ताज़ा खबर
 

सिनेमाघर खुलने को तैयार नई फिल्मों का इंतजार

उम्मीद की जा रही है कि अक्षय कुमार- की ‘सूर्यवंशी’ 15 अक्तूबर को रिलीज की जा सकती है। निर्माता करण जौहर, रोहित शेट्टी, रिलायंस एंटरटेनमेंट की बनाई ‘सूर्यवंशी’ को रिलायंस ही सिनेमाघरों में वितरित करने जा रही है।

उम्मीद की जा रही है कि अक्षय कुमार- की ‘सूर्यवंशी’ 15 अक्तूबर को रिलीज की जा सकती है।

सिनेमाघर मालिकों को 15 अक्तूबर से नए कायदे-कानूनों का पालन करते हुए सिनेमाघरों को खोलना है। उनके सामने नई फिल्मों के निर्माताओं की कश्मकश बड़ी परेशानी है और लोकप्रिय सितारों की नई फिल्में भी बहुत कम हैं। इस समय फिल्मजगत के पास अमिताभ बच्चन और रणवीर कपूर की ‘ब्रम्हास्त्र’, प्रभुदेवा निर्देशित सलमान खान की ‘राधे-योर मोस्ट वांटेड भाई’, अक्षय कुमार की ‘लक्ष्मी बम’, रणवीर सिंह की 1983 के विश्व कप क्रिकेट पर बनी ‘83’, रोहित शेट्टी निर्देशित अक्षय कुमार-कैटरीना कैफ, रणवीर सिंह, अजय देवगन अभिनीत ‘सूर्यवंशी’ जैसी फिल्में हैं। ‘लक्ष्मी बम’ को नौ नवंबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने की घोषणा की जा चुकी थी, मगर अब सिनेमाघर खुलने जा रहे हैं। सो फिल्मजगत की निगाहें इस बात पर लगी हैं कि अक्षय कुमार का ‘लक्ष्मी बम’ दीपावली पर सिनेमाघरों में फटेगा या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर।

उम्मीद की जा रही है कि अक्षय कुमार- की ‘सूर्यवंशी’ 15 अक्तूबर को रिलीज की जा सकती है। निर्माता करण जौहर, रोहित शेट्टी, रिलायंस एंटरटेनमेंट की बनाई ‘सूर्यवंशी’ को रिलायंस ही सिनेमाघरों में वितरित करने जा रही है। कंपनी के सीइओ सिबाशीष सरकार का कहना है कि सिनेमाघर खुलने की घोषणा हुई ही है और इतने कम समय में फिल्म को सिनेमाघर में ले जाना आसान नहीं है। दूसरी बड़ी फिल्म है अमिताभ बच्चन, रणवीर कपूर और आलिया भट्ट की करण जौहर के साथ फॉक्स स्टार स्टूडियो द्वारा बनाई ‘ब्रम्हास्त्र’, जिसे दिसंबर में रिलीज करने की घोषणा की गई है। ऐसी स्थिति में 15 अक्तूबर से खुलने वाले सिनेमाघरों में छोटे बजट की फिल्मों का प्रदर्शन ही हो सकता है, जो बनकर तैयार पड़ी हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक सिनेमाघरों को खोलने की घोषणा नहीं की है। दिल्ली में भी यही स्थिति है। जब मुंबई-दिल्ली के सिनेमाघरों के खुलने पर संदेह का साया हो तो कौन बड़ा निर्माता आधा-अधूरा धंधा करने के लिए आगे आएगा?

सिनेमा वितरकों और प्रदर्शकों की एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन दातार राज्य सरकार के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सिनेमाघरों को खोलने के लिए बातचीत कर रहे हैं। महाराष्ट्र के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अमित देशमुख का कहना है कि महामारी के बीच राज्य सरकार के लिए अपने नागरिकों की हिफाजत पहले है। बावजूद इसके राज्य सरकार सिनेमाघरों को खोलने के लिए सकारात्मक सोच रखती है। सिनेमाघरों को खोलने को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और राजस्व मंत्री बाला साहेब थोरात के बीच विचार-विमर्श जारी है। फिल्मजगत को उम्मीद है कि अन्य राज्यों की तरह महाराष्ट्र में भी सिनेमाघर खोले जाएंगे।

अगर महाराष्ट्र में 15 अक्तूबर से सिनेमाघर नहीं खुलेंगे तो फिल्म निर्माताओं के लिए यह परेशानी का सबब होगा। महाराष्ट्र फिल्म कारोबार का एक प्रमुख केंद्र है और देश के हिंदी सिनेमा कारोबार में लगभग एक तिहाई हिस्सेदारी करता है। क्या निर्माता चाहेंगे कि उनकी नई फिल्म सिनेमाघरों में चले मगर कमाई का लगभग 30 फीसद हिस्सा उन्हें मिले ही नहीं। और अगर दिल्ली के सिनेमाघर भी नहीं खुलते हैं तो कितना धंधा होगा? आधे-अधूरे सिनेमाघरों के खुलने को देखते हुए निर्माताओं में 15 अक्तूबर को अपनी फिल्में रिलीज करने को लेकर झिझक है। इसीलिए कर्नाटक फिल्म चेम्बर आॅफ कॉमस के अध्यक्ष रहे निर्माता एसआर गोविंदु का कहना है कि निर्माता दो-तीन हफ्तों तक पुरानी फिल्मों का प्रदर्शन करने के बारे में सोच रहे हैं जिससे कारोबार की स्थिति और दर्शकों की मनोस्थिति समझी जा सकें।

देशव्यापी पूर्णबंदी के बीच सिनेमाघर बंद थे और नुकसान को कम करने के लिए फिल्म निर्माताओं ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी फिल्मों को रिलीज करना शुरू कर दिया था। अमिताभ बच्चन की ‘गुलाबो सिताबो’ वह बड़ी फिल्म थी, जिससे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्में दिखाने की शुरुआत हुई थी। मगर जब थियेटर खुल जाएंगे तो प्रदर्शक नहीं चाहेंगे कि जिस फिल्म को वे अपने सिनेमाघरों में दिखा रहे हैं, वह उसी दिन लोग अपने टीवी-मोबाइल पर घर बैठे देखें। ऐसा होगा तो सिनेमाघरों में कौन आएगा?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हमारी याद आएगीः जो काम हीरो नहीं कर सका हीरोइन ने कर दिखाया
2 एक बार लगा कि मेरा करिअर खत्म हो गया : आमिर खान
3 मुंबई पुलिस का खुलासा- न्यूज चैनलों की TRP में हो रहा था ‘खेल’, कहा- Republic टीवी पर भी शक
IPL 2020 LIVE
X