KBC 13: करोड़पति बनने के बावजूद नहीं मिलते पूरे 1 करोड़, इतने पैसे ही आते हैं हाथ में..

टीवी के माध्यम से शो देख रहे दर्शकों को लगता है कि 1 करोड़ रुपए की धनराशि जीतने वाला शख्स वाकई करोड़पति बन जाता है और 1 करोड़ का ब्रीफकेस, चेक हाथ में लेकर या ऑनलाइन ट्रॉन्सफर कराकर घर चला जाता है। जबकि ऐसा नहीं होता है।

KBC 13, Amitabh Bachchan, Amitabh Show, KBC TAX, KBC TAX Deduction,
कौन बनेगा करोड़पति शो में अमिताभ बच्चन (फोटो सोर्स – इंस्टा)

शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ लंबे समय से चलता आ रहा है। इस शो को इतना पसंद किए जाने के पीछे की वजह है कि ये शो मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान भी बढ़ाता है और आम लोगों को सुनहरा मौका देता है करोड़पति बनने का। हर साल शो कौन बनेगा करोड़पति का नया सीजन आता है और लोग बेहद एक्साइटेड होकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की होड़ में लगे रहते हैं। जैसे-तैसे हॉसीट तक नंबर आता है, जिसमें कोई कम तो कोई ज्यादा धनराशि जीतकर जाता है। कुछ ब्रिलियंट कंटेस्टेंट्स 1 करोड़ रुपए के सवाल तक भी पहुंचते हैं तो कोई 7 करोड़ के जैकपॉट सवाल को भी छू लेता है।

टीवी के माध्यम से शो देख रहे दर्शकों को लगता है कि 1 करोड़ रुपए की धनराशि जीतने वाला शख्स वाकई करोड़पति बन जाता है और 1 करोड़ का ब्रीफकेस, चेक हाथ में लेकर या ऑनलाइन ट्रॉन्सफर कराकर घर चला जाता है। जबकि ऐसा नहीं होता है। इस बार केबीसी सीजन 13 में अब तक 3 लोग करोड़पति बन कर 1 करोड़ रुपए शो से जीत चुके हैं। हिमानी बुंदेला, साहिल अहिरवार और गीता सिंह ने हॉटसीट पर बैठ कर शो से 1 करोड़ रुपए जीते।

क्या आप जानते हैं कि शो में 1 करोड़ रुपए की जीत की घोषणा के बाद कंटेस्टेंट के हाथों कुछ लाख रुपए ही आ पाते हैं! दरअसल, कंटेस्टेंट शो में जो भी रकम जीतता है, उसका एक बड़ा हिस्सा टैक्स के रूप में कट जाता है। खास बात ये है कि ये शो ऑर्गनाइजर्स की ही जिम्मेदारी होती है कि कंटेस्टेंट को टैक्स काट कर ही जीते हुए पैसे दिए जाएं। धनराशि जीतने के बाद लगभग एक तिहाई रुपए ही कंटेस्टेंट को मिलते हैं।

इनकम टैक्स सेक्शन 194B के अनुसार, केबीसी कंटेस्टेंट को जीती हुई राशि का 30 फीसदी टैक्स देना होता है। यानी कोई केबीसी कंटेस्टेंट अगर शो में 1 करोड़ रुपए जीतता है तो उसे 30 लाख रुपए टैक्स के तौर पर देने पड़ते हैं। मामला यही नहीं रुकता। इसके बाद सेस (Cess) भी कटवाना पड़ता है। इस तरह से कमाई गई धनराशि में टैक्स स्लैब में कोई बेसिक छूट नहीं मिलती है।

ऐसे में 10 लाख रुपये से ज्यादा मिले हुए ईनाम में 10 फीसदी सरचार्ज (Surcharge) भी लगता है। फिर आता है एजुकेशन सेस और हायर एजुकेशन सेस। यानी अगर कोई शख्स अमिताभ के शो केबीसी से 1 करोड़ रुपये का ईनाम जीतता है तो सीधे तौर पर पहले तो 30 फीसदी टैक्स कटका है फिर इसके बाद 10 फीसदी सरचार्ज लगता है, यानी 3 लाख रुपए। इसके बाद 4 फीसदी सेस लगता है। यहां 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि कटती है। कुल मिला कर 34 लाख 20 हजार रुपए काट लिए जाते हैं। वहीं कुछ नियम शर्त भी लागू होते हैं, तो 1 करोड़ जीतने वाले को 65 लाख रुपए के करीब ही मिल पाते हैं।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट