ताज़ा खबर
 

भले ही जयललिता ने एक ही हिंदी फिल्म की हो लेकिन इस एक डांस-सॉन्ग से हमेशा रहेंगी याद

Jayalalithaa Photos: जयललिता ने बाल कलाकार के तौर पर भी 1962 में आई हिंदी फिल्म मनमौजी में काम किया था।

1968 में आई इज्जत में जयललिता के साथ धर्मेंद्र और साधना प्रमुख कलाकार थे। (तस्वीर- यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)

छह बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं जयललिता राजनेता बनने से पहले तमिल, कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों की बेहद सफल अभिनेत्री रही थीं लेकिन कम लोग जानते हैं कि उन्होंने एक हिंदी फिल्म भी की थी जो हिट रही रही थी और फिल्म में उन पर फिल्माया गया एक गीत हिंदी सिनेमा के सदाबाहर डांस-सॉन्ग में शुमार किया जाता है। जयललिता ने बाल कलाकार के तौर पर एक हिंदी फिल्म में काम कर चुकी थीं लेकिन बालिग कलाकार के तौर पर उनकी पहली और आखिरी हिंदी फिल्म रही 1968 में आई टी प्रकाश राव की “इज्जत।” फिल्म  की कहानी प्रेम-त्रिकोड़ पर आधारित थी। फिल्म में जयललिता, धर्मेंद्र और तनुजा मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में बलराज साहनी और महमूद भी सहायक भूमिकाओं में थे।

फिल्म में जयललिता ने झुमकी नाम की आदिवासी लड़की का रोल किया था। प्रशिक्षित डांसर होने के कारण जयललिता ने फिल्म में दो अहम गाने मिले थे। फिल्म का एक गीत-नृत्य “जागी बदन में ज्वाला, सैंया तूने क्या कर डाला” सुपरहिट रहा। इस डांस-सॉन्ग को हिंदी फिल्मों के सदाबहार गीतों में शुमार किया जाता है और आपको अभी भी ये गीत गाहे-बगाहे कहीं बजता हुआ मिल जाएगा। फिल्म में जयललिता पर एक और डांस-सॉन्ग “रुक जा जरा..” भी फिल्माया गया था लेकिन इस गीत को ‘जागी बदन में ज्वाला…’ जैसी सफलता नहीं मिली।

जयललिता ने बाल कलाकार के तौर पर 1962 में आई हिंदी फिल्म मनमौजी में काम किया था। उन्होंने फिल्म में फिल्माई गई कृष्ण-लीला में कृष्ण की भूमिका की थी। उन्हें ये रोल मिलने की मुख्य वजह ये थी कि वो बचपन से शास्त्रीय नृत्य सीख रही थीं और बहुत कम समय में उसमें पारंगत हो चुकी थीं। इस फिल्म में किशोर कुमार , साधना और प्राण मुख्य भूमिकाओं में थे। इस फिल्म राजेंदर कृशन के बोल और मदन मोहन के संगीत से सजे गीत “जरूरत है जरूरत है जरूरत है एक श्रीमती की…” और “मैं तो तुम संग नैन मिलाके” गाने काफी लोकप्रिय हैं।

Jayalalithaa, Jayalalithaa Interesting Facts, Jayalalithaa PHotos, Jayalalithaa PIcs, Jayalalithaa HD Photos, Jayalalithaa HQ Photos, Jayalalithaa Unknown FActs, Jayalalithaa Film celebrity, Jayalalithaa death, Jayalalithaa death news, actress Jayalalithaa, J Jayalalithaa, Jayalalithaa dead, Jayalalithaa dies, jayalalithaa health, J Jayalalithaa films, J Jayalalithaa roles, Jayalalithaa news, Jayalalithaa updates, tamil nadu chief minister, k karunanidhi, amma, amma death, AIADMK, AIADMK Jayalalithaa, Jayalalithaa news, entertainment news in hindi, bollywood news in hindi तमिल फिल्मों में अपना नाम रोशन करने से पहले अम्मा एक डांस ग्रुप का हिस्सा थीं। उन्हें पहली बार कन्नड़ सुपरस्टार राजकुमार की फिल्म में काम किया।

