scorecardresearch

हेमा मालिनी को संजीव कुमार का लव लेटर देने गए थे जितेंद्र, एक्ट्रेस को देख लिख दिया था अपना नाम, आगे हुआ था कुछ ऐसा

बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले चॉकलेट बॉय यानी अभिनेता जितेंद्र ने अपने पूरे करियर में लगभग 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और उनकी लगभग 121 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया है।

हेमा मालिनी को संजीव कुमार का लव लेटर देने गए थे जितेंद्र, एक्ट्रेस को देख लिख दिया था अपना नाम, आगे हुआ था कुछ ऐसा
हेमा मालिनी संग काम करना चाहते थे जितेंद्र (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड में जंपिंग जैक के नाम से मशहूर जितेंद्र (Jitendra ) एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने कई हिट फिल्में दी हैं। 80 साल की उम्र में जितेंद्र इतने फिट हैं की नौजवान अभिनेताओं को टक्कर देते हैं। जितेंद्र ने वैसे तो 200 से ज्यादा फिल्में की हैं लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़े कई मजेदार किस्से भी हैं। एक सबसे ज्यादा मजेदार किस्सा तब का है जब संजीव कुमार ने अपना प्यार भरा लव लेटर हेमा मालिनी को देने के लिए जितेंद्र को भेजा था।

जितेंद्र जब लव लेटर लेकर हेमा के घर पहुंचे तब उन्हें हेमा मालिनी से love at first sight हो गया। हेमा को देखा जितेंद्र ने लव लेटर में से संजीव का नाम काट कर अपना नाम लिख दिया। इसके दो दिन बाद ही जितेंद्र रिश्तेदार और पंडित लेकर हेमा के घर शादी करने पहुंच गए। जब जितेंद्र की पत्नी शोभा को इस बात की भनक लगी तब उन्होंने हेमा के घर जमकर बवाल काटा था।

जितेंद्र के पिता फिल्म इंडस्ट्री में जूलरी सप्लाई किया करते थे। अपने पिता के काम में कभी-कभी जितेंद्र भी हाथ बटा दिया करता थे। जितेंद्र कभी-कभी वो जूलरी शांताराम तक पहुंचाते थे। एक दिन शांताराम ने जितेंद्र को फिल्म नवरंग में कास्ट कर लिया, लेकिन इस फिल्म में उन्होंने मेन लीड एक्ट्रेस संध्या की तरह तैयार होकर उनके लिए बॉडी डबल का काम किया। दरअसल आग से कूदने वाले एक सीन के लिए कोई लड़की तैयार नहीं थी, ऐसे में सेट पर मौजूद जितेंद्र ने ये जिम्मेदारी उठा ली, उन्होंने लड़की का गेटअप धारण किया और शूटिंग की…

फिल्म फर्ज ने बना दिया जितेंद्र को सुपरस्टार : जितेंद्र की मदद से इंप्रेस होकर शांताराम ने उन्हें ‘गीत गाया पत्थरों ने’ फिल्म में लीड रोल दिया, जो कि जितेंद्र की पहली फिल्म थी। इसके बाद एक फिल्म में उन्होंने इंडियन जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया था। फिल्म का नाम था ‘फर्ज’, इस फिल्म ने जितेंद्र को सुपरस्टार बना दिया। इस फिल्म के गीत ‘मस्त बहारों का मैं आशिक’ में जितेंद्रे के टी-शर्ट और व्हाइट जूतों का ट्रेंड बॉलीवुड में खासा चर्चित हुआ और इस ड्रेसिंग ट्रेंड ने इंडस्ट्री में जितेंद्र को अलग पहचान दिलाई। जितेंद्र के डांसिंग स्टाइल से उन्हें जंपिंग जैक कहा जाने लगा। जितेंद्र उस जमाने में रीमेक फिल्में करने वाले इकलौते एक्टर थे।

14 साल की उम्र में हुआ प्यार: महज 14 साल की उम्र में जितेंद्र कपूर , शोभा कपूर को दिल दे बैठे थे, साल 1956-74 तक रिलेशनशिप में रहने के बाद दोनों ने शादी कर ली। कपल के दो बच्चे एकता कपूर और तुषार कपूर हैं। इस शादी के बाद ही हेमा मालिनी को दिल दे बैठे थे जितेंद्र।

जब पत्नी के करवाचौथ ने बचाई जितेंद्र की जान: 1975 में शोभा ने जितेंद्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखा था, लेकिन ठीक इसी दिन उन्हें शूटिंग के लिए निकलना था। उनकी फ्लाइट डिले हुई तो जितेंद्र, पत्नी का व्रत खुलवाने एयरपोर्ट से घर पहुंचे। फ्लाइट का टाइम हुआ तो शोभा ने जिद करके उन्हें घर पर ही रोक लिया। जितेंद्र ने मेकअप आर्टिस्ट को भी वापस बुला लिया और अगले दिन रवाना होने का फैसला किया। जितेंद्र ने पाली हिल स्थित अपने घर से एयरपोर्ट की तरफ देखा तो वहां जोरदार आग लगी थी। कुछ ही समय बाद खबर आई कि इंडियन एयरलाइन की जिस फ्लाइट से जितेंद्र जाने वाले थे वो क्रैश हो गई है।

दो बार दिवाला निकलने के बाद किया कम बैक: जितेंद्र के करियर की शुरुआत में महीने के 100 रुपए मिलते थे, लेकिन आज यही जितेंद्र 1512 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। 40 सालों के एक्टिंग करियर में जितेंद्र 2 बार दिवालिया होने की कगार पर आ खड़े हुए। इस नुकसान से उबरने के लिए जितेंद्र ने बैक-टू-बैक 60 फिल्में की, जिनमें से ज्यादातर रीमेक थीं।

सालों से जितेंद्र फिल्मों में नजर नहीं आए हैं, इसके बावजूद वो अपने होम प्रोडक्शन, बालाजी टेलीफिल्म्स, ऑल्ट एंटरटेनमेंट, बालाजी मोशन पिक्चर के जरिए सालाना 200-300 करोड़ कमाते हैं। जितेंद्र के मुंबई और अन्य शहरों में कई लग्जरी प्रॉपर्टी हैं, लेकिन वो जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत 90 करोड़ रुपए है।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.