‘KBC 13’ के इस एपिसोड पर मचा हंगामा! विवाद बढ़ने पर हटाया गया प्रोमो; जानें क्या है मामला

Kaun Banega Crorepati 13: ये प्रोमो ऑनएयर होने के बाद मंगलौर के रहने वाले नरेंद्र नायक की तरफ से आपत्ति दर्ज कराई गई। ऐसे में शख्स ने इसके खिलाफ एक ओपन लेटर भी लिखा।

KBC 13, KBC 13 Promo Controversy, Amitabh Bachchan,
केबीसी के सेट पर अमिताभ बच्चन (फोटो सोर्स- अमिताभ इंस्टा)

शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से एक प्रोमो सामने आया था जिसे लेकर विवाद खड़ा हो गया। प्रोमो में दिखाया गया था कि एक लड़की अमिताभ बच्चन के सामने खड़े होकर इस बात का दावा करती है कि वह किसी भी किताब को सूंघ कर उसे पढ़ सकती है। ये प्रोमो ऑनएयर होने के बाद मंगलौर के रहने वाले नरेंद्र नायक की तरफ से आपत्ति दर्ज कराई गई। ऐसे में शख्स ने इसके खिलाफ एक ओपन लेटर भी लिखा। इसी के बाद से चैनल ने इस पत्र के चलते इस प्रोमो को हटवा लिया। वहीं एपिसोड के कुछ सीन भी ऑन एयर होने से रोक लिए गए।

दरअसल, यह प्रोमो ‘मिड ब्रेन एक्टिवेशन’ (Mid Brain Activation) से संबंधित था। कौन बनेगा करोड़पति 13 के अपकमिंग एपिसोड के लिए इससे जुड़ा एक प्रोमो जारी किया गया था। लेकिन आपत्ति दर्ज होने के बाद चैनल ने इस एपिसोड के कई सीन्स को कट कर के ही ऑनएयर किया।

केबीसी 13 के एक एपिसोड में ‘मिड ब्रेन एक्टिवेशन’ को लेकर जब ये प्रोमो जारी किया गया जिसमें होस्ट अमिताभ बच्चन के सामने एक ल़ड़की खड़ी होती है, जिसकी आंखों पर पट्टी बंधी हुई होती है। इस दौरान लड़की दावा करती है कि वह किताब को सूंघ कर बता सकती है कि उसमें क्या लिखा है। इस प्रोमो के रिलीज होते ही ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन रेशनलिस्ट एसोसिएशन’ (Federation Of Indian Rationalist Associations) के अध्यक्ष नरेंद्र नायक ने ‘केबीसी 13’ के इस प्रोमो पर आपत्ति जताई।

नरेंद्र नायक ने सोनी चैनल को अपने खुले पत्र में कहा-‘मिड ब्रेन एक्टिवेशन का यूज बच्चों के मां-बाप को बेवकूफ बनाने के लिए किया जाता है। इस तरह से नेशनल टीवी पर इसे दिखाना मतलब इसे बढ़ावा देना होगा। इससे सोसाइटी में हमारी खिल्ली उड़ सकती है।’ सोशल मीडिया पर लिखे नरेद्र नायक के इस पोस्ट पर लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आने लगीं। इस वायरल पोस्ट पर जब चैनल की नजर पड़ी तो इस हिस्से को हटा लिया गया।

अपने पत्र में उन्होंने इस बात को भी मेंशन किया कि उस लड़की का कैमरा के आगे ऐसा बताना कि ‘उसे सूंघने भर से पता चल जाता है कि किताब में क्या लिखा है’, एक प्रकार का स्कैम है। साइंटेस्ट भी इस बात को नकार चुके हैं। बताते चलें सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाले नरेंद्र नायक मैंगलोर में रहते हैं और सोसाइटी को भ्रमित करने वाली चीजों पर खुलकर बात करते हैं। इसके बाद से चैनल ने अपने एक ऑफीशियल बयान में इस बात की सफाई दी और कहा कि चैनल आगे से इन सभी बातों का ध्यान रखेगा। ऐसे मामलों में पूरा जांच और पड़ताल के बाद ही ऑनएयर किया जाएगा।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट