ताज़ा खबर
 

…तो हमेशा लिव-इन में ही रहते कमल हासन, गिनाईं दो शादियों की मजबूरी

Kamal Hassan Birthday: कमल हासन तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। उन्हें अपनी ही फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रपति पुरस्कार मिला था।

अभिनेता कमल हासन तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। (फाइल फोटो)

अगर बहुमुखी प्रतिभा की बात की जाए तो भारतीय फिल्म संसार में उनके जैसे गिने-चुने ही अभिनेता मिलेंगे। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं कमल हासन की। कमल हासन आज 64 साल के हो गये। सात नवंबर 1954 को चेन्नई (तब मद्रास) में जन्मे कमल हासन ने महज छह साल की उम्र में 1960 में आई फिल्म कलातुर कलम्मा से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। पहली ही फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का राष्ट्रपति पुरस्कार मिला था। एक दर्जन से ज्यादा फिल्म फेयर और रिकॉर्ड तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके कमल हासन का निजी जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। भारतीय सिने इतिहास के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में शुमार किए जाने वाले कमल हासन ने दो बार शादी की और एक बार वो एक दशक से ज्यादा समय तक लिव-इन में रहे लेकिन आज वो अकेले हैं। मुंबई मिरर को दिये एक इंटरव्यू में कमल हासन ने यहाँ तक कह दिया कि उन्हें शादी में यकीन नहीं है और जब दो लोगों में प्रेम होता है तो उन्हें शादी की जरूरत नहीं होती।

वीडियो- कमल हासन की पहली फिल्म का एक दृश्य-

कमल हासन ने मुंबई मिरर को दिए इंटरव्यू में कहा था, “मुझे कभी शादी में यकीन नहीं था। लोग अपने पासपड़ोस के लोगों के दबाव में शादी करते हैं लेकिन मैंने कभी भी भीड़ के साथ चलने में यकीन नहीं किया। मुझे शादी नहीं करना चाहिए थी। मैंने मेरे जीवन में आई महिलाओं की सुविधा के लिए शादी की थी। वाणी लिव-इन में नहीं रहती और मैं इतना मजबूत नहीं था कि अपने पैर पीछे खींच लूँ। और हमारा समाज ऐसा है कि सारिका और मैं दो बच्चों के माता-पिता बनने के बावजूद होटल में एक ही कमरा नहीं ले सकते थे।” कमल हासन की पहली पत्नी वाणी गणपति शास्त्रीय नृत्यांगना और कॉस्ट्यूम डिजाइनर थीं। दोनों ने 1978 में शादी की। करीब 10 साल बाद 1988 में कमल हासन और वाणी गणपति के बीच तलाक हो गया। साल 1988 में ही कमल हासन ने अभिनेत्री सारिका से शादी की। कमल हासन की ये शादी काफी लम्बी चली लेकिन साल 2002 में अलग होने के बाद साल 2004 में दोनों ने आधिकारिक तौर पर तलाक ले लिया।

सारिका से अलग होने के बाद कमल हासन ने शादी नहीं की लेकिन अभिनेत्री गौतमी के साथ वो करीब एक दशक तक लिव-इन में रहे। कमल हासन और गौतमी ने साथ 2005 में साथ रहना शुरू किया। हालांकि दोनों करीब 11 साल तक साथ रहने के दौरान साल 2016 में अलग हो गये। कमल हासन ने जब एक इंटरव्यू में पूछा गया कि उनकी पूर्व पत्नी सारिका ने शादी को एक सुंदर ख्याल बताया है? इस पर कमल हासन ने कहा था कि वो ऐसा नहीं मानते। कमल हासन ने टीओआई से कहा था, “बिल्कुल नहीं, मेरे ख्याल से शादी एक पुराना ख्याल है। ये एक कानूनी समझौता है जो आपको किसी के साथ रहने पर मजबूर करता है। मेरे ख्याल से जब आप किसी को सचमुच प्यार करते हैं तो आपको उसे प्रमाणित करने के लिए किसी कागज की जरूरत नहीं होती।”

पिछले साल एक इंटरव्यू में कमल हासन ने साफ कर दिया था कि वो अब शादी का इरादा नहीं रखते। कमल हासन तमिल, तेलुगु, मलायलम और हिन्दी इत्यादि भाषाओं की 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। हिन्दी में उन्हें सदमा, सागर, एक दूजे के लिए, अप्पू राजा और हिन्दुस्तानी जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। अभिनय में उनके लिए योगदान के लिए भारत सरकार उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित कर चुकी है। फ्रांस सरकार ने साल 2016 में उन्हें अपना सर्वोच्च कला सम्मान शेवलियर फ्रेंच अवार्ड दिया था। सारिका और कमल हासन की दो बेटियां हैं, श्रुति हासन और अक्षरा हासन। उनकी दोनों बेटियां अभिनय करती हैं।

अभिनय जगत में लम्बी पारी खेलने के बाद कमल हासन अब राजनीति में रुचि ले रहे हैं। इसी साल उन्होंने साफ कहा कि वो राजनीति में आएंगे। अभी तक वो किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं जुड़े हैं लेकिन हाल ही में उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले का पिछले साल स्वागत करने के लिए माफी मांगी। कमल हासन ने अपने 63वें जन्मदिन पर किसी तरह का उत्सव मनाने से इनकार कर दिया है। वो अपने जन्मदिन पर चेन्नई बाढ़ पीड़ितों से मिलेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App