके पिता और बहनों के पास छोड़ दिया और काम में बिजी हो गए। इधर, मधुबाला की सेहत लगातार खराब होती गई और 23 फरवरी 1969 को सिर्फ 36 साल की उम्र में वे दुनिया छोड़ गईं।

Next Stories
1 Bhabiji Ghar Par Hain में नया ट्विस्ट, ‘मनमोहन तिवारी’ के खिलाफ कोर्ट पहुंचीं ‘गोरी मेम’
2 तुम्हें चबा जाऊंगी- डिबेट में बोलीं कांग्रेस प्रवक्ता तो संबित पात्रा ने दिया जवाब- रामायण के कुछ भयंकर दृश्य याद आ गए
3 हम पर देशद्रोह और धारा 307 तो ऐसे लगा रहे जैसे प्रसाद बांट रहे हैं, इनके नाक फोड़ने की जरूरत- महापंचायत में बोले राकेश टिकैत
ये पढ़ा क्या?
X