जयललिता का जन्म 24 फरवरी 1948 को मैसूर में हुआ था। उनके दादा नरसिम्हन रंगाचारी मैसूर रियासत के डॉक्टर और सर्जन थे। उनके नाना रंगास्वामी अयंगर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में काम करते थे। उनके पिता जयराम वकील थे। जयललिता जब दो साल की थीं तो उनके पिता का निधन हो गया। पिता के निधन के कुछ साल बाद उनकी मां वेदवल्ली पहले क्लर्क के तौर पर और बाद में फिल्मों और नाटकों में काम करने लगीं। जयललिता की मौसी अंबुजावल्ली उनकी मां के पहले ही फिल्मों और नाटकों में काम करती थीं। अंबुजावल्ली ने ही अपनी बड़ी बहन को परिवार चलाने के लिए फिल्मों में काम करने के लिए प्रेरित किया था। उनकी मां का फिल्मी नाम”संध्या” था।

Jayalalithaa, Jayalalithaa Interesting Facts, Jayalalithaa PHotos, Jayalalithaa PIcs, Jayalalithaa HD Photos, Jayalalithaa HQ Photos, Jayalalithaa Unknown FActs, Jayalalithaa Film celebrity, Jayalalithaa death, Jayalalithaa death news, actress Jayalalithaa, J Jayalalithaa, Jayalalithaa dead, Jayalalithaa dies, jayalalithaa health, J Jayalalithaa films, J Jayalalithaa roles, Jayalalithaa news, Jayalalithaa updates, tamil nadu chief minister, k karunanidhi, amma, amma death, AIADMK, AIADMK Jayalalithaa, Jayalalithaa news, entertainment news in hindi, bollywood news in hindi 15 साल की उम्र में जयललिता ने कन्नड़ फिल्म चिनंदा गोंब से डेब्यू किया। इस फिल्म को निर्देशिक बी. आर. पंथुलु ने डायरेक्ट किया था। इसके बाद उनकी मां वेदावल्ली (संध्या) के चलते उन्हें और फिल्में मिलना शुरू हो गईं। मालूम हो कि वेदावल्ली खुद भी एक फिल्म एक्ट्रेस थीं।

जयललिता पढ़ने में बहुत तेज थीं। दसवी की परीक्षा में उन्होंने तमिलनाडु में पहला स्थान हासिल किया था लेकिन उनकी मां ने उन्हें फिल्मों में काम करने के मजबूर किया। जयललिता ने 1961 में कन्नड़ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की। 1965 में उन्होंने अपनी पहली तेलुगु और तमिल फिल्म की। इसी साल उन्होंने तमिल फिल्मों के सुपरस्टार एमजी रामचंद्रन (एमजीआर) के साथ भी पहली बार काम किया। एमजीआर और जयललिता की जोड़ी सुनहरे परदे पर जबरदस्त हिट रही। दोनों ने एक साथ 28 फिल्मों में लीड रोल किया। जयललिता ने अपनी आखिरी फिल्म 1980 में की और उसके बाद वो पूरी तरह से राजनीति में रम गईं। अपने करीब बीस साल लंबे फिल्मी करियर में करीब 300 फिल्मों में काम किया।

जयललिता निधन लाइव: केंद्र ने एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया, प्रणव मुखर्जी चेन्‍नई जाएंगे

क्विजः अभिनेता से नेता बनीं जयललिता को कितना जानते हैं आप?

वीडियोः जयललिता पर फिल्माया गया "जागी बदन में ज्वाला.."

-

वीडियोः जयललिता पर फिल्माया गया "रुक जा जरा..."-

वीडियोः तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का निधन, सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा; पन्नीरसेल्वम बने नए मुख्यमंत्री

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App