कादर खान के डायलॉग सुनने के बाद डायरेक्टर ने गिफ्ट कर दिया था टीवी और सोने का ब्रेसलेट, जानिए क्या है पूरा किस्सा

कादर खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें मनमोहन देसाई ने डायलॉग सुनने के लिए बुलाया था, लेकिन डायलॉग सुनने के बाद वो इतने खुश हो गए थे कि टीवी और ब्रेसलेट गिफ्ट कर दिया था।

Kader Khan, Bollywood Actor
दिवंगत अभिनेता कादर खान (Photo- Indian Express)

दिवंगत एक्टर कादर खान की गोविंदा के साथ जोड़ी एक समय सबसे सुपरहिट मानी जाती थी। दोनों ने डेविड धवन की कई सुपरहिट फिल्मों में साथ काम किया था। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि एक्टिंग से पहले कादर खान डायलॉग लिखा करते थे और उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों के डायलॉग लिखे थे। उन्होंने अमर अकबर एंथनी, मुकद्दर का सिकंदर, याराना, रोटी, खेल खेल में, रफू चक्कर, लावारिस जैसी फिल्मों के लिए डायलॉग लिखे थे।

कादर खान ने एक इंटरव्यू में अपने करियर का जिक्र करते हुए बताया था, ‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं सिर्फ एक्टिंग ही करूंगा या डायलॉग ही लिखूंगा। मुझे काम मिलता गया और मैं सिर्फ करता गया। लेकिन डायलॉग राइटर की शुरुआत एक घटना से हुई थी। मैं पहले प्ले लिखा करता था, यहां एक प्रोड्यूसर ने मुझे रणधीर कपूर और जया भादुड़ी की फिल्म के लिए डायलॉग लिखने का काम दे दिया था और ये बात 70 के दशक की है। उस समय इस काम के लिए मुझे सिर्फ 1500 रुपए दिए गए थे।’

फिल्मफेयर के साथ इंटरव्यू में कादर खान ने कहा था, ‘मनमोहन देसाई ने घोषणा की थी कि वो अपनी फिल्म के डायलॉग लिखने के बदले मुझे 1 लाख 20 हजार रुपए देंगे। उन्होंने मुझे कुछ डायलॉग के सैंपल लेकर घर बुलाया था और कहा था कि अगर ठीक लगेंगे तभी काम दे पाएंगे। काम पूरा करने के बाद मैं उनके घर पहुंचा। देसाई मुझे साइन करने के लिए बहुत उत्सुक नहीं थे। उन्होंने मेरे डायलॉग सुने तो इतने खुश हो गए कि भागते हुए अपने कमरे में गए और ब्लैक एंड व्हाइट टीवी लेकर आ गए। मैंने पूछा ये क्यों? तो उन्होंने मुझे वो गिफ्ट दे दिया।’

कादर खान ने बताया था, ‘इसके साथ उन्होंने मुझे गोल्ड का ब्रेसलेट और 20 हजार रुपए नकद भी दे दिए थे। इसके बाद उन्होंने मुझे साइन कर लिया।’ कादर खान ने लगभग 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए डायलॉग्स लिखे, वहीं खुद 300 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था। कादर खान ने बताया था कि बच्चों के कारण ही उन्होंने विलेन के किरदार निभाने से मना कर दिया था। क्योंकि उनके बच्चों को इसको लेकर स्कूल से लेकर पड़ोस तक से ताने सुनने पड़ते थे।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
सेक्स रैकेट में गिरफ्तार हुई ‘मकड़ी’ बाल कलाकार श्वेता बसु
अपडेट