ताज़ा खबर
 

सिंगर कुमार शानू ने एक दिन में 28 गानों की रिकॉर्डिंग करके बनाया था नया रिकॉर्ड, गिनीज बुक में है नाम दर्ज

20 अक्टूबर 1957 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में जन्मे कुमार के पिता (पशुपति भट्टाचार्च) भी एक गायक और संगीतकार हैं। उनकी मां भी गाना गाया करती थीं और उनकी बहन भी रेडियो में गाना गाती हैं।

Author नई दिल्ली | July 24, 2017 11:11 am
अब तेरे बिन, जब कोई बात बिगड़ जाए, ये काली-काली आँखें, दिल चीयर के देख कुमार के सबसे हिट गानों में से हैं।

भारतीय फिल्म जगत के जाने-माने प्लेबैक सिंगर कुमार शानू का वास्तविक नाम केदारनाथ भट्टाचार्य है। कुमार ऐसे इकलौते भारतीय गायक हैं जिन्होंने एक ही दिन में 28 गाने गाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। साथ ही वह इकलौते गायक हैं जिन्हें लगातार 5 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा कुमार को भारत के सर्वोच्च पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। 20 अक्टूबर 1957 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में जन्मे कुमार के पिता (पशुपति भट्टाचार्च) भी एक गायक और संगीतकार हैं। उनकी मां भी गाना गाया करती थीं और उनकी बहन भी रेडियो में गाना गाती हैं। म्यूजिकल बैकग्राउंड होने का एक फायदा कुमार को यह मिला कि उनका परिवार कभी उनके संगीत के आड़े नहीं आया।

साल 1979 मे उन्होंने रेस्त्रां और स्टेज पर में अपनी गायकी का सार्वजानिक प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था। अपने करियर की शुरुआत कुमार ने साल 1986 में बांग्लादेशी फिल्म तीन कन्या से की। कुमार शानू को हिंदी फिल्म में गाने का पहला मौका जगजीत सिंह ने दिया था। इस फिल्म का नाम था “आंधियों में”, जिसके लिए उन्होंने खूब तारीफें बटोरीं। जगजीत सिंह ने ही कुमार की कल्याणजी आनंद से पहली मुलाकात कराई, और उन्ही के सुझाव के बाद कुमार ने अपना नाम केदारनाथ भट्टाचार्य से कुमार शानू कर लिया। कुमार के बारे में यह भी कहा जाता है कि वह बचपन से ही किशोर दा को कॉपी करने की कोशिश करते थे, जिससी वजह से उनकी गायकी किशोर दा से मेल खाने लगी थी।

बड़े पर्दे पर बेहिसाब गानों में प्लेबैक सिंगिंग करने के बाद कुमार छोटे परदे पर कई सिंगिंग रियलिटी शोज़ में बतौर जज नजर अ चुके हैं। उन्होंने साल 2004 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी लेकिन बाद में किन्हीं कारणों से पार्टी से इस्तीफा दे दिया। अब तेरे बिन, जब कोई बात बिगड़ जाए, ये काली-काली आँखें, दिल चीयर के देख कुमार के सबसे हिट गानों में से हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=U5Gyw-nGf1I

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App