scorecardresearch

दिग्गज एक्टर ने किया था 3 पुरुषों का यौन शोषण, अब दोषी करार दिये गए

दिग्गज एक्टर केविन स्पेसी पर 3 पुरुषों का यौन शोषण करने का आरोप लगा है।

kevin spacey, Hollywood
हॉलीवुड एक्टर केविन स्पेसी (फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्राम-केविन स्पेसी)

हॉलीवुड के दिग्गज एक्टर केविन स्पेसी पर इस वक्त तीन पुरुषों का यौन उत्पीड़न करने के खिलाफ चार मामले में केस दर्ज है। 26 मई को यूके की क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज ने उनपर ये आरोप तय किए हैं। क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज ने कहा कि स्पेसी पर एक व्यक्ति के साथ बिना सहमति के यौन गतिविधि में शामिल होने का आरोप भी लगाया गया है।

ये कथित घटनाएं मार्च 2005 और अगस्त 2008 के बीच लंदन में और अप्रैल 2013 में पश्चिमी इंग्लैंड में हुईं। पिछली जांच में मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कुछ सबूत इकट्ठा किए थे, उन्हीं की समीक्षा के आधार पर स्पेसी के खिलाफ तीन पुरुषों के यौन उत्पीड़न के चार मामलों में आपराधिक आरोप तय किए गए हैं।

सालों पहले लगा था आरोप: गौरतलब है कि साल 2017 में एक व्यक्ति ने स्पेसी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था। उसका कहना था कि साल 1986 में जब वो 14 साल का था, उस वक्त स्पेसी ने उसका उत्पीड़न किया था। इस खबर के फैसले के बाद उन्हें रिडले स्कॉट की फिल्म ‘ऑल द मनी इन द वर्ल्ड’ से भी हटा दिया गया था। फिल्म में किसी अन्य एक्टर ने उन्हें रिप्लेस किया था और 2018 के बाद उन्होंने किसी फिल्म में काम नहीं किया।

क्रू मेंबर ने भी लगाया आरोप: इसके अलावा नेटफ्लिक्स शो ‘हाउस ऑफ कार्ड्स’ के क्रू मेंबर ने स्पेसी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इसके साथ ही साल 2021 में केविन की कंपनी ने उनपर कंपनी की सेक्शुअल हरैसमेंट पॉलिसी को तोड़ने का आरोप था, जिसके लिए उनपर लगभग 31 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था। हालांकि केविन ने उन सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया था।

62 साल के केविन स्पेसी महान एक्टर्स में से एक हैं। वो अपनी जेनेरेशन के सबसे पसंदीदा एक्टर रहे हैं। वो दो बार ऑस्कर भी जीत चुके हैं। साल 1996 में द यूजुअल सस्पेक्ट के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और 2000 में अमेरिकन ब्यूटी के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड पुरस्कार मिला था। लेकिन यौन उत्पीड़न के आरोपों ने उनके करियर पर बुरा असर डाला है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.